दुनिया के सबसे अमीर आदमी [2020 List] | Richest Person In The World

आज के ब्लॉग पोस्ट में हम 2020 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट आपके साथ साझा करने वाले हैं। हमें इस लिस्ट को सबसे Updated Data और उनके Networth पर आधार पर बनाया है।
 

सबसे अच्छी बात यह है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में भारतीय मूल के व्यापारी मुकेश अंबानी का भी नाम शामिल है हालांकि वह किस पोजीशन पर हैं वह आपको आगे ब्लॉग पोस्ट में मालूम चलेगा।

 

तो यह शुरू करते हैं बिना किसी और समय की बर्बादी के।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2020

10. Steve Ballmer

Steve Ballmer माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ रह चुके हैं और आज की तारीख में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की Valuation 1 ट्रिलियन यूएस डॉलर के बराबर है Ballmer भी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में 4% स्टेक के मालिक हैं।
 
जो कि लगभग 56 बिलियन यूएस डॉलर के बराबर है। इसके अलावा भी Ballmer अन्य दूसरे assets जैसे कि Los Angeles Clippers और बास्केटबॉल टीम में भागीदारी रखते हैं। जिस वजह से वह दुनिया के 9 सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं।
 
Ballmer से पहले इस पोजीशन पर Robt Walton हुआ करते थे। जिनकी नेटवर्क अभी 54.1 बिलियन यूएस डॉलर है।

09. Mukesh Ambani

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नंबर 9 पर हैं भारत के बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी। मुकेश अंबानी काफी लंबे समय से भारत के सबसे अमीर आदमी रहे हैं लेकिन साथ ही में उन्होंने अब अपना नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में भी शामिल कर लिया है।
 
मुकेश अंबानी के इस मुकाम तक पहुंचने में उनके टेलीकॉम कंपनी Jio का काफी बड़ा हाथ रहा है बीते कुछ वर्षों में Jio कंपनी ने जो सफलता हासिल की है वह वाकई ही लाजवाब है।
 
67 बिलियन यूएस डॉलर की networth के साथ मुकेश अंबानी एशिया के एकमात्र ऐसे व्यक्ति बन जाते हैं जिनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल है।

08. Larry Page & Sergey Brin

जैसा कि आप सभी जानते होंगे या फिर मैं आप सभी को बता दूं कि Larry Page और Sergey Brin गूगल के Co-Founders हैं और दोनों का ही गूगल कंपनी में 26% का स्टेक है जो कि लगभग 68 बिलियन यूएस डॉलर के बराबर है।
 
गूगल कितनी बड़ी कंपनी है इस चीज से तो हर कोई वाकिफ है और जैसे-जैसे गूगल बढ़ता जा रहा है उसी तरीके से Larry Page और Sergey Brin की Networth भी बढ़ रही है यही कारण है कि आज वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नंबर 8 पर शामिल है।

07. Carlos Slim Helu

दोस्तों Carlos Slim Helu मैक्सिकन बिजनेसमैन हैं। जिनकी कंपनियां मेक्सिको में होने वाले लगभग हर व्यापार में शामिल है Carlos Slim Helu की दो बड़ी कंपनियां America Movil और Grupo Carso उनकी कुल Networth का काफी बड़ा हिस्सा है।
 
जिसमें उनकी पहली कंपनी America Movil मैक्सिकन टेलीकॉम सेक्टर में एक अच्छे मुकाम पर है वही उनकी दूसरी Grupo Carso भी कई चीजों से जुड़ी हुई है जैसे industrial, Construction और Reatil.
 
इसके साथ ही Helu न्यूयूयॉर्क टाइम्स और financial conglomerate Citigroup में शेयर होल्डर है।
 
Carlos Slim Helu की Networth 72 बिलियन यूएस डॉलर हैं जो उन्हें दुनिया का सातवां सबसे अमीर आदमी बराती हैं।

06. Amancio Ortega

दुनिया के सबसे बड़े Fashion Firm Inditex के  मालिक Amancio Ortega, दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं जिनकी Networth 81 बिलियन यूएस डॉलर है।
 
हो सकता है आपने पहले इस कंपनी का और इसके मालिक Amancio Ortega का नाम नहीं सुना होगा। लेकिन आपने ZARA कंपनी का नाम तो सुना ही होगा। आपको बता दूं कि उस कंपनी के मालिक भी Ortega ही है। 
 
इसके अलावा और हटेगा Ortega New York और London जैसी बड़ी सिटी में 11 बिलियन यूएस डॉलर की प्रॉपर्टी के मालिक भी हैं।

05. Mark Zuckerberg

दोस्तों फेसबुक और मार्क जुकरबर्ग से आज की तारीख में कोई भी अनजान नहीं है। मार्क जुकरबर्ग काफी लंबे समय से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल रहे हैं कभी 3rd पोजिशन पर तो कभी 2nd पोजीशन पर अभी के लिए वह 5th पोजीशन पर बने हुए हैं। आज की तारीख में मार्क जुकरबर्ग की Networth 84 बिलियन यूएस डॉलर है।

04. Warren Buffett

दुनिया भर में investment के गुरु कहे जाने वाले Warren Buffet दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और अब तक इतिहास के सबसे महान investers में से एक है।
 
हालांकि कुछ समय पहले तक वह 3rd पोजिशन पर रैंक कर रहे थे। लेकिन चल रहे कोरोना महामारी के चलते सभी कंपनियां घाटे में जा रही हैं और ऐसे में investers का घाटा होना भी लाजमी है।
 
शायद यही कारण है कि Warren Buffet जो कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 3rd पोजिशन पर रैंक कर रहे थे। अभी वह 4th पोजीशन पर आ गए हैं।

03. Bernard Arnault

जब कभी भी Luxury brands के बारे में बात आती है तो सबसे पहले कुछ नाम निकल कर आते हैं जिनमें Louis Vuitton and Sephora, जैसे brands शामिल होते हैं।
 
और ऐसे ही 70 Luxury brands और LVMH के मालिक है Bernard Arnault। 109 बिलियन यूएस डॉलर की Networth के साथ Bernard Arnault दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी है।

02. Bill Gates

बिल गेट्स जो कि एक समय पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे थे। अभी वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। और आज की तारीख में यदि बात करें बिल गेट्स की networth के बारे में तो वह करीब 109.9 बिलियन यूएस डॉलर हैं।
 
आप सभी को बता दूं कि दुनिया में चल रहे कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बिल गेट्स ने 100 मिलियन यूएस डॉलर दान किए थे और यह अमाउंट भी उनकी Networth से ही कम हुआ है।
 
तो आप यह कह सकते हैं कि भले ही बिल गेट्स की Networth कम हुई हो लेकिन उनका दिल काफी बड़ा है और उन्होंने लोगों को और उनकी जिंदगी को ज्यादा अहमियत दी है पैसों की बजाए। जो कि वाकई में ही तारीफ के काबिल है।

01. Jeff Bezos

दोस्तों दुनिया का सबसे अमीर आदमी है Jeff Bezos। हो सकता है कि आपने ये नाम पहले ना सुना हो। लेकिन आप इनकी कंपनी के बारे में जरुर जानते हैं जी हां दोस्तों Amzon कंपनी के मालिक Jeff Besos ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
 
180.5 बिलियन यूएस डॉलर कि Networth के साथ Jeff Bezos लगातार दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं हालांकि कुछ समय पहले उनके और उनकी पत्नी के बीच हुए तलाक की वजह से उनकी Networth में थोड़ी सी गिरावट आई है।
 
आप सभी को बता दूं कि Amzon कंपनी दुनिया की कुछ उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है जिनकी Valuation  1 ट्रिलियन डॉलर्स है जिसमें Amazon, Apple और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियां शामिल है।
 

तो दोस्तों आज के ब्लॉक पोस्ट में इतना ही मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे यह ब्लॉग पोस्ट, “दुनिया के सबसे अमीर आदमी” (Richest Pesons In The World) पसंद आया होगा। यदि आपको इस ब्लॉग को से जुड़ा कोई भी शिकायत यह सुझाव है तो उसे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ साझा करें।

यह भी पढ़ें:

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *