मोटेरा या सरदार पटेल स्टेडियम: कहां हैं, क्षमता, फैक्ट इत्यादि जानकारी।

दोस्तों सरदार पटेल स्टेडियम जिसे हम मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जानते हैं जिसका हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा उद्घाटन किया गया है

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि सरदार पटेल स्टेडियम 110000 की Seating Capacity के साथ न केवल भारत बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

 

मोटेरा स्टेडियम अपनी अद्भुत क्षमता और Capabilities  की वजह से दुनिया भर के लोगों को का ध्यान अपनी ओर केंद्रित कर रहा है जोकि हम सभी के लिए काफी गर्व की बात है।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम मोटेरा स्टेडियम यानी कि सरदार पटेल स्टेडियम से जुड़े काफी सारे Amazing Facts को जानेंगे ।

सरदार पटेल या मोटेरा स्टेडियम से जुड़ी पूरी जानकारी

दोस्तों इस 110000 की Seating Capacity वाले स्टेडियम का निर्माण सन 1982 में शुरू किया गया। परंतु उस समय इसकी क्षमता इतनी ज्यादा अधिक नहीं थी । जिस वजह से सन 2015 में इसे बंद भी कर दिया गया था।

परंतु सन 2017 में फिर से इसके Structure पर काम शुरू किया गया । और 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा  इसका उद्घाटन करवाया गया । पर इस Function का नाम नमस्ते ट्रंप का नाम दिया गया ।

दोस्तों मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि वैसे तो सरदार पटेल स्टेडियम में 110000 दर्शको के बैठने की सुविधा है। परंतु हाल ही में हुए नमस्ते ट्रम समारोह में 125000 दर्शक आए हुए थे समारोह को देखने के लिए। जोकि स्टेडियम स्टेडियम का अब तक का सबसे Highest Attendee Record है।

दोस्तों सरदार पटेल स्टेडियम में न केवल 110000 दर्शक  एक साथ बैठ सकते हैं

बल्कि खिलाड़ियों के लिए चार ड्रेसिंग रूम्स, और दर्शकों की सुविधा के लिए 10000 बाइक्स और 3000 गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी जगह को तैयार किया गया है।

दोस्तों इस स्टेडियम की सबसे ज्यादा कमाल की बात यह है की बारिश भी यहां पर चल रहे खेल को नहीं बिगाड़ सकती।

ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां पर बारिश होने के 30 मिनट के बाद पानी को फिर से सुखाए जा सकता है और खेल को दोबारा से शुरू कर सकते हैं

दोस्तों 63 एकड़ और 162 yards x 170 yards में फैलै सरदार पटेल स्टेडियम को दोबारा से Renovate और Reconstruct करने में करीब 800 करोड़ का खर्च आया है।
स्टेडियम के पुनर्निर्माण के डिजाइन का कार्य शशि प्रभु ने किया है और इसके Construction का कार्यभार लार्सन एंड टूब्रो कंपनी ने संभाला है।

आज की तारीख में सरदार पटेल स्टेडियम का मालिकाना हक गुजरात क्रिकेट संघ के पास है। हालांकि सरदार पटेल स्टेडियम लोगों की नजरों में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के द्वारा उद्घाटन करने के बाद से आया है

परंतु इसके अलावा स्टेडियम से काफी सारे महत्वपूर्ण इतिहास जुड़े हुए हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से है।

क्रिकेट के Legend कहे जाने वाले सुनील गावस्कर जी ने टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अपने 10000  रन इसी मैदान पर पूरे किए थे।

इसके अलावा सन 1999 में सचिन तेंदुलकर ने अपनी पहली Double Century भी इसी मैदान पर पूरी की थी,न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलते हुए ।

215 रनों की पारी खेलने के बाद से सचिन तेंदुलकर इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले व्यक्तियों में दूसरे नंबर पर जबकि है पहले नंबर पर क्रिस गेल है जिन्होंने 316 रनों की पारी खेली थी वह भी इसी मैदान पर।

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने भी अपनी Double Century इसी मैदान पर पूरी की थी भारत के खिलाफ खेलते हुए।

दोस्तों अपने समय के काफी ज्यादा जाने-माने खिलाड़ी Venkatapathy Raju, जिन्होंने एक मैच में 10 विकटे हासिल की थी यह करिश्मा भी इसी मैदान पर हुआ था। सन 8 फरवरी 1994 को श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए इन्होंने यह करिश्मा दिखाया था ।

दोस्तों सरदार पटेल स्टेडियम से जुड़े ये थे कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स जो काफी कम लोगों को मालूम है।

परंतु 24 फरवरी 2020 को इसके दोबारा से Inauguration होने के बाद से ना यह केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया भर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और लोग काफी कुछ इसके बारे में जानना चाहते हैं।

आज के ब्लॉग पोस्ट में सरदार पटेल स्टेडियम उर्फ मोटेरा स्टेडियम के बारे में बस इतना ही ।

दोस्तों मैं उम्मीद करते हैं कि आपको इस ब्लॉग पोस्ट से काफी सरदार पटेल स्टेडियम से जुड़े कुछ नए और इंटरेस्टिंग फैक्टस जानने को मिली होगी।

One Comment on “मोटेरा या सरदार पटेल स्टेडियम: कहां हैं, क्षमता, फैक्ट इत्यादि जानकारी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *