स्पोर्ट्स पर आधारित बॉलीवुड की फिल्में | Best Bollywood Sports Movies in Hindi

दोस्तों भारत देश यानी कि हमारा देश शुरुआत से ही खेलकूद में और दूसरे देशों के मुकाबले आगे रहा है और पिछले कुछ वर्षों से तो इसमें और भी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।
 

सबसे अच्छी बात यह रही है कि खेलों की वजह से समाज में लड़का और लड़की के भेदभाव को लेकर काफी कमी भी देखने को मिली।

स्पोर्ट्स पर आधारित बॉलीवुड की फिल्में

दोस्तों हम इस बात को भी नकार नहीं सकते कि इसमें हमारे सिनेमा जगत का भी काफी बड़ा हाथ रहा है उनके द्वारा बनाई गई फ़िल्में अक्सर लोगों को प्रोत्साहित करती हुई नजर आती हैं।

और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में भी, मैं आपको स्पोर्ट्स पर आधारित 10 बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने वाला हूं जो हर किसी स्पोर्ट्स लवर को पसंद आएगी।
____________________________

10. Soorma

2018 में रिलीज हुई है यह मूवी रियल लाइफ हीरो संदीप सिंह के स्टोरी पर बेस्ड है।

मूवी में दिखाया गया है कि संदीप जो कि एक हॉकी प्लेयर है गलती से गोली लगने की वजह से उसका शरीर लकवा ग्रस्त हो जाता है।

Soorma

फिर वह दोबारा से कमबैक करने का फैसला करता है और भारतीय हॉकी टीम को जीत की तरफ ले जाने के लिए अपनी विकलांगता पर काबू पाता है।

फिल्म में हॉकी प्लेयर संदीप सिंह का किरदार पंजाब के एक्टर और सिंगर दिलजीत दोसांज ने निभाया है और साथ ही में तापसी पन्नू और अंगद बेदी की भी फिल्म में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

31 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 47 करोड रुपए का कलेक्शन किया और बॉक्स ऑफिस पर मूवी इतना कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई |
________________________

09. Sultaan

दोस्तों सुल्तान मूवी जो कि 2016 में रिलीज हुई थी जिसमें सलमान खान और अनुष्का शर्मा ने बतौर लीड Actors की भूमिका निभाई थी।

Sultaan

फिल्म की स्टोरी किसी भी पर्टिकुलर इंसान के ऊपर आधारित नहीं थी बल्कि हरियाणा में पहलवानी का जो कल्चर है उसको फिल्म में काफी बेहतरीन तरीके से दिखाया गया और साथ ही में एक पहलवान के जीवन के कैरेक्टर को मूवी में उतारा गया है।

143 करोड़ के बजट में बने इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 623 पॉइंट 33 करोड़ों रुपए का कलेक्शन किया और इसी के साथ यह मूवी ब्लॉकबस्टर साबित हुई |
____________________________________

08. Mukkabaaz

मुक्केबाज मूवी जो कि 2017 में रिलीज हुई थी यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा मूवी थी जिसमें एक पैसेनेट बॉक्सर की कहानी को दिखाया गया था।

Mukkabaaz

साथ ही में किस तरीके से वह बॉक्सिंग फेडरेशन के हेड से ही दुश्मनी मोल ले लेता है और फिर उसके बाद उसकी भांजी से ही प्यार कर बैठता है।

कुछ इस तरीके की कहानी आपको इस मूवी में देखने को मिलेगी। मूवी बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल फ्लॉप साबित हुई थी और ना ही ऑडियंस की तरफ से इतने ज्यादा प्रशंसा बटोर पाई थी हालांकि बॉक्स ऑफिस पर मूवी ने लगभग 10 करोड रुपए का बिजनेस किया था |
_______________________

07. Mary kom

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि हम किस मूवी और किस लेडी के बारे में बात कर रहे हैं।

जी हां दोस्तों वही मैरीकॉम जिन्होंने बॉक्सिंग में अनेकों मेडल जीते और भारत देश का गौरव सारी दुनिया में बढ़ाया है। और उन्हीं के जीवन पर आधारित है।

Mary kom

यह फिल्म जिसमें दिखाया गया है मेरी कॉम के संघर्ष से लेकर सफलता के इस मुकाम तक की कहानी को और साथ ही में बॉक्सिंग के लिए उनका डेडीकेशन और पैशन आपको इस मूवी में देखने को मिलता है।

मूवी में मेरीकॉम का किरदार निभाया है बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने। प्रियंका चोपड़ा ने अपने एक्टिंग और मेहनत से मूवी में काफी जान डाल दी।

जिस वजह से मूवी का आउटकम भी काफी बेहतरीन रहा 180 मिलियन के बजट में बनी इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1.04 बिलियन रुपए का कलेक्शन किया |
_________________________

06. Ms dhoni: The Untold Story 

दोस्तों 2016 में रिलीज हुई मूवी एम एस धोनी जिसकी कहानी आधारित थी रियल लाइफ लेजेंड और इंडिया के एक्स कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी पर।

आज की तारीख में धोनी को किसी के भी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है सारी दुनिया उनकी कप्तानी और उनकी बैटिंग का लोहा मानती हैं।

Ms dhoni: The Untold Story

मूवी में महेंद्र सिंह धोनी के संघर्ष से शुरू हुए सफलता तक के इस मुकाम को काफी बारीकी से दिखाया गया है।

मूवी में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया है एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने और उनके साथ लीडिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम किया है कायरा आडवाणी और दिशा पटानी  ने।

यह मूवी तीनों ही एक्टर्स के लिए उनके करियर की लाइफ चेंजिंग मूवी रही। और साथ ही में 104 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर 204 करोड रुपए का कलेक्शन भी किया |

_____________________________

05. Bhaag Milkha Bhaag

दोस्तों वैसे तो यह मूवी 2013 में रिलीज हुई थी लेकिन आज भी अगर आप इस मूवी को देखेंगे तो आप उतनी ही एनर्जी और मोटिवेशन को फील करेंगे।

मूवी की कहानी आधारित है रियल लाइफ हीरो मिल्खा सिंह के जीवन पर, जोकि एक नेशनल चैंपियन रनर और ओलंपियन है।

Bhaag Milkha Bhaag

मूवी में मिल्खा सिंह का किरदार निभाया है फरहान अख्तर ने और बतौर लीड एक्ट्रेस सोनम कपूर की भी मूवी में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

410 मिलियन रुपए में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 2.1 बिलियन रुपए का बिजनेस किया था। मूवी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

फरहान अख्तर के कैरियर की भी लाइफ चेंजिंग मूवी रही और आज भी लोग फरहान अख्तर को उनकी 2013 की फिल्म भाग मिल्खा भाग के लिए तारीफ करते है|
__________________________

04. Paan Singh Tomar

दोस्तों 2012 में रिलीज हुई है यह मूवी भी बायोग्राफिकल ट्रू स्टोरी थी इस मूवी में दिखाया गया है कि किस तरह पान सिंह तोमर।

Paan Singh Tomar

जोकि एक नेशनल गेम्स में लगातार सात बार गोल्ड मेडल जीते थे और अपनी मां की मृत्यु के बाद डाकू बन जाते हैं। फिल्म में पान सिंह तोमर का किरदार निभाया है इरफान खान ने।

जी हां दोस्तों वही इरफान खान जिनका हाल ही में कैंसर की वजह से निधन हो गया। 70 मिलियन रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 201.80 मिलियन रुपए का कलेक्शन किया और उसी के साथ यह मूवी हिट साबित हुई |
________________________

03. Chak De India

दोस्तों 2007 में रिलीज हुई इस मूवी की कहानी में दिखाया गया है एक Former Hockey Team Captain ― Kabir khan के बारे में हालांकि इस फिल्म की स्टोरी किसी एक पर्टिकुलर व्यक्ति को टारगेट करके नहीं बनाई गई है।

Chak De India

बल्कि इसमें यह दिखाया गया है कि एक फॉर्मर हॉकी टीम कप्तान को टीम से निकाल दिया जाता है और उस पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए जाते हैं।

लेकिन उसके बाद वह कम बैक करता है बतौर वूमेन हॉकी टीम कोच बनकर। और इस मूवी में कोच और हॉकी टीम कैप्टन का किरदार निभाया है शाहरुख खान ने और इसके अलावा भी काफी सारे स्पॉटिंग एक्टर भी फिल्म में शामिल है।

200 मिलियन के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1.09 मिलियन रुपए का कलेक्शन किया और उसी के साथ यह मूवी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी |
___________________________

02. lagaan

दोस्तों 2001 में रिलीज हुई मूवी की कहानी आधारित है ब्रिटिश राज के समय के एक भुवन नाम के लड़के के बारे में।

lagaan

जिसने उस समय के कैप्टन एंड्रयू को चुनौती दी कि यदि भुवन और उसकी टीम अगर एंड्रयू और उसकी टीम को हरा देगी तो भुवन जिस गांव में रहता है वह गांव उनकी सरकार को 3 साल तक कोई भी टैक्स नहीं देंगे।

फिल्म की कहानी काफी ज्यादा मजेदार है और भुवन नाम के लड़के का कैरेक्टर प्ले किया है आमिर खान ने। 240 मिलियन रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 659.7 मिलियन रुपए का कलेक्शन किया था |
_______________________________

01. Dangal 

दोस्तों 2016 में रिलीज हुई मूवी दंगल मूवी की कहानी आधारित थी फोगाट फैमिली पर यानी कि महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो रेसलर बेटियां गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर।

Dangal

महावीर सिंह फोगाट जिन का किरदार इस मूवी में आमिर खान ने निभाया है जो कि एक रेसलिंग ट्रेनर है जो अपने बेटियों को कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने देश के लिए गोल्ड जीतने के लिए Trained करते हैं।

मूवी की कहानी मजेदार लेकिन साथ में मूवी में आमिर खान की एक्टिंग और भी ज्यादा बेहतरीन है इस मूवी को देखने के बाद आपको यह समझ आ जाएगा कि आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट किस लिए कहा जाता है।

70 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 2024 करोड रुपए का कलेक्शन किया और इसी के साथ यह मूवी ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

____________________________

दोस्तों आज की ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा साझा की गई ” स्पोर्ट्स पर आधारित बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट” पसंद आई होगी।

यदि इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल या फिर सुझाव हो तो आप उसे नीचे कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ इस लिस्ट को साझा करके हमारे काम की प्रशंसा भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *