Google AdSense Approval Kaise Paye [2020 Trick]

चलिए आज जानते हैं कि Google Adsense Approval कैसे पाएं और साथ ही में कुछ Google Adsense Approval Tricks In hindi जो आपको मदद करेगी अपने ब्लॉग पर Adsense का Approval कराने के लिए।

मैं भी एक ब्लॉगर हैं और मैं आपके इस दर्द को समझ सकता हूं, क्योंकि मैंने Adsense Approval ना मिलने के इस दर्द को अपने शुरुआती काफी सारे blogs पर झेला है।

इसी के चलते, आज मैं ये ब्लॉग पोस्ट अपने उन सभी ब्लॉगर्स भाइयों के लिए लिख रहा हूं। जो इस चीज को लेकर काफी ज्यादा परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं।

आप से गुजारिश है कि ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पूरे ध्यान से पढ़ना और जो भी चीजें बताई गई हैं उसे अच्छे से फॉलो कीजिएगा। “Adsense क्या उसका बाप भी Approval देगा“।

नोट: इस ब्लॉग पोस्ट में Google Adsense Approval से संबंधित बताए जाने वाली हर Tips और Tricks मैंने खुद से experience की है और आपका ब्लॉग चाहे Blogger पर हो या WordPress पर इन टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करके Adsense का Approval पाया जा सकता है।

Google AdSense Approve Kaise Paye [2020 Trick & Tips]

अब आप Google Adsense Account Approval लेने से कुछ ही पल दूर है। आपको नीचे बताया जाने वाली हर एक टिप्स और ट्रिक्स को अच्छे से पढ़ना है जिससे कि आप कोई गलती ना करें और आपका Adsense Account Approval हो जाए।

तो आइए शुरू करते हैं और जान लेते हैं की गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल कैसे पाएं।

01. Google Adsense Content Policy जरूर पढें

हर किसी को बहुत ज्यादा जल्दी है शुरुआत में मैंने भी यह है गलती की। आप गूगल ऐडसेंस के content policy के बारे में सही से नहीं पढ़ते हैं जिस वजह से कहीं ना कहीं आप गलतियां कर बैठते हैं।

Adsense Approval के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह समझना होगा कि क्या आपके ब्लॉग का content, Google Adsense Content Policy से मेल खाता है या नहीं।

यदि आपने अब तक Adsense Content Policy को नहीं पढ़ा है तो इस लिंक से जाकर आप एक बार जरूर से पढ़िए ― Google Adsense Content Policy

02. Use Custom or TLD Domain

काफी सारे नए ब्लॉगर आज तक इस गलती को करते हुए नजर आते हैं। भले ही आप blogger.com की hosting का उपयोग कर लीजिए, लेकिन blogspot.com डोमेन का उपयोग करना। आपके लिए भविष्य में काफी सारी परेशानी खड़ी कर सकता है यदि आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस है और इस पर लंबे टाइम तक काम करना चाहते हैं।

हालांकि आपको blogspot डोमेन पर भी Adsense Approval मिल सकता है लेकिन आप उससे उतना फायदा नहीं उठा पाएंगे। जितना कि एक custom या TLD डोमेन की सहायता से उठा सकते हैं।

यदि आप सच में adsense approval लेना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक custom या TLD domain का ही उपयोग कीजिए। इसकी लागत कोई ज्यादा नहीं होती है आप आसानी से ₹700-1000 के बीच में एक कस्टम डोमेन को ले सकते हैं।

Custom domain के अनेकों फायदे हैं या देखने में अच्छा लगता है, आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के chances भी बढ़ जाते हैं और साथ ही में आपको रैंकिंग में भी मदद मिलती है।

03. Write High-Quality Articles

सबसे पहली और important चीज आपको High-Quality Articles लिखना आना चाहिए, यदि आप सच में ऐडसेंस अप्रूवल और अपने ब्लॉग की रैंकिंग चाहते हैं।

काफी सारे नए ब्लॉगर यह गलती करते हैं कि वह दूसरों के content को कॉपी कर के अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं जिस वजह से उनका content ना तो index हो पाता है और ना ही उनका Adsense Account Approve हो पाता है।

इसलिए मेरी आपसे यही गुजारिश है कि आप अपने ब्लॉग पर सारा content खुद से लिखें, कहीं से कॉपी ना करें और कोशिश कीजिए कि जिस टॉपिक पर आप लिख रहे हैं उसे पूरे डिटेल में और अच्छी तरीके से कवर करें।

04. Number of Post और Domain Age

काफी सारे bloggers के मन में यह सवाल भी आता है कि, कितने पोस्ट हो जाने के बाद Adsense Approval के लिए अप्लाई करना चाहिए या फिर Adsense Approval के लिए अप्लाई करने से पहले आपका ब्लॉग कितना पुराना होना चाहिए?

इसका बहुत सरल जवाब है कि आप थोड़ा इंतजार कीजिए ज्यादा जल्दी मत कीजिए कम से कम अपने ब्लॉग को 2 महीने पुराना हो जाने दीजिए और जब आपके ब्लॉग पर 25 से 30 आर्टिकल हो जाएं तभी जाकर आप ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें।

साथ ही में इस बात का भी ख्याल रखें कि आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं प्रत्येक आर्टिकल कम से कम 800 से 1000 words का होना चाहिए। यह आपको Google Adsense Approval पाने में मदद करेगा।

05. Copied Content और Images का उपयोग ना करें

Copied content या copyrighted images का उपयोग करना आपके ब्लॉग को हानि पहुंचा सकता है यह आपको Google Adsense Account Approval लेने में तो परेशानी करेगा ही, साथ ही में आपकी रैंकिंग में भी दिक्कत का कारण बन सकता है।

किसी भी ब्लॉग से किसी भी प्रकार का content copy ना करें और images को सीधे गूगल से डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में उपयोग करने के बजाय उसको थोड़ा बहुत edit करें।

मैं मानता हूं कि हर ब्लॉग पोस्ट के लिए original images को तैयार कर पाना मुश्किल है।

ऐसे में आप इमेज को भले ही गूगल से डाउनलोड कीजिए लेकिन उसको सीधे अपने ब्लॉग में डालने की बजाय किसी इमेज एडिटर से थोड़ा बहुत कुछ भी एडिट कर दीजिए और फिर उसके बाद यदि आप उसे अपने ब्लॉग में उपयोग करेंगे तो कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

06. User Friendly Blog Design

गूगल ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल पाने के लिए यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण point है जिसका आपको खास ख्याल रखना है Adsense Approval के लिए अप्लाई करने से पहले।

आपके ब्लॉग का डिजाइन mobile user friendly होना चाहिए और साथ ही में उसका navigation भी आसान होना चाहिए। जिससे कि कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट में आसानी से चीजों को देख पाए और समझ पाए।

आपने खुद से भी कई बार ऐसी वेबसाइट्स को देखा होगा जो कि काफी ज्यादा रंग बिरंगी और भद्दी टाइप की लगती हैं और ना ही वह आपके मोबाइल के स्क्रीन पर फिट आती हैं तो ध्यान रहे कि आपके ब्लॉग का डिजाइन ऐसा ना हो।

07. Important Pages जरूर बनाएं

Adsense Approval के लिए अप्लाई करने से पहले आप की वेबसाइट पर कुछ pages का होना आवश्यक है और यदि यह पेज आपकी वेबसाइट पर नहीं होंगे। तो Google Adsense आपकी वेबसाइट को ads monetization के लिए approve नहीं करेगा।

ध्यान रहे कि आप की वेबसाइट पर यह 4 pages, About us, Contact us, Privacy Policy और Disclaimer होना जरूरी है Adsense Account Approve कराने के लिए।

इन पेज को बनाने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे टूल उपलब्ध है और आप चाहे तो गूगल या यूट्यूब की मदद ले सकते हैं यह जानने के लिए। कि आप इन पेज को अपने ब्लॉग पर कैसे बना सकते हैं।

09. Remove Other Ad Networks

काफी बार ऐसा भी होता है कि लोग ऐडसेंस अप्रूवल ना मिलने की वजह से परेशान होकर दूसरे Ad Network का उपयोग अपने ब्लॉग पर करते हैं।

यदि आपने भी ऐसा कुछ अपने ब्लॉग पर किया है और दोबारा से Adsense approval के लिए कोशिश करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें। कि ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करने से पहले दूसरे Ad Networks को अपनी ब्लॉग से हटा दें।

हालांकि ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद आप multiple Ad Networks का उपयोग अपने ब्लॉग पर monetisation के लिए कर सकते हैं।

10. Language Support

अब यह भी एक महत्वपूर्ण point है जिस को ध्यान में रखकर ही आपको अपना ब्लॉग बनाना चाहिए काफी बार लोग ज्यादा ही regional content को अपने ब्लॉग पर डालने लगते हैं और आगे चलकर यह उनके गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल पाने में दिक्कत का कारण बनता है।

हालांकि हिंदी भाषा में तो Adsense का Approval पाना काफी आसान है लेकिन सभी भाषाओं के लिए adsense approval पाना थोड़ा कठिन है आप इस लिंक से उन सभी भाषाओं की लिस्ट को देख सकते हैं जिन पर ऐडसेंस का अप्रूवल मिलता है।

11. Traffic ना खरीदें

यह एक सबसे बड़ी गलती है जो मैंने भी की है और मैं आपसे कहूंगा कि आप इस गलती को बिल्कुल भी ना करें, ना तो ऐडसेंस का अप्रूवल पाने से पहले और ना ही उसके बाद।

काफी सारे लोग bot or paid ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर भेजते हैं यह दिखाने के लिए कि उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है लेकिन गूगल ऐडसेंस इस चीज को बड़ी आसानी से track कर लेता है और जब आप अपनी वेबसाइट को ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करते हैं तो Google Adsense उसे बहुत प्यार से reject करके भेज देता है।

कुछ लोग adsense approval मिलने के बाद earning ना होने की वजह से उस पर paid traffic भेजना शुरू कर देते हैं जिस वजह से उनका adsense account disable हो जाता है।

यदि आप इस गलती को कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो इस खयाल को अपने दिमाग से जल्दी से निकाल दीजिए।

12. Drive Traffic Through Social Media

अपने ब्लॉग पर paid traffic भेजने की बजाय आप सोशल मीडिया जैसे कि quora, facebook, pinterest इत्यादि का उपयोग करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजने का प्रयास कीजिए।

जब थोड़ा-थोड़ा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर सोशल मीडिया के द्वारा जाना शुरू होगा। तो यह चीज आपकी credibility को गूगल की नजरों में बढ़ा देगा। इससे आपको Google Adsense Account Approval तो मिलेगा ही, साथ में आपके ब्लॉग में organic ranking आना भी शुरू हो जाएगी।


इन सभी चीजों से यकीनन आप का भला होगा और आपको Adsense Account Approval भी मिल जाएगा। ध्यान रहे। जो भी चीजें मैंने ऊपर आपको बताई है उनको आप सही से फॉलो करें।

“Google Account Adsense Approval Kaise Paye” पर मेरे विचार

देखो यार मैं तो यही कहूंगा, मैंने ऊपर आपको जितना बताया है अगर आपने उसको सही से फॉलो कर लिया तो कोई भी आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने से नहीं रोक सकता।

इसके बाद भी अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट कीजिए। मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी परेशानी को हल कर पाऊं।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यार ब्लॉक पोस्ट, “Google Adsense Approval Kaise Paye” से काफी कुछ मदद मिली होगी और आपको ब्लॉग पोस्ट पसंद भी आया होगा।

यदि फिर भी आपका कोई सुझाव, शिकायत या फिर सवाल है तो कमेंट बॉक्स आपके लिए है। दिल खोल के सवाल पूछो, सबका का जवाब मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

2 Comments on “Google AdSense Approval Kaise Paye [2020 Trick]”

    1. यदि आप की वेबसाइट 2 से 3 महीने पुरानी है और उस पर daily का 10 से 15 visitors का भी ट्रैफिक है तब आपको adsense का reply 24 से 48 घंटों के अंदर आ जाएगा।

      यदि आप की वेबसाइट 1 महीने पुरानी है उस पर कोई भी ट्रैफिक नहीं है तो इस case में adsense reply देने में कई बार 2 सप्ताह से भी ज्यादा का टाइम ले लेता।

      यह मेरा personal experience है यह चीज मैंने खुद से अपने 4-5 blogs पर analyse की है।

      यदि आप adsense apply जल्दी चाहते हैं तो adense approval के लिए अप्लाई करने के बाद से अपनी वेबसाइट पर regular content डालते रहिए। जब कि आपको reply नहीं आ जाता और साथ ही में कोशिश कीजिए कि आप फेसबुक या फिर quora का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर सोशल ट्रैफिक भेजें। यह चीज आपके लिए कारगर साबित होगी।

      मुझे उम्मीद है की मैंने आपके सवाल का अच्छी तरह से जवाब दिया होगा। यदि फिर भी आपको कुछ पूछना है तो जरूर से पूछिएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *