Google Keen App क्या है? इसको डाउनलोड और इसका उपयोग कैसे करें।

नमस्कार दोस्तों, हाल ही में गूगल ने pintrest को टक्कर देने के लिए Keen App को लॉन्च किया है जो कि बिल्कुल Pintrest की तरह ही मालूम पड़ता है।
 

ऐसा बताया जा रहा है कि Keen App को Pinterest के प्रतिद्वंदी के तौर पर लांच किया गया है। इसे गूगल की experimental टीम area 120 incubator ने बनाया है जिन्होंने कुछ समय पहले ही Tik-tok को टक्कर देने के लिए Tangi App को भी लांच किया था।

Google Keen App Kya Hai

वैसे तो गूगल की यह टीम area 120 incubator, अक्सर अनेकों experimental apps को बनाती रहती है लेकिन उस में से कुछ ही एप्स को पब्लिकली रिलीज करते हैं।

और ऐसे में जब उन्होंने गूगल Keen App को लांच किया तो मैंने सोचा क्यों ना आप सभी के साथ भी यह चीज साझा की जाए। कि गूगल Keen App क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

गूगल की हमेशा से ही यह Strategy  रही है कि वह कॉन्पिटिशन से लड़ने नहीं जाता बल्कि उसको अपने साथ मिला लेता है।

लेकिन कुछ मामलों में ऐसा भी हुआ कि सामने वाले कंपनियों ने गूगल को सीधे तौर पर मना कर दिया इसके चलते गूगल ने उनके साथ compete करने के लिए अपनी प्रोडक्टस लॉन्च किए है। और आप कह सकते हैं कि उसी का नतीजा है Google Keen App और Google Tangi App।

आइए अब  बिना किसी और समय को व्यर्थ करते हुए शुरू करते हैं विस्तार से।

गूगल कीन क्या है? – What is Google Keen In Hindi

दोस्तों गूगल कीन ऐप एक बड़ा ही अनोखा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको ब्लॉग पोस्ट, यूट्यूब वीडियोस और फोटो का एक personalized कलेक्शन देखने को मिलता है।
 
और दोस्तों सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप अपने रुचि के हिसाब से चीजों को सेट कर सकते हैं और उसके अनुसार ही आपको वहां पर कॉन्टेंट देखने को मिलेगा। जोकि आपके टाइम को तो बचाएगा ही साथ में आपकी रिसर्च को और भी ज्यादा बेहतर बना पाएगा।
 
जिस तरह से आप pinterest में पिंस को सेव करते हैं उसके बाद आपके फीड में उसी पिन से जुड़े हुए दूसरे पिंस देखने को मिलते हैं।
 
कुछ इसी तरीके की चीजें आपको गूगल कीन ऐप में भी देखने को मिलती है इसमें आपको Keens को सेव करना होता है।जितने ज्यादा आप keens सेव करते चले जाएंगे। उतना बेहतर आपके फीड पर आपकी रुचि के हिसाब से content recommendation दिखाई देगा।
 
गूगल कीन ऐप पूरी तरीके से मशीन लर्निंग पर काम करता है यह आपके द्वारा सेव किए हुए keens को analyze करेगा और फिर उसी हिसाब से आपके फीड में दूसरे keens कॉन्टेंट को recommend करेगा।
 
साथ ही में आपको यह विकल्प भी मिलता है कि आप के द्वारा बनाए हुए keens collection में आप किसी और को contribute करने के लिए आमंत्रित भी कर सकते हैं। या फिर अपने बनाए हुए keens collection को प्राइवेट या पब्लिक कर सकते हैं।
 

Keen App को किसने बनाया है?

दोस्तों Keen प्लेटफार्म को तैयार किया है CJ Adams और उनके चार colleagues ने गूगल के एरिया 120 में जहां पर उनका साथ दिया है Google Peoples and A.I research Team ने।

 

गूगल कीन ऐप को डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों Keen App को डाउनलोड करना बहुत ज्यादा सरल है आप जिस तरीके से दूसरे मोबाइल एप्स को डाउनलोड करते हैं।
 

उसी तरीके से आप Keen App को भी डाउनलोड कर सकते हैं अभी के लिए यह ऐप केवल Android version  और web version के लिए उपलब्ध है।

आने वाले कुछ समय में हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द ही iOS के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा। अभी के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक से web version को वर्जन देख सकते हैं या फिर Android version को डाउनलोड कर सकते हैं।

Keen App For Web Version:https://staykeen.com

Keen App For Android Version: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.area120.keen

गूगल कीन ऐप का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों गूगल कीन ऐप को उपयोग करना भी काफी ज्यादा सरल है अगर आपने कभी pinterest का उपयोग किया होगा तो Keen App आपके लिए उपयोग करना और भी ज्यादा सरल हो जाएगा।
 

जब आप Keen App को अपने फोन पर डाउनलोड कर ले या फिर इसके Web Version को अपने Browser में open कर ले। उसके बाद आपको अपने जीमेल खाते से साइन अप कर लेना है।

और उसके बाद से आप अपने interest के अनुसार उसमें Keen को create कर लीजिए। जैसे ही आप Keens को Create करेंगे वहां पर आपको आपके Keens से संबंधित Content दिखना शुरू हो जाएगा।

फिर आपको जो भी Content ज्यादा पसंद आए आप उसे सेव कर सकते हैं जो बाद में आप द्वारा बनाए गए Keens के Gems section में देखने को मिलेंगे।

इसी तरीके से आप अपने interest based अनेकों Keens को Create कर सकते हैं। आप जितना ज्यादा Keens को Create करेंगे और उसमें से अपने पसंदीदा Content को सेव करके रखेंगे जिसे बाद में आप Gems के सेक्शन में देख सकते हैं।

उतना ही ज्यादा यह पूरी प्रोसेस आपके content recommendation को और भी ज्यादा बेहतर बनाती चली जाएगी।

गूगल कीन काम कैसे करता है?

दोस्तों जैसा कि हमने शुरुआत में ही बताया कि यह आप मशीन लर्निंग के ऊपर काम करता है इसका मतलब यह है कि यह आपको आपके interest के हिसाब से contebt को recommend करेगा।
 
और साथ ही में यह Googke A.I और Google search index का उपयोग करके आपको कॉन्टेंट recommend  करता है साथ ही में आपके द्वारा सेव किए गए Keens को analyze करने के बाद आपको interest based Keens आपकी फीड में देखने को मिलते हैं।
 
इसके अलावा Keen user feedback पर भी काम करता है यूजर के द्वारा मिले हुए फीडबैक को लेकर वह अपने ऐप को इंप्रूव करता है जिससे कि वह आप को और बेहतर content  recommendation दे पाए।

Pinterest और Keen App में क्या अंतर है?

अभी के लिए तो इन दोनों App में कोई इतना खास अंतर नहीं है जैसा कि हमने आपको बताया Keen App को pintrest को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है और अभी कीन ऐप को लांच हुए ज्यादा समय भी नहीं हुआ है।
 
जिस वजह से अभी इसमें और pinterest में कोई खास अंतर नहीं है लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि गूगल आने वाले समय में इसमें काफी सारे नए फीचर्स ऐड करेगा।
 

जिससे कि यह ऐप pinterest से अलग स्टैंड हो पाए और ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर पाए।

Google Keen App उपयोग करने का कोई विशेष फायदा?

अभी के हिसाब से देखा जाए तो Keen App का सबसे अच्छा और मुख्य फायदा यह है कि इसमें आपको interest based और personalized content देखने को मिलता है। जो आपके समय को बचाता है और आपकी रिसर्च के साथ-साथ ज्ञान को भी ज्यादा बेहतर बनाने में मदद करता है।
 
Kenn App के डेवलपर CJ Adams का भी यही कहना है कि ― इस ऐप को मुख्य तौर पर इसी लिए बनाया गया है कि यूजर अपने interest के हिसाब से बेहतर content को browse कर सके। और अपने समय की बचत करते हुए थोड़े समय में अपने interest based content को ज्यादा consume कर पाए।

Conclusion 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि, गूगल Keen App क्या है और इसका उपयोग आप कैसे कर सकते हैं (What is Google Keen App in Hindi) , से जुड़ा हुआ यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा।
 
अगर आपका Keen App या फिर इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल है तो उसे आप कमेंट में जरूर से लिख दीजिएगा। मैं आपके सवालों का जवाब देने की जरूर से कोशिश करूंगा।

One Comment on “Google Keen App क्या है? इसको डाउनलोड और इसका उपयोग कैसे करें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *