Joe Biden Succes Story In Hindi

दोस्तों उम्र कभी भी आपकी सफलता के आड़े नहीं आ सकती,  बस जरूरत है अपने काम को लेकर dedication और मेहनत की और इस बात को बहुत ही अच्छे तरीके से साबित करते हुए नजर आए अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden।

77 साल की उम्र में united states जैसी शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति का चुनाव जीतकर Joe Biden ने दुनिया को अपनी दमदार लीडरशिप का लोहा मनवाया है।

लेकिन उनकी सफलता की यह journey इतनी आसान नहीं रही, और यही कारण है कि आपको Joe Biden कि इस Biography से काफी ज्यादा inspiration और motivation मिलने वाला है।

तो दोस्तों कहानी की शुरुआत हुई, 20 नवंबर 1942 को जब Joe Biden जिनका का पूरा नाम Joseph Robinette Biden Jr. है। और इनकी शुरुआती देखरेख Scranton, Pennsylvania में हुई। उनके पिता का नाम Joseph Robinette Biden Sr. था।

वैसे तो joe biden का जन्म एक अच्छे घरआने में हुआ था उनके पिता एक तेल के व्यापारी थे लेकिन व्यापार में लगातार नुकसान की वजह से उनके पिता का बिजनेस थप हो गया।

और अपने बच्चों और परिवार की देखरेख के लिए उनके पिता ने नौकरी की तलाश शुरू कर दी लेकिन कोई भी अच्छी नौकरी ना मिलने की वजह से biden के पिता ने उन्हें अपने नाना नानी के यहां रहने के लिए छोड़ दिया ताकि उनका लालन पोषण अच्छे से हो सके।

कुछ समय बाद जब उनके पिता को एक car salesman की जॉब मिल गई और उनके इस जॉब की पोस्ट है Delaware में हुई। और इस वजह से biden का पूरा परिवार Delaware में ही shift हो गया।

और काफी लंबे समय तक उनका परिवार Delaware में ही रहा और joe biden ने भी अपनी पढ़ाई लिखाई यहीं से पूरी की हालांकि biden अपने schooling days में इतने अच्छे student नहीं थे लेकिन biden स्पोर्ट्स में काफी अच्छे थे और united states के popular game rugby और baseball को Joe Biden काफी अच्छे से खेलते थे।

भले ही पढ़ाई में joe biden इतने अच्छे नहीं थे लेकिन उनमें leadership की एक बेहतरीन quality थी। और उन्हें speeches देना भी काफी अच्छा लगता था लेकिन अपने हकलाने समस्या को लेकर biden अपने speech  के दौरान काफी problem face करते थे। और इस चीज मे सुधार लाने के लिए joe biden शीशे के सामने घंटों भर अच्छे से speech देने की practice किया करते थे। और साथ ही में वह अपनी जुबान पर पत्थर रखकर भी practice करते थे और काफी समय तक ऐसा करने की वजह से उन्होंने अपने हकलाने की समस्या से लगभग छुटकारा भी पा लिया था।

राजनीति में अपना अच्छा करियर बनाने के लिए जो joe biden ने university of delaware में admission ले लिया और वहां उन्होंने political science और historic में अपनी study complete की। हालांकि यहां पर भी वह पढ़ाई में इतना अच्छा नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और उसके बाद law की पढ़ाई करने के लिए biden ने Syracuse University मे admission ले लिया। और law की पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात Nellia Hunter से हुई इसके बाद 1966 में दोनों ने शादी कर ली।  joe biden ने law की डिग्री तो हासिल कर ली थी लेकिन उनकी rank यहां पर भी बहुत खराब रही और 85 बच्चों की class में joe biden का rank 75th रहा जो कि वाकई में ही काफी बुरा था।

लेकिन जो biden अपने असली talent को बहुत अच्छे से पहचानते थे और वह भी इस बात को मानते थे कि उनमें एक अच्छा लीडर बनने के सभी गुण हैं इसी वजह से उन्होंने politics में अपना करियर बनाने का फैसला किया। और 1970 में उन्हें county council की सीट के लिए चुन लिया गया और 1972 तक council में काम करने के साथ-साथ है biden अपने law की practice भी करते रहे।

सब कुछ अच्छा ही चल रहा था और joe biden Senator के चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे हुए थे लेकिन उससे पहले कुछ ऐसा हुआ जिस वजह से joe biden ने राजनीति से दूरी बनाने का फैसला कर लिया था।

दरअसल 18 दिसंबर 1972 के दिन उनकी पत्नी Nellia  और उनकी 1 साल की बेटी की सड़क accident में मौत हो गई और उनके दोनों बेटों को भी काफी ज्यादा चोट लग।  जिसके बाद से joe biden अंदर ही अंदर काफी ज्यादा टूट चुके थे जिस वजह से biden ने फैसला किया कि अब वह राजनीति से दूर रहते हुए अपने बच्चों की देखभाल करेंगे।

लेकिन जब उस समय के Senator ने joe biden को उस चुनाव की अहमियत को समझाया तो biden ने Senator का चुनाव लड़ा और वह मात्र 30 साल की उम्र में अमेरिका के छठे सबसे कम उम्र वाले  Senator बन गए। और 1973 से लेकर 2009 तक Joe Biden Senator  के पद पर कार्य करते रहें।

और अपने  Senator के इस कार्यकाल में उन्होंने काफी सारे ऐसे मुद्दों पर जोर दिया जिससे की आम जनता की जिंदगी और भी ज्यादा बेहतर और peaceful हो सके और इसी वजह से लोग उनके काम से काफी ज्यादा खुश भी हुए। 2009 में उन्हें अमेरिका का vice president बना दिया गया।

उस समय के राष्ट्रपति बराक ओबामा और Joe Biden के बीच काफी अच्छी दोस्ती रही और दोनों ही एक दूसरे की अक्सर तारीफ करते हुए भी नजर आते थे।

और बराक ओबामा के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद से joe biden को लगातार उस पद का दावेदार बताया जाने लगा। लेकिन जो joe biden 2020 election को लड़ने  को लेकर इतने ज्यादा sure नहीं थे। लेकिन काफी सोचने विचारने के बाद उन्होंने यह चुनाव लड़ने का फैसला किया और अब biden अमेरिका के राष्ट्रपति बन चुके हैं तो यकीनन उनका यह फैसला सही साबित हुआ।

Joe biden ने हमेशा से ही climate change, global warming, प्रदूषण जैसी चीजों का solution निकालने पर ज्यादा जोर दिया है और उनका यह कहना है कि देश की आर्थिक स्थिति को सही रखने के साथ-साथ इन चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी है।

तो दोस्तों यही थी जो है joe biden के संघर्ष से लेकर सफलता तक की यह कहानी उम्मीद करता हूं कि आपको blog पसंद आया होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *