बुर्ज-अल-अरब होटल फैक्ट्स | Burj Al Arab Hotel में एक रात ठहरने का 21 लाख रूपए

दोस्तों इंसान किसी चीज को कितने बेहतर और अद्भुत लेवल तक कर सकता है इसकी कोई भी लिमिट नहीं है इस वजह से हमें अक्सर ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं जिन्हें देखकर एक बार तो विश्वास करना भी नामुमकिन सा लगता है।
 

चाहे आप बात करें किसी टेक्नोलॉजी की, इमारत की, बिल्डिंग की या फिर किसी शानदार होटल की।

और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में भी हम दुनिया के एकमात्र 7 स्टार होटल, “बुर्ज अल अरब” से जुड़े फैक्ट्स के बारे में जानने वाले हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

बुर्ज अल अरब होटल से जुड़े 24 फैक्टस

01. दोस्तों बुर्ज अल अरब होटल के नाम का मतलब है, “अरेबियन टावर“। जिस पर मालिकाना हक दुबई वाइस प्रेसिडेंट, प्राइम मिनिस्टर और दुबई के सबसे अमीर लोगों में से एक शेख मोहम्मद बिन रशीद का है।

02. इस होटल की हर एक छोटी से छोटी चीज किसी भी आम इंसान को अचंभे में डाल देने के लिए काफी है। चाहे बात हो इसके डिजाइन की, सुविधाओं की खूबसूरती की या फिर इस होटल में ठहरने के लागत की।

03. दुनिया के सातवें सबसे ऊंचा होटल के रूप में बुर्ज अल अरब को जाना जाता है जो कि 321 मीटर लंबा है और इस होटल का डिजाइन एक क्रूज़ जहाज के पाल से मिलता जुलता है। एक समय पर बुर्ज अल अरब दुनिया का सबसे ऊंचा होटल हुआ करता था लेकिन अब दुबई में ही रोज़ टॉवर, जेडब्ल्यू मैरियट मारकिस होटल, अल अत्तर टॉवर होटलों ने ऊंचाई के मामले में इसे पीछे छोड़ दिया है।

04. बुर्ज अल अरब जुमेराह समुद्र तट के पास लगभग 280 मीटर की दूरी पर एक Artificial Island पर स्थित है और एक घुमावदार पुल के माध्यम से जमीन से जुड़ा हुआ है।

05. दुनिया भर में अपनी शानदार बनावट, खूबसूरती और सुविधाओं के लिए मशहूर बुर्ज अल अरब होटल को दुनिया का एकमात्र 7 स्टार होटल का दर्जा दिया गया।

06. बताया जाता है कि बुर्ज अल अरब  होटल के बनने से पहले  वहां की जमीन पर चारों तरफ गहरे पानी का द्वीप हुआ करता था।

07. लेकिन 1994 में जो होटल के निर्माण का काम शुरू हुआ तो इसके निर्माण में 2000 से अधिक मजदूरों को लगाया गया जिसमें USA, U.K और दुबई के 250 से भी ज्यादा डिजाइनर शामिल थे।

उन्हीं ने उस पानी के द्वीप पर इस होटल की स्थिरता का डिजाइन तैयार किया और इस होटल को अच्छे तरीके से पानी के द्वीप पर स्थित करने में ही 3 साल से भी ज्यादा का समय लग गया था। जबकि बिल्डिंग को तैयार करने में केवल 3 साल का ही समय लगा।

08. उसके बाद 1 दिसंबर 1999 को बुर्ज अल अरब होटल पूरी तरीके से बनकर तैयार हुआ था। ऐसा बताया जाता है कि अल अरब होटल को बनाने में करीब 1 बिलीयन डॉलर्स का खर्च आया था।

09. बुर्ज अल अरब होटल को बनाने के लिए काफी कीमती और भारी मात्रा में  सामानों का का उपयोग किया गया है जिसमें इसके केवल टावर निर्माण में ही 900 टन से अधिक स्टील लगाया गया था और होटल के अंदर वाले डिजाइन को तैयार करने के लिए 24 कैरेट सोने का उपयोग किया गया था जो कि लगभग 20000 फिट पतियों के बराबर था।

10. दोस्तों इस शानदार होटल को एटकिंस द्वारा डिजाइन किया गया था जबकि इसके आर्केटेक का काम टॉम राइट ने संभाला था।

11. होटल को बनाने के लिए काफी कीमती और बेहतरीन क्वालिटी के मैट्रियल का उपयोग किया गया था जिनमें होटल के इंटीरियर का सामान जैसे संगमरमर और कालीन दक्षिण अफ्रीका, इंडिया, इटली और ब्राजील से मंगवाए गए थे जबकि इसके शानदार दरवाजों को दुबई में ही बनाया गया था।

12. होटल के अंदर प्रमुख लॉबी के हर तरफ तीन aquarium है ऐसा बताया जाता है कि उन aquarium में 50 प्रजातियों की मछलियां और वहां पर जाने वाले हर गेस्ट के लिए वह काफी अनोखा अनुभव होता है।

13. दोस्तों आप ये जानकर वाकई में दंग रह जाएंगे कि इस शानदार होटल के छत को फिनलैंड से बनाकर दुबई मंगवाया गया था वहां पर इसे एक क्रूज जहाज में तैयार किया गया था और उसके बाद उस छत को दुबई मे 6 टुकड़ों में लाया गया।

14. बुर्ज अल अरब होटल में ही एक एक रेस्तरां बना हुआ है जिसका नाम अल माहारा है इस रेस्तरां में एक बड़ा समुंद्री मछली aquarium है जिसमें 260000 गैलन पानी है और पानी के दबाव का सामना करने के लिए टैंक की दीवार ऐक्रेलिक ग्लास से बनी है जोकि लगभग 7.1 इंच मोटी है कोंडे नास्ट ट्रैवलर की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि यह रेस्तरां दुनिया के 10 सबसे सर्वश्रेष्ठ रास्ता में से एक है।

15. रेस्तरां के अंदर मिलने वाला खाना वाकई में ही लाजवाब का होता है जिसे 25 Chiefs  के द्वारा बनाया जाता है और एक व्यक्ति को वहां पर खाना खाने के लिए लगभग ₹10000 चुकाने पड़ते हैं।

16. बुर्ज अल अरब में रॉयल सुइट दुनिया के सबसे महंगे होटल सुइट्स में से एक है, प्रति रात यूएस $ 28,000 का बिल दिया जाता है, अन्य सुइट्स की कीमत प्रति रात 1000 डॉलर से शुरू होती है।

17. दोस्तों बुर्ज अरब अल होटल में आपको 28 डबल स्टोरी फ्लोर है जिसमें से 200 से अधिक बेडरूम सुइट है सुइट्स का सबसे छोटा आकार 169 वर्ग किलोमीटर है जबकि सबसे बड़े का 780 वर्ग किलोमीटर।

18. तो आपको बता दूं यहां पर स्वीट्स का मतलब किसी एक व्यक्ति या परिवार के लिए दो या दो से अधिक कमरों का सैट होता है।

19. बुर्ज अल अरब में आप को सबसे बड़ा रॉयल सूट महाराजा के लिए है जिसमें एक सिनेमा रूम, दो मास्टर बाथरूम, table design lounge के साथ एक लाइब्रेरी, फुल साइज जकूजी और 5 हेड रेन शावर शामिल है।

20. होटल में आपको 142 single बेडरूम डीलक्स सुइट, 18 panoramic सुइट, 28 दो बेडरूम वाले शानदार सुइट, 4 क्लब सुइट, दो राष्ट्रपति सुइट और दो royal सुइट देखने को मिलते हैं और सभी के सभी हाईटेक टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन से लैस हैं।

21. होटल के अंदर आपको एक atrium देखने को मिलता है जो कि गोल्डन कॉलम्स के साथ मिलकर गरम नेचुरल लाइट प्रदान करता है आपको बता दूं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा Atrium है जिसकी ऊंचाई 590 फिट तक है।

22. साथ ही में आपको होटल के अंदर एक झरना भी देखने को मिलता है जिसका पानी हवा में 130 फीट ऊपर तक जाता है जिसे देखकर वहां पर आने वाला हर गेस्ट हैरान रह जाते है।

23. यहां तक कि आपको होटल के अंदर आपके pillow का भी एक मेनू मिलता है जिसमें आप अपने हिसाब से अपने Bed pillow को डिसाइड कर सकते हैं। और साथ ही मैं आपको प्रोवाइड किए जाने वाले pillow को orignal पंखों से ही बनाया जाता है।

24. बुर्ज अल अरब होटल का डिजाइन इसकी खूबसूरती और यहां पर मिलने वाली सुविधाएं इस होटल को दुनिया का एकमात्र 7 स्टार होटल तो बनाती ही हैं साथ में यहां पर हर एक गेस्ट की सेवा करने के लिए 6 employes को लगाया गया है जो आपकी होटल में एंट्री से लेकर एग्जिट तक सारी सुविधाओं का ख्याल रखते हैं।

तो दोस्तों यही थे दुनिया के एकमात्र सेवन स्टार होटल बुर्ज अल अरब से जुड़े कुछ अद्भुत फैक्ट (Burj Al Arab Facts In Hindi) जो कि किसी भी व्यक्ति को एक अलग ही दुनिया में ले जाने और उसे बिल्कुल अद्भुत महसूस कराने के लिए काफी है।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताए गए बुर्ज अल अरब होटल से जुड़े सभी फैक्ट्स पसंद आए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *