Indian Idol Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन अप्लाई या रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

यदि आप भी हैं सिंगिंग को लेकर serious है और बनाना चाहते हैं संगीत जगत में अपनी एक पहचान तो तैयार हो जाइए क्योंकि Reality Show Indian Idol Season 12 ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप किस तरह से Indian Idol Season 12 में जा सकते हैं या फिर Indian Idol Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें।

तब तो मेरी आपसे गुजारिश है कि आप इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा क्योंकि मैंने इसमें Indian Idol Reality Show Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से लेकर वहां जाने तक की प्रक्रिया के साथ-साथ सभी Criteria और नियमों के बारे में भी बताया है।

आइए सबसे पहले शुरुआत करते हैं इस सवाल के साथ:

Indian Idol Reality Show क्या है?

Indian Idol एक ऐसा Reality Show है जहां पर टैलेंटेड सिंगर आवाज को बड़े-बड़े Judges जैसे कि ― नेहा कक्कर हिमेश रेशमिया, अनु मलिक जैसे Music Composer और सिंगर के द्वारा Judge किया जाता है।

Indian Idol Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन अप्लाई या रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

और उनकी आवाज के आधार पर उन्हें select किया जाता है और अगले round के लिए final किया जाता है और फिर इसी तरीके से काफी सारे singing competition round किए जाते हैं।

और अंत तक अच्छा performance करने वाले Contestant को Indian Idol का विजेता घोषित किया जाता है और यदि आप इस show को देखते हैं तो आपको मालूम ही होगा किस तरह से यहां पर competition होता है।

Indian Idol Reality Show में जितने वाले Contestant को काफी पैसा तो मिलता ही है साथ ही में उसे संगीत जगत में अपनी आवाज के दम पर एक पहचान मिलती है जो कि सबसे अच्छी बात है।

Indian Idol Reality Show को मुख्य तौर पर उन talented Singers के लिए बनाया गया है जिन्हें कभी मौका नहीं मिल पाता। लेकिन उनकी आवाज में दम है और वही मौका आपको इस शो में मिलता है।


इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि आप इंडियन आइडल सीजन 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं उससे पहले यह जानना जरूरी है कि इंडियन आईडल सीजन 12 के लिए कौन-कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है?

या फिर आप यूं कहें की Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अप्लाई करने से पहले आपको इन criteria को पूरा करना होगा। यदि आप इन सभी Criteria को पूरा कर सकते हैं तभी जाकर आप Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।

यह भी पढ़ें: Snack Video App का मालिक कौन है Snack Video किस देश का ऐप है

Indian Idol season 12 के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

नीचे दिए गए Eligibility Criteria को ध्यान से पढ़ें और यदि आप इस Criteria को पास कर पाते हैं तब जाकर आप अगले स्टेप जो कि नीचे बताया गया है उससे Indian Idol Season 13 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

☑️ इंडियन आइडल सीजन 12 मे भाग लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। तभी जाकर आप इसमें participate कर सकते हैं।

☑️ जो कोई भी इस में भाग लेना चाहता है उसे सिंगिंग करना आना चाहिए और इसका ज्ञान भी होना आवश्यक है।

☑️ Participante पूरी तरह से मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए इंडियन आइडल सीजन 12 में भाग लेने के लिए।

☑️ इस Show में केवल भारतीय नागरिक ही भाग ले सकता है। चाहे वह लड़का हो या लड़की हर कोई इसमें भाग ले सकता है।


इंडियन आइडल में भाग लेने के लिए कौन-से Documents चाहिए?

Indian Idol भारत के सबसे सफल Reality TV Shows में से एक रहा है और चाहे बात हो इंडियन आइडल की या फिर किसी और रियलिटी शो की कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

➡️ सबसे पहला document आपके पास identity proof के तौर पर आधार कार्ड, वोटर ID होना चाहिए।

➡️ इंडियन आइडल में भाग लेने के लिए document के तौर पर आपके पास पैन कार्ड होना भी आवश्यक है।

➡️ इंडियन आइडल में भाग लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और इस चीज की प्रमाणिकता देने के लिए Birth Certificate या Education Certificate होना चाहिए।

➡️ इसके साथ ही इंडियन आइडल का Contestants बनने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। आप चाहे तो निवास प्रमाण पत्र की जगह अपना आधार कार्ड भी दे सकते हैं।

➡️ आखरी दस्तावेज जो इंडियन आइडल का Contestants बनने के लिए आपको अपनी हाल ही में खींची गई फोटो को देना होगा और साथ ही में Participate का कोई भी Criminal Record नहीं होना चाहिए।

तो दोस्तों यदि आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप नेक्स्ट स्टेप पर जाकर Reallity Show Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या अप्लाई कैसे करें?

यदि आप ऊपर दिए गए इंडियन आइडल में जाने के लिए Criteria को पास करते हैं तो अब बारी है Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की।

Indian Idol Season 12 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख 25 जुलाई रखी हुई है, उसके बाद से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इच्छुक अभ्यार्थी SONY LIV App से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऐसे करें इंडियन आइडल सीजन 12 के लिए ऑनलाइन अप्लाई:

पूरी प्रक्रिया को 25 जुलाई के बाद से अपडेट किया जाएगा तब तक के लिए आप इस पेज को बुकमार्क कर सकते हैं।


🚫 चेतावनी: इन बातों का रखें खास ख्याल!

इंडियन आइडल एक ऐसा रियलिटी शो है जहां passionate Singer को एक प्लेटफार्म मिलता है अपनी आवाज को लाखों लोगों तक पहुंचाने का।

ऐसे में हर वह सिंगर जो सिंगिंग में अपना करियर बनाना चाहता है इस प्लेटफार्म पर जाना चाहता है जो कि बिल्कुल सही है।

लेकिन कुछ लोग यहां पर indian Idol के नाम से fraud करते हुए नजर आ रहे हैं और उनसे सचेत रहना आपके लिए उतना ही आवश्यक है जितना कि इंडियन आइडल में भाग लेना।

Frauds से बचने के लिए इन बातों का खास ख्याल रखें!

✅ इंडियन आइडल के नाम पर Fraud Call करने वालों से सचेत रहें, जो बदले में आप से पैसों की डिमांड करते हैं।

✅ यदि कोई Indian Idol का नाम लेकर आपसे आपकी bank details मांगता है तो सतर्क हो जाइए, यह एक फ्रॉड कॉल है इससे जरूर बचें।

✅ इंडियन आइडल का रजिस्ट्रेशन करते वक़्त फॉर्म में अपनी सभी जानकारी बिल्कुल सही डालें, अन्यथा आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जा सकता है।

✅ इंडियन आइडल के contest में ऑनलाइन भाग लेने के लिए, जब आप अपनी singing वीडियो को भेजेंगे। तब आप इस बात का खास ख्याल रखें कि वीडियो में केवल गाने वाला participante ही हो, उसके अलावा वीडियो में कोई और व्यक्ति शामिल ना हो।

✅ आप जो वीडियो इंडियन आइडल में participate करने के लिए भेजेंगे। उसमें केवल आपकी original आवाज में गाना होना चाहिए। उसमें किसी भी प्रकार की म्यूजिक मिक्सिंग allowed नहीं है।


Indian Idol Season 12 Audition निष्कर्ष:

Indian Idol एक शानदार Reality Show है उन सभी talented singers के लिए जो अपना कैरियर और पहचान संगीत में बनाना चाहते हैं।

मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है उन सभी चीजों के बारे में बताने की जो एक Indian Idol Contestant बनाने के लिए आवश्यक है।

मुझे उम्मीद है कि ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करके आप आसानी से Indian Idol Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इंडिया अप्लाई कर पाएंगे।

यदि आपका इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल, सुझाव या फिर से शिकायत है तो कृपया उसे हमारे साथ कमेंट में जरूर से साझा कीजिएगा।

यह भी पढ़ें:

2 Comments on “Indian Idol Season 12 Audition के लिए ऑनलाइन अप्लाई या रजिस्ट्रेशन कैसे करें।”

  1. Sir hamare pair me problem hai bachpan me tut gya hai to mai thoda sa jo kisiko samjh nhi ayega ki pair tuta hai ya nhi.. thoda sa bhachkta hu ..kya mai Indian idol me salect ho paunga mai bhut achha gata hu sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *