Add Me To Search या People Cards क्या है इसका उपयोग कैसे करें

दोस्तों हाल ही में गूगल ने “People Cards” नाम से एक नए feature को लांच किया जिसे “Virtual business cards” भी कहा जा रहा है। इस feature की मदद से आप अपनेेे खुद को गूगल सर्च इंजन में add कर सकते हैं।

People Cards नाम का यह नया feature उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जो इंटरनेट पर पॉपुलर है, हालांकि आम आदमी भी इसका बखूबी फायदा उठा सकते हैं

People Cards वाले इस फीचर का उपयोग करके आप अपना Virtual business cards फ्री में बना सकते हैं।

Add Me To Search Card से जुड़ी पूरी जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट में हमने शेयर की है, यदि आप भी Add Me To Search Card या People Cards क्या है इसका उपयोग कैसे करें, जैसी सभी जानकारी को पूर्ण तरीके जाना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि ब्लॉक पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़िएगा।

साथ ही में हमने यह भी बताया है कि आप खुद को, “Add Me To Search या People Cards कैसे Add कर सकते हैं”

Add Me To Search Card या People Cards क्या है

लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही है कि Add Me To Search Card या People Cards क्या है तो मैं आपको बता दूं कि यह offline business cards का virtual cards version है। जिस तरह से आपके paper business cards पर आपका नाम, फोन नंबर, और आपसे जुड़ी जानकारी होती थी। इसी तरह से अब यह सभी जानकारी आप ऑनलाइन गूगल सर्च में, “Add Me To Search Card या People Cards” फीचर की मदद से ऐड कर सकते हैं।

People Cards बनने के बाद, यह नीचे दिखाई गई image की तरह दिखाई देगा।

Add To Me Search Cards, People Cards Example

जैसे कि आप ऊपर के image में देख पा रहे हैं नाम, एजुकेशन, होम टाउन, सोशल मीडिया हैंडल्स और अपने काम के बारे में इन्होंने गूगल के new feature, “People Cards” के अंदर mention किया हुआ है। जो कि देखने में काफी अच्छा और unqiue लग रहा है।

एक अच्छी बात यह भी है यह बिल्कुल फ्री और सबके लिए उपलब्ध है हालांकि गूगल के इस new feature, Add Me To Search में एक कमी यह भी है कि यह केवल पॉपुलर लोगों के नाम को ही peoples cards tab में show करेगा।

जबकि दुनिया में एक ही नाम के लाखों व्यक्ति हैं ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि गूगल इस चीज को कैसे हैंडल करेगा।

यह तो समझ आ गया people cards क्या है और यह है किस तरह से आपको फायदा पहुंचा सकता है अब बारी है कि आप खुद का people cards कैसे बनाएं या फिर खुद को Add Me To Search Card में कैसे add कर सकते हैं।

People Cards कैसे बनाएं (How To Create People Cards In Hindi)

People Cards बनाना काफी आसान है, नीचे कुछ steps बताए गए हैं जिनको फॉलो करके आप खुद का Add Me To Search Card बना सकते हैं।

Step 1️⃣ : गूगल पर “Add Me to Search” query को सर्च करें

People Cards कैसे बनाएं

People Card को बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर “Add Me to Search” कीवर्ड को सर्च करना है, और आपके सामने ऊपर दिखाई गई इमेज की तरह एक interface खुलकर सामने आएगा

Step 2️⃣ : “Get started” के ऑप्शन पर क्लिक करें

Add Me To Search In Hindi

अब आपको “Get Started” के option पर क्लिक करना है साथ ही में ध्यान रहे कि जब आप अपना people card यानी कि virtual business card को बना रहे हैं।

तब आप अपनी उसी Gamil Id का उपयोग करें, जिस पर आपकी इमेज लगी हो क्योंकि गूगल आपकी इमेज को सीधे आपके जीमेल अकाउंट वाली इमेज से लेगा और add me to search card में दिखाएगा।

Step 3️⃣ : अपना मोबाइल “नंबर Verify” करें

Add Me To Search Card बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर verify करना अनिवार्य है गूगल आपका मोबाइल नंबर आपके people cards में show नहीं करता है बल्कि यह वह केवल आपकी verification के तौर पर उपयोग कर रहा है।

Step 4️⃣: अपनी details जैसे नाम, काम, एजुकेशन, वेबसाइट इत्यादि को People Cards में भरे।

मोबाइल नंबर verify करने के बाद आपके सामने ऊपर दिखाई गई इमेज की तरह एक popup खुलकर आएगा। जहां पर आप अपना Name, HomeTown, Education, Social Media, Website और अपने Occupation के बारे में बता सकते हैं जो कि आगे चलकर आपके people card में दिखाई देगा।

Step 5️⃣: “Preview ऑप्शन” पर Click करके अपने People Cards Preview को देखें और Save करे

अपने details को people card में भरने के बाद आप preview बटन पर क्लिक करके यह देख सकते हैं कि आपका people card या virtaul business card गूगल सर्च रिजल्ट में कैसा दिखाई देगा। उसके बाद से आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है और आपका people card बन जाएगा।

Step 6️⃣ : “People Card Example” देखें

people card बनने के बाद ऊपर दिखाई गई image की तरह ही दिखाई देगा आपको अपना people card देखने के लिए गूगल में “Add me search” query को Google मे सर्च करना होगा उसके बाद से आप अपने people card को देख पाएंगे।

People Card के फायदे और नुकसान

हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं उसी तरह से People Card या Add To Me Search Card के भी कुछ फायदे और कुछ नुकसान है इनके बारे में हमें नीचे बात की है।

People Card के फायदे (Pros)

✅ आपके लिए यह एक वर्चुअल बिजनेस कार्ड की तरह काम करेगा।

✅ People Card को बनाना आसान है और यह फ्री में सबके लिए उपलब्ध है।

✅ यह आपके बिजनेस कार्ड की cost को बचाता है और आप unlimited लोगों तक इसे पहुंचा सकते हैं जिसमें आपकी कोई भी लागत नहीं लगेगी।

✅ इसमें आप अपने सोशल मीडिया और अपनी वेबसाइट लिंक को भी जोड़ सकते हैं जिससे लोग आप तक आसानी से पहुंच पाए।

✅ खुद गूगल इस चीज को लेकर आया है तो सुरक्षा अच्छी है जी शादी में और भविष्य में और भी ज्यादा बेहतरीन features देखने को मिलेंगे।

✅ दुनिया में digitalization और technology काफी ज्यादा grow कर रही है इस समय में गूगल का people cards का यह feature आपकी Identity को digitalize करने में मदद करेगा।

People Card के नुकसान (Cons)

⛔ People Card से जुड़ा कोई खास नुकसान तो नहीं है बस एक चीज जो मुझे सोचने पर मजबूर कर रही है वह है कि जब आप People Card में अपने details को डालते हैं, जिसमें आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपके सोशल मीडिया के लिंक, आपकी वेबसाइट का लिंक, आप अपने बारे में भी वहां पर लिखते हैं तो यह पूरा डाटा गूगल के पास स्टार्ट हो जाता है। हालांकि सुरक्षित है लेकिन फिर भी गूगल से आगे चलकर बेचेगा ही।

⛔ अभी के लिए people cards से जुड़ा एक नुकसान यह भी है कि इसका ज्यादा फायदा पॉपुलर लोगों को होगा। जबकि एक आम इंसान जो पॉपुलर नहीं है इसका इतना फायदा नहीं उठा पाएगा।

People Cards निष्कर्ष:

दोस्तों अंत में मैं यही कहूंगा कि गूगल की तरफ से लांच किया गया People Cards का यह नया फीचर काफी अच्छा है People Cards कैसे बनाएं और Add To Me Search Card मे आप अपने आप को कैसे जोड़ सकते हैं इस बारे में मैंने पूरी डिटेल अच्छे से ऊपर कवर की है।

साथी में People Cards के क्या नुकसान और फायदे हैं उनके बारे में भी मैंने बात की है आप उनके हिसाब से खुद तय कर सकते हैं कि आपको People Cards के इस नए फीचर का उपयोग करना है या नहीं।

यदि आपका People Cards या Add To Me Search Card से जुड़ा कोई सवाल, जवाब या फिर शिकायत है तो उसे आप हमारे साथ कमेंट में साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *