20 Intersting Facts About Chris Gayle In Hindi That You Don’t Know

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं क्रिकेट जगत के कैसे धाकड़ batsman  के बारे में जिनका बल्ला अगर चल पड़ा तो ज्यादातर गेंद हवा में ही उड़ती हुई नजर आती हैं।

एक ऐसे सफल खिलाड़ी जिनके पास एक समय पर खाने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे। वह आज लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं और ना जाने कितने सारे युवाओं के inspiration है।

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के sixer machine और हमेशा खुश रहने वाले batsman क्रिस गेल के बारे में। Jamaica की वीरान गलियों से Palace तक का यह सफर जोकि है काफी ज्यादा interesting और inspiring है  और आज के इस blog post में भी हम क्रिस गेल और उनके करियर से जुड़े कुछ ऐसे interesting and Shocking facts के बारे में जानने वाले हैं जिनके बारे में शायद आपको पहले ना पता हो।


01. क्रिस गेल के कहानी की शुरुआत हुई  21 सितंबर 1979 को जब क्रिस गेल जिनका पूरा नाम Christopher Henry Gayle है उनका जन्म जमैका के Kingston मैं हुआ उनकी माता का नाम  hazel gayle और  पिता का नाम dudley है। क्रिस गेल के काफी सारे Nickname भी रहे हैं जिनमें Universe Boss, Henry Force Gayle और World Boss काफी ज्यादा पॉपुलर है।

02. क्रिस गेल की पिता पुलिस में थे और गेल के अलावा उनके परिवार में पांच और भाई बहन थे जिनका गुजारा एक व्यक्ति की कमाई से कर पाना बहुत कठिन होता था जिस वजह से क्रिस गेल की mom उस समय Jamaica की गलियों में peanuts और snacks बेचा करती थी, जबकि क्रिस गेल उन्हीं गलियों में garbage और plastic को इकट्ठा करते थे जिसको बेचकर वह कुछ पैसे कमा पाए।

03. क्रिकेट को लेकर क्रिस गेल बचपन से ही काफी ज्यादा passionate थे और उनके इसी जुनून की वजह से  उन्होंने क्रिकेट जगत में इतनी सफलता हासिल की। इसी पर बात करते हुए क्रिस गेल का कहना है कि “I don’t like cricket; I love cricket”  और उन्होंने Jamaica और यूनाइटेड किंगडम में क्रिकेट एकेडमी को भी open किया है उन बच्चों की मदद करने के लिए जिनके पास talent तो है लेकिन पैसे नहीं । 

04. क्रिस गेल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत “Lucas Cricket Club” से कि थी।  वहां पर इनकी शानदार को देखते हुए मात्र 19 साल की उम्र में First Class Cricket Debut करवाया गया और फिर कुछ समय बाद में वेस्टइंडीज नेशनल टीम में भी शामिल कर लिया गया। क्रिकेट जगत में अच्छी सफलता हासिल होने के बाद क्रिस गेल ने इस बात को खुद से माना कि यदि उन्होंने उस समय Lucas Cricket Club मे skills को नहीं सीखा होता तो वह अभी Jamaica की गलियों में भटक रहे होते।

05. वह Left handed batsman और राइट Right Arm off Break Bowler है इसके साथ ही वह 2009 से IPL खेलते आ रहे हैं। IPL की शुरुआत में 2009 से 2010 तक वह Kolkata Knight Riders की तरफ से खेलें, उसके बाद 2011 से 2017 तक Royal Challengers Bangalore की तरफ से और 2018 से वह Kings 11 Punjab के लिए IPL में खेल रहे हैं।

06. क्रिस गेल ने अपना पहला ODI  मैच 11 सितंबर 1999 में इंडिया के खिलाफ खेला था और कुछ ही समय बाद ही  टेस्ट debut करने का भी मौका मिला। लेकिन वह अपने करियर के शुरुआती समय में अच्छा performance नहीं कर पाए,  जिस वजह से इन्हें वेस्टइंडीज नेशनल टीम से निकाल दिया गया उसके बाद उन्होंने 2002 मे फिर से comeback किया और उस समय की सबसे best team India  के खिलाफ अपने पहले ही मैच में तीन century लगाई। और यहां से उन्होंने क्रिकेट जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाने की शुरुआत कर दी।

07. 2005 का वेस्टइंडीज vs ऑस्ट्रेलिया का वह मैच जिसमें एक बार क्रिस गेल के fans की सांसे रुक गई थी जब खेलते हुए अचानक क्रिस गेल मैदान पर ही गिर गए और जब उन्हें emergency में hospital ले जाया गया डॉक्टर ने बताया कि उनके दिल में छेद है हालांकि साथ ही साथ उनका ऑपरेशन किया गया और अगले साल 2006 में उन्होंने Champions Trophy खेली और वहां पर player of the Champions Trophy बने हालांकि इस ऑपरेशन के बारे में क्रिस गेल की Family को 2016 में जाकर मालूम चला जब उन्होंने इसके बारे में Machine Magazine में बात की इससे पहले उन्होंने इस ऑपरेशन के बारे में किसी को बताया ही नहीं था।

08. बीमारी से recover होने के बाद से तो क्रिस गेल ने  ऐसे अनेकों records की लाइन लगा दी, जिनमें ब्रायन लारा के 299 ODI Caps के रिकॉर्ड को break करके क्रिस गेल 301 ODI Caps के साथ Most Capped ORI Player For West indies बने।

09. Chris Gayle 2007 T20 World Cup खेला जहां पर उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार सेंचुरी भी मारी, और इसी के साथ यह T20 World Cup में century मारने वाले पहले batsman बन गए।

10. 2015 वर्ल्ड कप मैच में जिंबाब्वे के खिलाफ अकेले ही 215 रनों की शानदार पारी खेलते हुए क्रिस गेल क्रिकेट history के  पहले ऐसे प्लेयर बने जिन्होंने World Cup Cricket मे Double Century लगाई।

11. Don Bradman, Brian Lara और वीरेंद्र सहवाग के बाद triple century सेंचुरी लगाने वाले क्रिस गेल दुनिया के चौथे batsman है। और अकेले ऐसे Jamician player है जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 3 सेंचुरी, OFI Cricket  में 2 सेंचुरी और टी20 में 1 सेंचुरी का रिकॉर्ड दर्ज है है 

12. इसके साथ ही चिन्नास्वामी स्टेडियम में RCB की तरफ से खेलते हुए 2013 में क्रिस गेल ने मात्र 30 गेंद में Pune Warriors के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी। जोकि अब तक के IPL History की किसी Individual द्वारा लगाई गई Fastest Century है।

13. 6 बॉल में 6 चौके भी सबसे पहले क्रिस गेल ने लगाए और क्रिकेट के सभी format में century भी सबसे पहले क्रिस गेल नहीं मारी थी और ऐसे ही अनेकों records इस शानदार batsman के नाम दर्ज हैं और उन सभी के बारे में एक ही वीडियो में बता पाना बहुत ज्यादा कठिन है।

14 . क्रिस गेल काफी छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर चुके थे लेकिन क्रिकेट के दौरान उन्हें ज्यादा भागना अच्छा नहीं लगता था और इसी चीज को Avoid  करने के लिए वह बोल को ज्यादा से ज्यादा दूर तक मारने की कोशिश करते थे ताकि वह चौक का या फिर छक्का मार पाए। और आगे चलकर यही इनकी ताकत बनकर सामने आए। क्रिस गेल अपने करियर में अब तक लगभग 534 छक्के लगा चुके हैं और यह अब तक के सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले प्लेयर भी रहे हैं।

15. गेल जितना ज्यादा  field पर enjoy करते हुए नजर आते हैं उतना ही वह off the field भी जीत का जश्न मनाना पसंद करते हैं जिस वजह से वह party lover के नाम से भी जाने जाते हैं। और क्रिस गेल का Gangnam Dance तो दुनिया भर में वैसे ही काफी ज्यादा मशहूर है इसके साथ ही आपको बता दूं कि क्रिस गेल का Jamaica के अंदर अपना एक bar भी है जिसका नाम उन्होंने “Triple Century” रखा है।

16. अब तक के अपने करियर में क्रिस गेल अनेकों टीम स्कोर रिप्रेजेंट कर चुके हैं जिसमें, West Indies, Barisal Burners, Dhaka Gladiators, ICC World XI, Jamaica, Jamaica Tallawahs, Kolkata Knight Riders, Matabeleland Tuskers, Royal Challengers Bangalore, Somerset, Stanford Superstars, Sydney Thunder, Western Australia औथ Worcestershire शामिल है।

17. क्रिस गेल हमेशा से ही on the field और off the field काफी ज्यादा खुशमिजाज और kind hearted perosn रहे हैं और एक बार कुछ इसी तरह चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलते समय क्रिस गेल का लगाया हुआ six एक 10 साल की लड़की के नाक पर जाकर लगा, इसके बाद से लड़की को हॉस्पिटल भर्ती कराया गया और क्रिस गेल खुद हॉस्पिटल मिलने भी गए।

18. वैसे तो अपने करियर के दौरान क्रिस गेल ज्यादातर मीडिया कवरेज में रहे हैं। कभी अपने शानदार performance के लिए तो, कभी अपने हरकतों की वजह से, और एक बार क्रिस गेल को काफी ज्यादा trolling का सामना करना पड़ा था जब उन्होंने Australia Big bash League मे interviewer lady को आपत्तिजनक बात बोली थी वहां पर क्रिस गेल ने कहा, “आपसे ज्यादा मैं इंटरव्यू देने के लिए उत्सुक था और उम्मीद करता हूं कि मैच के बाद हम दोनों ड्रिंक करेंगे” हालांकि बाद में इस comment के लिए उन्हें reporter से माफी भी मांगी पड़ी थी।

19. 5 सितंबर 2014 को क्रिस गेल ने अपना आखिरी test cricker बांग्लादेश के खिलाफ खेला और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया, उसके बाद से उन्होंने 2019 ODI World Cup में अपने ORI करियर से retirement ले लिया और उसी साल 8 मार्च 2019 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए T-20 Cricket से भी संयास ले लिया। हालांकि अभी वह IPL की Kings 11 Punjab में शामिल है लेकिन इस IPL Season अब तक उन्होंने कोई भी inning नहीं खेली है।

20. जिंदगी के इतने उतार-चढ़ाव देख चुके क्रिस गेल ने 20009 मे Nastasha Berridge से शादी की और 20 April 2016 में उनके घर एक baby girl ने जन्म लिया और आज वह अपनी लाइफ को काफी अच्छे से enjoy कर रहे हैं।


तो दोस्त यहीं थे क्रिस गेल के लाइफ से जुड़े कुछ inspiring, motivationa और intresteing facts, मुझे उम्मीद है कि आपको भी ये intresesting facts जानकर काफी मजा आया होगा।

Leave a Comment