[हिंदी में जाने] Top 10 Youtubers in India [Updated June 2020]

दोस्तों यूट्यूब को एक फाइल शेयरिंग प्लेटफार्म के तौर पर बनाया गया था लेकिन किसे पता था कि यह आगे चलकर इतना बड़ा बिजनेस बनेगा और साथ ही में काफी सारे युवाओं के लिए करियर ऑप्शन।

आज के तारीख में यूट्यूब गूगल के बाद से दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली वेबसाइट है जिसमें अधिकतर कंट्रीब्यूशन भारत और भारतीयों का है।

Top 10 Youtubers of India

पिछले कुछ वर्षों में भारत में यूट्यूब में काफी अच्छी ग्रोथ हासिल की है जिसने दोनों का ही फायदा कराया है यूट्यूब का अभी और यूट्यूब पर काम करने वाले क्रिएटर्स का भी।

यूट्यूब ने ऐसे खूब सारे टैलेंटेड गुमनाम चेहरों को एक नाम दिया है उनकी एक पहचान बनाने में मदद की है और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में भी हम भारत के 10 सबसे बड़े यूट्यूब उसके बारे में बात करने वाले हैं।

वैसे तो यूट्यूब पर कोई बड़ा-छोटा नहीं होता है क्योंकि कोई Youtuber, Youtube  पर कितना बड़ा है और कितना छोटा है इस बात का अंदाजा है उसके सब्सक्राइबर काउंट और वीडियो पर इंगेजमेंट से लगाया जाता है जो कि कभी भी बदल सकते हैं।

भारत के 10 सबसे बड़े युटयुबर्स की जो लिस्ट हम इस ब्लॉग पोस्ट में शेयर कर रहे हैं वह उनके लेटेस्ट सब्सक्राइबर्स काउंट पर आधारित है आगे चलकर यह लिस्ट बदल भी सकती है।

तो अब समय की और बर्बादी ना करते हुए चलिए विस्तार से शुरू करते हैं।

01. Carryminati

No.1 Youtube Channel of india

इस नाम को किसी के इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इस नाम ने यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में धूम मचा रखा है जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं इंडिया के सबसे बड़े रोस्टिंग युटुब चैनल कैरी-मीनाटी के बारे में।

दोस्त इस चैनल को चलाते हैं अजय नागर और आज की तारीख में इस चैनल पर करीब 22.2 मिलियन सब्सक्राइबर है जो जिस बात को दर्शाते हैं कि कैरीमी-नाटी अपने यूट्यूब करियर में कितने ज्यादा सफल है एक समय पर इन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई को छोड़ते हुए यूट्यूब को कैरियर मानकर इस पर काम करना शुरू किया था और आज परिणाम आप सभी के सामने हैं।

पिछले कुछ दिनों से उनका गाना यलगार जो कि लगातार trending सेक्शन में बना हुआ है 100 मिलियन व्यूज और 10 मिलियन लाइक्स के साथ। और हाल ही में कैरीमी-नाटी Youtube Vs Tik-tok को लेकर भी काफी ज्यादा चर्चा में रहे थे।

02. Amit Bhadana

No.2 Youtube Channel of india

अमित बढ़ाना 20.5 मिलियंस सब्सक्राइबर्स के साथ इंडिया के दूसरे सबसे बड़े यूट्यूब चैनल है अमित ने अपने पैशन को फॉलो करते हुए इस चैनल की शुरुआत की थी।

आपको बता दें कि अमित ने Law में बैचलर डिग्री की है लेकिन उसके बावजूद उनका Passion लोगों को हंसाने में था इसके चलते उन्होंने वकील बनने की बजाय एक कॉमेडियन और Viner बनने का फैसला किया।

हालांकि शुरुआत में लोगों ने उन्हें काफी ताने भी मारे लेकिन उन्होंने हमेशा अपने काम को ज्यादा अहमियत दी ना कि लोगों के तानों को। और आज परिणाम यह है कि जो लोग उन्हें ताने मारा करते थे। वही आज उनके साथ फोटो खिंचवाना चाहते हैं।

03. Ashish Chanchlani

No.3 Youtube Channel of india

आशीष चंचलानी शुरुआत से एक एक्टर बनना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने एक्टिंग भी सीखें थी और साथ ही में उन्हें लोगों को हंसाना भी खूब पसंद था और जब उन्हें यूट्यूब के बारे में पता चला तो आशीष को अपने सपनों में जान डलती हुई नजर आ रही थी।

आशीष के पिता का अच्छा-खासा बिजनेस होने के बावजूद आशीष ने अपने दम पर कुछ करने का फैसला किया और यूट्यूब पर वाइन वीडियो को बनाना शुरू कर दिया उनके वीडियोस पर अच्छा रिस्पॉन्स आने लगा और उसके साथी आशीष का यूट्यूब करियर शुरू हो गया।

और आज आशीष चंचलानी यूट्यूब चैनल और पर 18.8 मिलीयन सब्सक्राइबर्स और इसके साथ ही यह इंडिया के तीसरे सबसे बड़े यूट्यूब चैनल बन चुका हैं।

04. BB Ki Vines

No.4 Youtube Channel of india

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं भुवन बम। भुवन बम उन कुछ चुनिंदा Youtubers में से एक हैं जिन्होंने यूट्यूब पर पहली बार Vines वीडियोस को अपलोड करना शुरू किया था और साथ ही में काफी अच्छी सफलता भी हासिल की थी।

एक समय पर  यह चैनल इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल हुआ करता था लेकिन जैसा कि मैंने आपको शुरुआत नहीं बताया की लिस्ट कभी भी बदल सकती हैं और आज 18 मिलीयन सब्सक्राइबर्स के साथ बीवी की वाइंस इंडिया का चौथा सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बना हुआ है।

05. Technical guruji

No.5 Youtube Channel of india

आज की तारीख में यूट्यूब में जहां पर भी Tech की बात होती है तो वहां टेक्निकल गुरुजी का नाम सबसे आगे रहता है। टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल को चलाते हैं गौरव चौधरी।

जो कि अभी दुबई में रहते हैं लेकिन उनकी मातृभूमि राजस्थान है इस वजह से वह वीडियोस हिंदी में अपलोड करते है।

टेक्निकल गुरुजी यानी कि गौरव चौधरी का नाम उन Youtubers में से एक हैं जिन्होंने टेक्नोलॉजी को बड़े ही आसान भाषा में अपनी वीडियोस के माध्यम से लोगों को समझाया है

और आज की तारीख में टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल पर 17.3 मिलीयन सब्सक्राइबर्स। जो कि उनकी यूट्यूब पर उनकी सफलता को अच्छे तरीके से दर्शाता है

लेकिन आज भी गौरव चौधरी अपने इस चैनल को पार्ट टाइम जॉब तौर पर करते हैं हैं जबकि इसके अलावा उनका फुल टाइम बिजनेस भी है।

06. Sandeep Maheswari

No.6 Youtube Channel of india

शायद ही कोई ऐसा होगा जो इस चैनल के बारे में नहीं जानता होगा । इस चैनल को चलाते हैं इंडिया के मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर, और बिजनेसमैन संदीप महेश्वरी।

जहां आजकल लोग लगातार यूट्यूब पर पैसा कमाने के मकसद से जुड़ते चले जा रहे हैं वही संदीप महेश्वरी इतना बड़ा चैनल होने के बावजूद भी इसे मोनेटाइज नहीं कर रहे हैं।

जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसका एक सरल जवाब देते हुए कहा कि है यह चैनल उन्होंने पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि लोगों की जिंदगी में परिवर्तन लाने के लिए बनाया है।

आज की तारीख में संदीप महेश्वरी यूट्यूब चैनल पर 15.3 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है जो कि इस बात को दिखाते हैं कि संदीप महेश्वरी और उनके मिशन में कितने लोग जुड़े हुए हैं।

07. Round2hell

No.7 Youtube Channel of india

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं नाजिम वसीम और ज़ैन। तीनों ही दोस्तों ने कुछ नया और बड़ा करने की चाह में इस चैनल की शुरुआत की थी।

शुरुआत में इन्होंने भी काफी लोगों के ताने सहे है लेकिन उन्होंने हमेशा से ही अपने मन में इस बात का विश्वास रखा कि लोगों को पलट कर बातों से नहीं बल्कि अपने काम से जवाब दिया जाए।

तीनों की कड़ी मेहनत और टैलेंट ने उन्हें आज इस मुकाम पर पहुंचा दिया कि वह भारत के सबसे बड़े युटुब चैनल्स के लिस्ट में सातवें नंबर पर स्टैंड करते हैं।

उन्होंने अपने फनी अंदाज और देसी बोली से लोगों का खूब दिल जीता और आज की तारीख में इनके चैनल पर 14. 2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है जो उनकी सफलता का लोहा उन लोगों को मनवाने के लिए काफी है जो उन्हें एक समय पर ताने मारा करते थे।

08. Facttechz

No.8 Youtube Channel of india

facttechz एक ऐसा युटुब चैनल है जिसने इंडिया के अंदर फैक्ट वाली वीडियोस का ट्रेंड बूम पर ला दिया। इस चैनल को चलाते हैं राजेश।

राजेश को शुरुआत से ही साइंस और रिसर्च जैसी चीजों से काफी लगाव रहा है और आपको उनके वीडियोस में भी ऐसे ही साइंस और रिसर्च से जुड़े फैक्टस देखने को मिलते हैं जिन्हें आपने ना तो पहले कभी सुना होगा ना ही सोचा होगा।

facttechz की वीडियोस की सबसे ज्यादा खासियत यही रही है कि कोई उनकी वीडियो में कोई भी भी फैक्ट दोबारा रिपीट होता हुआ नजर नहीं आता है जो उन्हें और दूसरे फैक्ट वाले चैनल से अलग स्टैंड करने में मदद करता है।

आज की तारीख में यूट्यूब चैनल पर 13.7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है इसके साथ ही यह यूट्यूब चैनल इंडिया का आठवां सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल और फैक्टस कैटेगरी का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बन जाता है।

09. Dr. Vivek bindra

No.9 Youtube Channel of india

दोस्तों जब कभी भी बात होती है बिज़नेस ट्रेनिंग की, बिजनेस कोच की, मोटिवेशनल स्पीकर की या फिर किसी बिजनेस सॉल्यूशन की तब सबसे पहले जो नाम निकल कर सामने आता है वह है डॉक्टर विवेक बिंद्रा।

अपनी पावर फुल वीडियोस के जरिए हमेशा से ही वह लोगों को बिजनेस के बारे में कुछ नया सिखाने की कोशिश करते हुए नजर आते हैं।

डॉक्टर विवेक बिंद्रा द्वारा शेयर की गई हर एक स्ट्रेटजी भारत में छोटे व्यापारियों से लेकर बड़े तक की काफी ज्यादा मदद करते हैं। आज के तारीख में डॉक्टर विवेक बिंद्रा की यूट्यूब चैनल पर 12.7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

एक समय ऐसा भी था जब विवेक बिंद्रा साधु बन गए थे और साधुओं की तरह जीवन भी व्यतीत किया करते थे लेकिन अपने गुरु का आदेश मानते हुए उन्होंने एक नए जीवन की शुरुआत की और आज बड़ी-बड़ी कंपनियां उनसे वार्तालाप करके के फैसले लेती हैं

10. Emiway banati

No.10 Youtube Channel of india
 
Emiway banati एक independent Rape आर्टिस्ट है जो अपने चैनल पर रेप की वीडियोस अपलोड करते हुए नजर आते हैं Emiway ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी कड़ी मेहनत की है 
 
और एक समय तो ऐसा भी था जब लोगों ने उन्हें काफी ज्यादा क्रिटिसाइज भी किया लेकिन उनका शुरुआत से ही फोकस अपने काम पर ज्यादा रहा और आज रिजल्ट्स आप सभी के सामने।

आज की तारीख में Emiway banati की यूट्यूब चैनल पर 11.2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और आज उनके काम की Yo Yo Honey Singh जैसे बड़े आर्टिस्ट प्रशंसा करते हैं।

One Comment on “[हिंदी में जाने] Top 10 Youtubers in India [Updated June 2020]”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *