Garena Free Fire का मालिक कौन है यह किस देश का ऐप है

नमस्कार दोस्तों! पिछले कुछ वर्षों में भारत में इंटरनेट का उपयोग काफी तेजी से बढ़ा है जिसके चलते काफी सारी नई और पुरानी मोबाइल एप्स और गेम्स ने भी काफी अच्छी ग्रोथ हासिल की हैं।
 
और उन्हीं सबसे मशहूर गेमिंग Apps में से एक है Free Fire। हालांकि इससे भी ज्यादा पॉपुलर गेम जैसे कि PUBG लोगों द्वारा खूब खेला और पसंद जाता है लेकिन फिर भी हम Free Fire की लोकप्रियता को नकार नहीं सकते।
 
Garena Free Fire Game Ka Malik Kaun Hai | Free Fire का मालिक कौन है?
 
भले ही PUBG लोगों द्वारा ज्यादा खेला और पसंद किया जाता है उसके बावजूद Free Fire का भी काफी बड़ा user base है और आज के ब्लॉग पोस्ट में हम फ्री फायर से जुड़े काफी सारी अहम जानकारियों को जानने वाले हैं।
 
जैसे कि ― Free Fire का मालिक कौन है? Free Fire को किसने बनाया हैं? Free Fire कितना पैसा कमाता है? Free Fire आखिर पैसा कैसे कमाता है?
 
और ऐसे ही अनेकों सवाल जो हर फ्री-फायर यूजर के मन में आते हैं उनका जवाब आपको आज इस ब्लॉग पोस्ट में मिलने वाला है।
 
तो बिना किसी और समय को व्यर्थ करते हुए आइए शुरू करते हैं विस्तार से।
 
तो आइए शुरू करते हैं सबसे पहले सवाल से, जो की है:

Garena Free Fire का मालिक कौन है?

दोस्तों Free Fire गेम को बनाने वाला कोई एक अकेला व्यक्ति नहीं है बल्कि Garena नाम की एक कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना 2009 में हुई थी और इसका नाम दो शब्द ग्लोबल और अरीना से मिला कर रखा गया है।

 

Garena Free Fire का मालिक कौन है?
और यह कंपनी मुख्य तौर पर E-commerce, Gaming, eSports और Digital Finance सेक्टर में काम करती है कंपनी 2009 के बाद से काफी सारे पॉपुलर गेम्स बना चुकी है
 
जिनमें FIFA Online 3, Arena of Valor, Headshot, Contra, FireFall, League of Legends जैसे अनेकों पॉपुलर गेम शामिल है।
 
दोस्तों Garena कंपनी की स्थापना करने वाले व्यक्ति Forrest Li हैं और उन्हीं के दिमाग में सबसे पहले Free Fire जैसा गेम बनाने का ख्याल आया। और आज Forrest Li कंपनी में CEO और चेयरमैन का पद संभाले हुए हैं।
 
Free Fire गेम को लॉन्च करने से पहले Garena कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं थी लेकिन 2017 में जब से Garena कंपनी ने Free Fire गेम को मार्केट में उतारा उसके बाद से कंपनी को एक अलग ही पहचान मिली।
 
Garena कंपनी का पहला प्रोडक्ट Garena Plus था जो कि एक मल्टीप्लेयर गेमिंग प्लेटफार्म और और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था हालांकि उन्हें अपने इस प्रोडक्ट में इतनी ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी।
 
Free Fire Game का मालिक कौन है
 
Free Fire गेम के डेवलपमेंट का कार्य 2017 में शुरू हुआ था और इस गेम को बनाने का काम गरीना कंपनी ओके छोटी कंपनीज 11dots Studio और Omens Studios को दिया गया।
 
Free Fire Game को किसने बनाया है?

 

काफी कम समय में उन्होंने इसका बीटा वर्जन भी लॉन्च कर दिया आखिरकार 4 दिसंबर 2017 को फ्री फायर को वर्ल्ड वाइड लॉन्च किया गया।

उस समय तक बैटल रॉयल गेम PUBG काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका था। लेकिन फिर भी लोगों ने फ्री फायर को काफी ज्यादा पसंद किया और फ्री फायर लॉन्च के बाद से 22 देशों में नंबर 1 गेम भी रहा।
 
2017 के बीच में काफी सारे बैटल रॉयल गेम्स पॉपुलर हो चुके थे लेकिन ज्यादातर गेम्स pc के लिए ही उपलब्ध थे और उन सभी में सबसे ज्यादा पॉपुलर PUBG था।
 
लेकिन कोई भी गेम मोबाइल के लिए उपलब्ध नहीं था और इसी बात को ध्यान में रखते हुए Garena कंपनी के मालिक Forrest Li ने मोबाइल  के लिए बैटल रॉयल गेम को बनाने का सोचा था। और इसी के साथ फ्री फायर की स्थापना हुई।
 
हालांकि फ्री फायर के लॉन्च होने तक PUBG दुनिया भर में काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका था। लेकिन इसका काफी ज्यादा फायदा Free Fire को भी मिला और यह गेम भी कुछ ही समय में लोगों के फोन में इंस्टॉल होता हुआ नजर आया।
 

Free Fire किस देश का गेम है?

दोस्तों Free Fire दुनिया भर में मोबाइल पर काफी ज्यादा खेले जाने वाले गेम्स में से एक है और ऐसे में उनके यूजर्स के मन में काफी बार यह सवाल भी आता है कि आखिर फ्री-फायर गेम को बनाने वाली कंपनी किस देश की है?
 
 
और भारत में तो हम खास करके इस बात का लगातार ख्याल रख रहे हैं कि हम किसी चीनी ऐप का उपयोग ना करें और ऐसे में यह जानना और भी ज्यादा जरूरी होता है कि Free Fire या फिर PUBG जो कि लगभग आजकल हर युवा के फोन में इंस्टॉल है कहीं यह ऐप चीन देश का तो नहीं है।
 
तो दोस्तों इसका जवाब यह है कि, Free Fire गेम को बनाने वाली कंपनी सिंगापुर की है और PUBG गेम को बनाने वाली कंपनी साउथ-कोरिया की है।
 
चलो जी अब यह तो हमने जान लिया कि फ्री-फायर गेम का मालिक कौन है, फ्री-फायर गेम को किसने बनाया है और इस गेम को बनाने वाली कंपनी किस देश की है।
 
अब हमारे मन में यह सवाल भी बार-बार आता है कि यह सभी गेम्स तो फ्री में उपयोग करने के लिए उपलब्ध है तो इसमें इनका क्या फायदा। आखिर यह Game पैसा कैसे कमाते हैं? और कितना पैसा कमाते हैं?
 

आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि:

Free Fire गेम पैसा कैसे कमाता है?

प्ले स्टोर पर पब्लिश होने वाले ज्यादातर एप्स पैसा कमाने के लिए अपनी एप्स पर एडवर्टाइजमेंट चलाती हैं लेकिन पब्जी या फिर गरेना फ्री फायर जैसी गेम्स या फिर ऐसी एप्स, पैसा कमाने के लिए In-app Purchase तकनीक का उपयोग करती हैं।
 
Free Fire गेम पैसा कैसे कमाता है?
 
वह अपने आप में कोई ऐड तो नहीं चलाते हैं लेकिन जैसा कि आपने देखा होगा Free Fire या फिर PUBG के अंदर काफी सारी चीजें आपको खरीदने के लिए लगातार कहीं जाती है जिनकी कीमत ना तो काफी ज्यादा होती है और ना ही बिल्कुल कम।
 
मैं मानता हूं, कि ज्यादातर लोग उनके द्वारा दिखाए गए प्रोडक्ट्स को नहीं खरीदते हैं लेकिन यदि उनके टोटल डाउनलोड्स का कुछ हिस्सा भी यदि उनके प्रोडक्ट्स को खरीद लेते है तो उसमें ही उनके काफी भारी मात्रा में कमाई हो जाती है।

Garena Free Fire Game कितना पैसा कमाता है?

फ्री फायर गेम प्रतिदिन और महीने का कितने रुपए कमाता है आइए इस बात को एक उदाहरण के साथ समझते हैं।
 
Garena Free Fire Game कितना पैसा कमाता है?
 
नोट: यह केवल एक estimate है यह नंबर कम या ज्यादा हो सकते हैं।
 
उदाहरण के तौर पर ― अभी Free Fire मोबाइल गेम पर 500 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स है और इनमें से यदि केवल 50 मिलीयन यूजर्स ही प्रतिदिन इस ऐप को उपयोग करते हैं।
 
और उसमें से भी यदि केवल 0.5 मिलियन लोग गेम में दिखाए जाने वाले सामानों को खरीदते हैं। और हम मान लेते हैं कि फ्री फायर में दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट्स की एवरेज कीमत $3 होती है।
 
अब यदि आप 0.5 मिलियन × $3 करते हैं तो इसका टोटल 1.5 मिलियन डॉलर्स होता है। और यह तो केवल 1 दिन की कमाई है यदि आप इसे 1.5×30 (दिन) करते हैं तो इसका टोटल 45 मिलियन यूएस डॉलर होता है।
 
और आज की तारीख में 1 डॉलर की कीमत 76.35 रुपए हैं और यदि 45 मिलियन यूएस डॉलर को भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट किया जाए तो यह करीब ₹3,435,7500000 होता है।
 

और PUBG गेम ने साल 2018 में करीब 1 बिलियन यूएस डॉलर कमाई की थी। जो कि लगभग ₹6362cr. के बराबर होता है जिसमें से उनका 310 मिलियन यूएस डॉलर का मुनाफा रहा और 310 मिलीयन डॉलर भारतीय मुद्रा में ₹2143cr.  होता है।

इन आंकड़ों से आपको यह मालूम चल गया होगा कि PUBG और Free Fire जैसे बड़े गेम्स कितना और कैसे पैसा कमाते हैं।

Free Fire गेम पर मेरे विचार:

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस ब्लॉग पोस्ट से फ्री फायर गेम से जुड़े सवालों के जवाब जैसे की ― फ्री फायर का मालिक कौन है, फ्री फायर गेम को किसने बनाया हैं, फ्री फायर गेम को बनाने वाली कंपनी किस देश की है, फ्री फायर गेम पैसा कैसे कमाता है और कितना पैसा कमाता है, इन सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा।

लेकिन यदि आपको अभी भी लगता है कि आपके मन में कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट में जरूर पूछिएगा। मैं उसका जवाब देने की कोशिश करूंगा।

अंत में यही कहूंगा कि भले ही यह App चाइना के ना हो लेकिन इनके द्वारा जो पैसा हमारे द्वारा कमाया जा रहा है उसका कहीं ना कहीं ज्यादातर फायदा इन एप्स को बनाने वाली कंपनी और उनके देश को होता है जबकि यदि यही फायदा हमारे देश को होता तो और भी ज्यादा बेहतर रहता।

यह भी पढ़ें: Snack Video App का मालिक कौन है Snack Video किस देश का ऐप है

 
 

4 Comments on “Garena Free Fire का मालिक कौन है यह किस देश का ऐप है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *