बॉलीवुड की 10 सबसे ज्यादा बजट में बनी फिल्में | Top 10 Most Expensive Movies of Bollywood In Hindi

बॉलीवुड की 10 सबसे ज्यादा बजट में बनी फिल्में

जिन मित्रों को जल्दी-से बॉलीवुड की 10 सबसे ज्यादा बजट में बनी फिल्में या फिर बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों के बारे में जानना है वह नीचे दिए हुए फिल्मों के नामों को पढ़ सकते हैं।

हमने नीचे केवल उन बॉलीवुड की 10 सबसे महंगी फिल्मों के बारे में बात की है जोकि रिलीज हो चुकी है।

1) Robot 2.0 ― 570cr. budget

2) Saaho ― 350cr. budget

3) Baahubali 2 ― 250cr. budget

4) Thugs of hindostan ― 220cr. budget

5) Padmavat ― 215cr. budget

6) Tiger Zinda Hai ― 210cr. budget

7) Sye Raa ― 270cr. budget 

8) Zero ― 200cr. budget

9) Baahubali ― 180cr. budget

10) Dhoom 3 ― 125cr. budget
____________________________

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बॉलीवुड की 10 ऐसी फिल्मों के बारे में जानने वाले हैं जिनको बनाने का बजट अब तक सबसे ज्यादा रहा है।

हम ज्यादातर न्यूज़ और मीडिया के माध्यम से यही जान पाते हैं कि किसी फिल्म ने कितनी कमाई की जबकि यह जानना और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग होगा। कि उस फिल्म को बनाने में कितना और कहां-कहां पर खर्च किया गया।

क्योंकि पहले के मुकाबले आज की फिल्मों को बनाने में खर्च काफी ज्यादा होता है, और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम उन हाई बजट फिल्मों के बारे में बात करेंगे। जिन्हें रिलीज कर दिया गया है ना कि जो रिलीज होने वाली हैं।

दोस्तों साथ ही में, मैं आप सभी को बताता चलूं कि किसी भी मूवी के बजट में हर उस छोटी बड़ी चीज के खर्च को जोड़ा जाता है जो उस मूवी को बनाने से लेकर उसके डिस्ट्रीब्यूशन तक में खर्च होता है।

चाहे आप बात करें एक्टर, एक्ट्रेस और Co – Actors की फीस की या फिर वीडियो एडिटर, कैमरामैन और Back-end में काम करने वाले लोगों की, और इन सभी चीजों के अलावा मूवी के प्रमोशन और डिस्ट्रीब्यूशन के खर्च को भी मूवी के बजट में ही जोड़ा जाता है।
______________________

10. Dhoom-3

दोस्तों 2013 में रिलीज हुई मूवी धूम 3 एक एक्शन थ्रिलर मूवी थी। जिसको लिखा और डायरेक्ट किया था विजय कृष्ण आचार्य ने और फिल्म के प्रोड्यूसर थे आदित्य चोपड़ा।

मूवी में बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टारस आमिर खान, कैटरीना कैफ अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा लीड रोल में नजर आए थे। और साथ फिल्म में जैकी श्रॉफ का भी एक छोटा सा रोल रहा।

प्रिंटिंग और एडवर्टाइजमेंट की cost को मिलाकर 125 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस ऑफिस पर करीब 589.2 करोड़ रूपए की कमाई की और इसी के साथ भारतीय सिनेमा में 11वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी ।

और जैसा की पूरी फिल्म में काफी अच्छे विजुअल इफैक्ट्स देखने को मिले जिसके लिए Tata Elxsi को फिल्म फेयर अवार्ड से भी नवाजा गया और इसके साथ ही फिल्म ने और भी अनेकों अवार्ड जीते |
_________________________

09. Baahubali

2015 में रिलीज हुई मूवी बाहुबली जो कि निर्देशक एस एस राजमौली के निर्देशन में बनी थी और इसे Produce किया था शोभू यरलगड्डा और प्रसाद देवीनेनी ने।

फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना लीड रोल में नजर आए। सभी एक्टर्स ने स्क्रीन पर शानदार एक्टिंग की और इसके साथ ही बेहतरीन VFX effects ने फिल्म में जान डाल दी।

180 करोड़ के बजट में बनी इस मूवी को जब रिलीज किया गया तो इसने उस समय अनेकों नए रिकॉर्ड बनाए थे।

जैसे कि ― सबसे ज्यादा बजट वाली इंडियन फिल्म, भारतीय सिनेमा और साउथ सिनेमा की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म और इसके साथ ही दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी।

जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि फिल्म में VFX ने बहुत अहम भूमिका निभाई है जिसके लिए फिल्म को National Film Award for Best Special Effects के अवार्ड से भी नवाजा गया और डायरेक्टर राजामौली को बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था।

इसके साथ ही फिल्म ने अपनी ऑडियंस के लिए एक सस्पेंस भी छोड़ा जोकि था, “कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा” और इसके रिस्पांस में उन्होंने बाहुबली-2 को बनाया था और दोस्तों बाहुबली-2 भी आज की टॉप टेन लिस्ट में भी शामिल है जिसे पर हम आगे चर्चा करेंगे।
____________________________

08. Zero

जीरो फिल्म जो कि 2018 में रिलीज हुई थी। जिसमें बॉलीवुड के किंग खान यानी कि शाहरुख खान बतौर लीड एक्टर और उनके साथ अनुष्का सेन और कैटरीना कैफ लीड एक्ट्रेस के तौर पर फिल्म में नजर आई थी।

जीरो एक रोमांटिक ड्रामा कॉमेडी फिल्म थी। जिसको लिखा था हिमांशु शर्मा ने और डायरेक्ट किया था आनंद एल राय ने।

फिल्म को 200 करोड़ के बजट में बनाया गया और यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर लगभग 186 करोड का ही कलेक्शन कर पाई।

दोस्तों आपको बताता चलूं की यह मूवी अब तक शाहरुख खान के करियर की सबसे हाई बजट वाली मूवी रही है। और इसके साथ ही एक्ट्रेस श्रीदेवी को भी आखरी बार इसी मूवी में देखा गया, क्योंकि इसके कुछ टाइम बाद ही उनका देहांत हो गया था।

हालांकि मूवी बॉक्स ऑफिस पर तो इतना कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। लेकिन शाहरुख खान को अपनी एक्टिंग के लिए बेस्ट एक्टर और कैटरीना कैफ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड से नवाजा गया था |
__________________________

07. Sye Raa

2019 में रिलीज हुई इंडियन तेलुगू सिनेमा की यह मूवी Sye Raa जिसमें चिरंजीवी बतौर लीड एक्टर नजर आते हैं तो उनके साथ साथ तमन्नाह, नयनतारा, सुदीप, जगपति बाबू, और विजय सेतुपति भी स्पोर्टिंग एक्टर के तौर पर फिल्म में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसके साथ ही मूवी में अमिताभ बच्चन और अनुष्का शेट्टी की Guest Appearance भी होती है।

फिल्म की कहानी बेस्ड है आंध्र प्रदेश के रायलसीमा जगह के Indian independence activist उयालवाड़ा नरसिम्हा रेड्डी के जीवन पर। 270 से 300 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में रिलीज किया गया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 240.6 करोड की कमाई भी की |
____________________________

06. Tiger Zinda Hai

दोस्तों 2017 में रिलीज हुई मूवी टाइगर जिंदा है जो कि एक एक्शन थ्रिलर मूवी थी जिसको लिखा और डायरेक्ट किया था अली अब्बास जफर ने।

मूवी में सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड एक्टर और एक्ट्रेस के तौर पर नजर आए। एक तरीके से यह फिल्म 2012 में बनी मूवी, “एक था टाइगर” का सेकंड पार्ट थी।

210 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 565. 1 करोड रुपए का कलेक्शन किया। और इसी के साथ मूवी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। और 2017 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

मूवी को बेस्ट Actions के लिए Filmfare Award for Best Action से भी नवाजा गया |
____________________________

05. Padmavat

2018 में रिलीज हुई मूवी पद्मावत जोकि काफी सारी Controversy से घिरी रही थी लेकिन उसके बाद भी Commercially काफी ज्यादा हिट रही।

मूवी में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह जैसे बेहतरीन एक्टर्स ने लीड कैरेक्टर प्ले किया। और मूवी को डायरेक्ट किया था संजय लीला भंसाली ने ।

फिल्म की कहानी बेस्ड थी महारानी पद्मावती के बारे में ।

215 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कमाल किया और करीब 585 करोड रुपए का कलेक्शन किया।

फिल्म में रणवीर सिंह के अलाउद्दीन खिलजी वाले कैरेक्टर को काफी ज्यादा पसंद किया गया। शायद यही एक अच्छे एक्टर की निशानी है कि  वह नेगेटिव रोल में भी लोगों को अपने कैरेक्टर से प्रभावित कर पाए जोकि रणवीर सिंह ने बड़ी बखूबी से करके दिखाया।

पद्मावत 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म रही और इसके साथ ही फिल्म को 3 नेशनल फिल्म अवार्ड से भी नवाजा गया था |
_________________________

04. Thugs of hindostan

दोस्तों ठग्स ऑफ हिंदुस्तान जोकि 2018 में रिलीज हुई एक एक्शन एडवेंचर फिल्म थी जिसे लिखा और डायरेक्ट किया था विजय कृष्ण आचार्य और Produce किया था आदित्य चोपड़ा ने।

फिल्म में लीड Actors के तौर पर नजर आए अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख।

220 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 335 करोड रुपए का बिजनेस किया। फिल्म के एक्टर अमिताभ बच्चन और आमिर खान की एक्टिंग को लोगों ने खूब सराहा और साथ ही में डायरेक्टर आचार्य को उनके स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन के लिए थोड़ा सा क्रिटिसिजम झेलना पड़ा था।

साथ ही में फिल्म ने ओपनिंग के फर्स्ट और सेकंड डे पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली हिंदी फिल्म का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कराया था।
______________________________

03. Baahubali 2

दोस्तों यदि आपको याद हो हमने ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत में ही बताया था कि बाहुबली बाहुबली-2 भी आज की सबसे ज्यादा बजट मे बनी फिल्मों की लिस्ट में शामिल है और इसका कारण वही सवाल था, “कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा“।

इस question का जवाब जानने के लिए लोग इतने ज्यादा एक्साइटेड थे की फिल्म मेकर्स को बाहुबली2 बनानी पड़ी और 250 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की।

2017 में रिलीज हुई बाहुबली 2 ने वर्ल्ड वाइड करीब 1810 करोड़ रुपए की कमाई की, इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ऑडियंस इस फिल्म को देखने के लिए कितने ज्यादा एक्साइटेड थी।

इसके साथ ही फिल्म ने भारतीय सिनेमा और विश्व सिनेमा के जगत में अनेकों रिकॉर्ड भी बनाएं जिनमें से कुछ इस तरीके से हैं

• भारतीय सिनेमा की अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म
• भारतीय सिनेमा जगत की पहली ऐसी फिल्म जिसने हजार करोड़ से ऊपर की कमाई की, वो भी केवल 10 दिनों में ही।
• दुनिया भर में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म।

और ऐसे ही अनेकों रिकॉर्ड इस फिल्म ने अपने नाम दर्ज कराएं उसके साथ ही फिल्म के लीड एक्टर प्रभास जोकि बाहुबली मूवी के आने के बाद से ही काफी बड़े स्टार बन चुके थे। लेकिन बाहुबली2 के बाद से उनकी फैन फॉलोइंग वर्ल्ड वाइड बन चुकी थी।
______________________________

02. Saaho

2019 में रिलीज हुई मूवी साहू जो कि एक एक्शन थ्रिलर मूवी थी जिसे डायरेक्ट किया था सुजीत ने। फिल्में मे लीड एक्टर के तौर पर फिर से नजर आए प्रभास और उनके साथ लीड एक्ट्रेस की भूमिका निभाती हुई नजर आई शारदा कपूर।

फिल्म को 3 भाषाओं में हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया गया था।

350 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 433.06 करोड रुपए का कलेक्शन किया। फिल्म ऑडियंस के एक्सपेक्टेशन को मैच नहीं कर पाई जिस वजह से काफी कम रेटिंग मिली। हालांकि फिल्म के कुछ गाने काफी ज्यादा हिट भी रहे थे।
______________________________

01. Robot 2.0

दोस्तों 2018 में रिलीज हुई मूवी रोबोट 2.0 जो कि एक साइंस फिक्शन,एक्शन मूवी थी। जिसमें बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार और साउथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार रजनीकांत के साथ-साथ एमी जैकसन भी नजर आई थी।

मूवी में दिखाया गया था किस तरीके से फोन रडार पक्षियों के जीवन का खतरा बनी हुई है फिल्म में सोशल मैसेज को काफी अच्छे तरीके से डिलीवर किया गया है साथ ही में काफी अच्छे एक्शन सींस और VFX का इस्तेमाल आपको मूवी में देखने को मिलता है।

570 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 800 करोड रुपए का कलेक्शन किया और उसके साथी यह मूवी हिट साबित हुई।

फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स, रजनीकांत और अक्षय कुमार की एक्टिंग को ऑडियंस ने काफी ज्यादा पसंद किया और इसके साथ ही यह मूवी इंडिया की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी |
____________________________

दोस्तों आज के ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही। मैं उम्मीद करता हूं हमारी यह पोस्ट “बॉलीवुड की सबसे बजट वाली फिल्में” (Most Expensive movies of bollywood in hindi) पसंद आई होगी।

अगर आपका इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा कोई भी सुझाव या फिर सवाल हो तो उसे जरूर से कमेंट कीजिएगा मैं आपको उसका जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करूंगा।

One Comment on “बॉलीवुड की 10 सबसे ज्यादा बजट में बनी फिल्में | Top 10 Most Expensive Movies of Bollywood In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *