दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित लोग | Top 10 Most Protected People In The World In Hindi

सुरक्षा एक ऐसा मुद्दा है जो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं और जब बात किसी प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति या फिर किसी बिजनेस टाइकून की होती है तो उस समय यह मुद्दा और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।
 

हालांकि हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहता है और वह पूरी कोशिश करता है कि वह अपने आपको ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रख पाए।

 

लेकिन जब बात बड़े नामों की होती है तो उस समय उनको सुरक्षित रखना ज्यादा जरूरी इसलिए भी हो जाता है क्योंकि उनसे काफी सारी चीजें जुड़ी होती है।

हालांकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम इस चीज की गहराई में ज्यादा नहीं जाएंगे बल्कि हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षित लोग कौन हैं।

और इसी के लिए आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आप सभी के सामने 10 ऐसे सबसे ज्यादा सुरक्षित लोगों के नाम लेकर हाजिर हूं।

और दोस्तों कमाल की बात यह है कि इस लिस्ट में हमारे देश के प्रधानमंत्री और बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी भी शामिल है हालांकि लिस्ट में वह कौन से नंबर पर हैं उसको हम ब्लॉग पोस्ट में आगे जानेंगे।
_____________________________

दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित लोग

10. मुकेश अंबानी

जैसा कि हम सभी जानते हैं मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और साथ ही में 3 दिसंबर 2019 में मुकेश अंबानी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में दसवें नंबर पर भी शामिल किया गया था।

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में मुकेश अंबानी की काफी ज्यादा पकड़ है टेलीकॉम सेक्टर के अलावा भी मुकेश अंबानी काफी सारे दूसरे बिजनेस में भी शामिल है।

और इनका बिजनेस केवल भारत तक सीमित नहीं है आयल रिफाइनरी भी इनका एक महत्वपूर्ण बिजनेस है जिस वजह से यह और दूसरे देशों में भी व्यापार करते हैं।

जिओ के आने के बाद से मुकेश अंबानी की नेटवर्क में काफी इजाफा हुआ है

लिहाजा जितनी ज्यादा उनकी संपत्ति बढ़ रही है उनकी सुरक्षा भी उतने ही ज्यादा महत्वपूर्ण है और बेशक उन्होंने इस पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया है।

अगर रिपोर्ट्स की माने तो मुकेश अंबानी अपनी सुरक्षा पर करीबन 1 करोड़ 80 लाख रुपए खर्च करते हैं और अगर उनके परिवार के सभी मेंबर्स को भी इसमें शामिल कर लिया जाए तो यह अमाउंट बढ़कर और भी ज्यादा हो जाता है।
_____________________________

09. श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी

श्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का काफी ज्यादा ख्याल रखा जाता है उनकी सुरक्षा राष्ट्रपति की सुरक्षा से भी ज्यादा होती है। हालांकि राष्ट्रपति के पास भी अपने निजी गार्ड होते हैं।

और हो भी क्यों ना हो आखिरकार नरेंद्र मोदी हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं या आप कह सकते हैं भारत देश के संचालक हैं।

भारत के प्रधानमंत्री को हमेशा SPG कि स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड के द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है। और 2014 से प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से श्री नरेंद्र मोदी जी को भी यह सुरक्षा दी जाती हैं।

एसपीजी को स्पेशल तौर पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैयार किया जाता है वह काफी ज्यादा चतुर और शार्प गार्ड्स होते हैं जो हर पल प्रधानमंत्री की सुरक्षा करते हैं।

और जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सत्ता में आए हैं उन्होंने काफी सारे आतंकी संगठनों को मुंहतोड़ जवाब दिया है जिस वजह से उन्हें काफी बार धमकियां भी मिली है और इन्हीं कारणों की वजह से उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी होता है।

और अगर रिपोर्ट की मानें तो पीएम मोदी की सुरक्षा में प्रतिदिन एक करोड़ 62 लाख रुपए का खर्च आता है।
_____________________________

08. EL Chapo

यह कोई बिजनेस टाइकून या फिर कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड से नहीं है बल्कि यह एक अपराधी है जिसे कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

इस पर काफी सारे मर्डर, किडनैपिंग और ड्रग्स के से जुड़े हुए cases लगे हुए हैं। 1993 में मेक्सिको गवर्नमेंट ने पहली बार इसे गिरफ्तार किया था।

लेकिन 19 जनवरी 2001 में यह जेल से भाग गया और उसके इस काम में मेक्सिको के काफी सारे पुलिस अधिकारियों ने भी उसकी मदद कीऔर जब यह बात सामने आई तो मेक्सिको कि सरकार को काफी ज्यादा ट्रोल भी किया गया था।

और उसके बाद से यह मेक्सिको का सबसे खतरनाक अपराधी साबित हुआ इसके बाद से इसे 2014 में फिर से पकड़ा गया और उसके बाद से इसे काफी ज्यादा टाइट सिक्योरिटी के अंदर रखा गया है। लेकिन यह फिर से 2015 में वहां से भाग निकला।

और इसी तरीके से लगातार दो तीन बार जेल से फरार होने की वजह से इस कैदी को अमेरिका की सबसे ज्यादा हाई लेवल और सुरक्षित जेल के अंदर डाल दिया गया।

जिस वजह से यह आज के टॉप टेन लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं। क्योंकि इसकी सुरक्षा 1 तरीके से गवर्नमेंट ही कर रही है।
_____________________________

07. मोहम्मद बिन सलमान

मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस है जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी अपना नाम शुमार रखते हैं।

दुनिया भर में सबसे ज्यादा तेल की सप्लाई करने वाली कंपनी सऊदी अरामको भी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की ही है।

और दोस्तों सऊदी अरामको दुनिया की सबसे highest valuation वाली कंपनी भी है। आप इस चीज से खुद भी अंदाजा लगा सकते हैं कि उनकी संपत्ति कितनी ज्यादा है।

और इन सब चीजों के साथ साथ मोहम्मद बिन सलमान अपनी सिक्योरिटी को लेकर भी काफी ज्यादा सतर्क रहते हैं।

रिपोर्ट की मानें तो पिछले 2 सालों में वह अपनी सिक्योरिटी पर करीबन 20 बिलियन यूएस डॉलर खर्च कर चुके हैं।

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सुरक्षा में करीब 1000 से भी ज्यादा सोल्जर तैनात रहते हैं जिनमें ट्रेडिशनल सोल्जर्स के अलावा साइबर सिक्योरिटी एक्सपोर्ट्स भी शामिल है।
_____________________________

06. मार्क जुकरबर्ग

जी हां दोस्तों फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग जिन्हें डाटा प्राइवेसी को लेकर अक्सर मीडिया मे देखा जा सकता है वह दुनिया के छठे सबसे सुरक्षित व्यक्ति हैं

मार्क जुकरबर्ग सालाना अपनी सुरक्षा पर करीबन 20 मिलियन यूएस डॉलर खर्च करते हैं।

जिसमें से लगभग 7 मिलियन यूएस डॉलर तो केवल उनके बॉडीगार्डस, उनके घर और उनके द्वारा की जाने वाली यात्राओं पर खर्च किया जाता है।

इसके अलावा मार्क जुकरबर्ग की हर एक छोटी से छोटी चीज का ख्याल रखा जाता है जिससे कि उनकी सुरक्षा कोई खतरा ना आए। यदि वह कभी पार्क घूमने के लिए जाते हैं तो उससे पहले पार्क की पूरी तरीके से चेकिंग की जाती हैं।

बताया जाता है कि उनका घर काफी ज्यादा हाइट टेक्नोलॉजी से लैस है जो उनकी सुरक्षा को और भी ज्यादा बेहतरीन बना देता है।
_____________________________

05. पोप फ्रान्सिस

पोप फ्रांसिस दुनिया के सबसे सुरक्षित धार्मिक नेता है यह कैथोलिक चर्च के हेड होने के नाते इन्हें भी उतनी ही सुरक्षा प्रदान की जाती है जितनी कि किसी देश के राष्ट्र अध्यक्ष को दी जाती है।

पॉप दुनिया के सबसे सुरक्षित देश में रहते हैं जिसका नाम है वेटिकन सिटी है। यह एक ऐसा देश है जहां पर आपको चारों तरफ भालो से लैस सिपाहियों को पाएंगे।

यह सुनने में अजीब लगता है कि जहां लोग इतनी हाईटेक टेक्नोलॉजी का यूज सिक्योरिटी के लिए कर रहे हैं वहां पर यह सिपाही केवल भालो का उपयोग करके किस तरीके की सुरक्षा कर रहे हैं।

लेकिन मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि यह कोई सामान्य सेना नहीं है यह स्विस सेना में पहले ही काम कर चुके होते हैं। और यदि कोई मुसीबत आती है तो यह उससे निपटने में काफी ज्यादा माहिर होते हैं।

यह सेना करीब 500 साल पुरानी सेना है जिसे पहली बार 1506 में पॉप जूलियस द्वितीय द्वारा पहली बार उपयोग में लाया गया था।

अब मुझे उम्मीद है कि आपको विश्वास हो गया होगा कि यह गार्ड्स कितने ज्यादा बेहतरीन और पावरफुल होते हैं।
_____________________________

04. किम जोंग उन

जी हां दोस्तों वही तानाशाह जिससे सारी दुनिया परेशान हैं क्योंकि उसका पता नहीं कि वह कब क्या कर दे।

दोस्तों किम जॉन की तानाशाह के किस्से तो सारी दुनिया में मशहूर है ही लेकिन आज हम आपको उसकी सुरक्षा चिंता के बारे में बताएंगे।

हालांकि किम जोंग के कोई निजी सिक्योरिटी सर्विस नहीं है लेकिन उसकी सेना में करीबन 10000 से भी ज्यादा ऐसे सैनिक और अधिकारी हैं जो हर बात को सीधे उसी को रिपोर्ट करते हैं।

हालांकि यह किसी को मालूम नहीं होता है कि वह सिपाही कौन और कहां पर हैं वह सभी सीक्रेट तरीके से किम जोंग की सुरक्षा में तैनात रहते हैं।
_____________________________

03. क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय

क्वीन एलिजाबेथ दुनिया की सबसे सुरक्षित शासक है और अब तक का उनका शासनकाल काफी ज्यादा शानदार रहा है। रानी एलिजाबेथ ब्रिटिश साम्राज्य की पहली ऐसी महारानी है जिन्होंने 2017 में अपने शासनकाल के 65 वर्ष पूरे किए।

ब्रिटिश के इस रानी को वहां के रॉयल गार्ड्स के द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है रॉयल गार्ड वह गार्ड होते हैं जो राज महल और राज परिवार की सुरक्षा में तैनात रहते हैं।

और इनकी और इनके परिवार के 21 सदस्यों की सुरक्षा में किए जाने वाला खर्चा करीबन 100 मिलियन ब्रिटिश पाउंड था और यह 2010 की रिपोर्ट के मुताबिक है।

वैसे तो यह सारा खर्च उनके निजी अकाउंट से ही किया जाता है लेकिन फिर भी यह काफी ज्यादा है।
_____________________________

02. व्लादिमीर पुतिन

व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति के रूप में भी लोगों के सामने अक्सर आए हैं और इसके साथ ही वह दुनिया के सबसे दूसरे सुरक्षित व्यक्ति भी हैं।

रूस के दूसरे राष्ट्रपतियों की तरह ही पुतिन की सुरक्षा का भी जिम्मा फेडरल प्रोटेक्टिव सर्विस द्वारा ही उठाया जाता है।

हालांकि पुतिन की सुरक्षा के बारे में ज्यादा कुछ details available नहीं है उनकी सुरक्षा बिल्कुल सीक्रेट तरीके से की जाती है।

जिस वजह पुतिन की सुरक्षा को लेकर कोई भी डाटा देखने को काफी मुश्किल से मिलता है ऐसा माना जाता है कि पुतिन की सुरक्षा में जो भी गार्ड्स शामिल होते हैं उनके बारे में किसी को भी कोई भी जानकारी मालूम नहीं होती है।

जिस वजह से उनकी सुरक्षा के चीजों को लेकर केवल अंदाजा ही लगाया जाता है।

व्लादिमीर पुतिन के रूस का राष्ट्रपति बनने के बाद से रूस में काफी ज्यादा तरक्की देखने को मिली है जिस वजह से यह वहां के लोगों के काफी ज्यादा पसंदीदा नेता रहें हैं।
_____________________________

01. डोनाल्ड ट्रंप

जी हां दोस्तों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित व्यक्ति माने गए हैं।

राष्ट्रपति बनने से पहले डॉनल्ड ट्रंप एक successful बिजनेसमैन भी रहे हैं।

लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद से उनकी सुरक्षा व्यवस्था पर और भी ज्यादा ध्यान दिया गया है जहां बराक ओबामा के सुरक्षा में हर साल करीब 16 मिलियन यूएस डॉलर को खर्च किया जाता था।

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से उस बजट को बढ़ाकर करीबन 29 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा कर दिया गया।

डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के सबसे सुरक्षित जगहों में से एक वाइट हाउस जहां पर अमेरिकी राष्ट्रपति रहते हैं उसकी सुरक्षा पर भी काफी ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है।

हालांकि डॉनल्ड ट्रंप का परिवार उनके साथ व्हाइट हाउस में नहीं रहता है जिस वजह से उनके परिवार की सुरक्षा का खर्च एक अलग खर्च है।
_____________________________

दोस्तो आज के ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही हम उम्मीद करते हैं कि आपको  हमारा यह ब्लॉग पोस्ट, “दुनिया की सबसे सुरक्षित लोग” (Most Protected Perosns in the world)

अगर आपका इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा कोई भी सुझाव है शिकायत हो तो उसे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर से बताइएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *