प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें | Pm Ko letter Kaise Likhe In Hindi

दोस्तो एक आम आदमी के लिए किसी बड़ी हस्ती तक सीधे तौर पर पहुंच पाना बहुत ज्यादा कठिन था, और जब बात हो प्रधानमंत्री से वार्तालाप करने की तो यह बिल्कुल नामुमकिन जैसा लगता था।  

लेकिन बीते कुछ वर्षों के दौरान सरकार ने काफी सारे ऐसे कदम उठाए। जिस से कि एक आम आदमी सीधे प्रधानमंत्री के साथ भी वार्तालाप कर पाए और उनसे जुड़ पाए।  

Pm ko letter kaise likhe in hindi

  ऐसे में काफी सारे लोगों को अब तक यह मालूम नहीं है कि वह किस तरह से भारत के प्रधानमंत्री या प्राइम मिनिस्टर को पत्र लिख सकते हैं और उन तक अपने सुझाव या फिर अपनी शिकायत को पहुंचा सकते हैं।  

इसी के चलते मैं आज यह ब्लॉग पोस्ट तैयार कर रहा हूं जिसमें मैं आपको बताऊंगा कि आप भारत के प्रधानमंत्री को कैसे खत लिख सकते हैं या आप कहें की, पीएम को कैसे पत्र लिख सकते हैं?  

तो आइए बिना किसी और समय की बर्बादी करते हुए शुरू करते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें: Snack Video App का मालिक कौन है Snack Video किस देश का ऐप है


प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें? (Pm Ko Letter Kaise Likhe)

दोस्तों प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के दो तरीकेे हैं।

  1. आप प्रधानमंत्री को अपने सुझाव और शिकायतों को पत्र में लिखकर डाक के माध्यम से पहुंचा सकते हैं 
  2. या फिर आप सरकार द्वारा चलाई गई App या फिर वेबसाइट का उपयोग करके प्रधानमंत्री को पत्र भेज सकते हैं।

इन दोनों तरीकों में सबसे सरल और बिना किसी लागत वाला तरीका है कि आप सरकार द्वारा चलाई गई App फिर वेबसाइट के माध्यम से प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर अपने सुझाव या फिर शिकायतों को भेजें।  

हालांकि, मैं आपको दोनों ही तरीके अच्छे तरीके से बताने वाला हूं तो आप इसकी चिंता मत करिए कि मैं आपको एक ही तरीका बताऊंगा बाकी यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस माध्यम का उपयोग करके प्रधानमंत्री को पत्र भेजना चाहते हैं।


प्रधानमंत्री को डाक के माध्यम से पत्र कैसे लिखें?

दोस्तों प्रधानमंत्री को डाक के माध्यम से पत्र लिखने के लिए, पहले आपको अपना पत्र तैयार करना होगा। उस पत्र में आप अपने जो भी विचार,सुझाव या फिर शिकायत को माननीय प्रधानमंत्री तक पहुंचाना चाहते हैं। उसको लिख दे।

  आपकी बात पूरी हो जाने के बाद पत्र के अंत में अपना नाम अपना पता और फोन नंबर जरूर से लिख दें ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर वह आपसे संपर्क कर सकें।  

जब आपका पत्र पूर्ण रूप से तैयार हो जाए उसको डाक के माध्यम से नीचे दिए गए पते पर आप भेज सकते हैं।


प्रधानमंत्री को डाक से पत्र भेजने का पता।

प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल, नई दिल्ली 110011, भारत | कुछ इस तरीके से आप प्रधानमंत्री को डाक के माध्यम से पत्र भेज सकते हैं।

  ______________________

आइए अब जानते हैं की आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन ऐप या फिर वेबसाइट के माध्यम से कैसे पत्र भेज सकते हैं।

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें?

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन पत्र लिखने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों को अच्छे तरीके से फॉलो करना है और आप बहुत आसानी से अपना पत्र प्रधानमंत्री तक पहुंचा पाएंगे।

★ सबसे पहले आप प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट को इस लिंक के माध्यम से  खोल लीजिए, https://www.pmindia.gov.in/en/main/

★ जब यह वेबसाइट पूर्ण रूप से खुल जाएगी। तो आपको वहां पर काफी सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।

अब आप यदि थोड़ा नीचे की तरफ क्रोल करेंगे तो वहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा, Write to the Prime Minister। आप इस विकल्प का का फोटो नीचे देख सकते हैं और इसके अनुसार विकल्प को वेबसाइट पर ढूंढ लीजिए।

How to write letter to pm

★ Write to the Prime Minister का विकल्प मिल जाने के बाद आप उस पर क्लिक कीजिए। उसके बाद यह आपके सामने एक पॉपअप खोल देगा।

जिसमें यह पूछेगा कि आप प्रधानमंत्री जी को कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सुझाव देना चाहते हैं वहां पर Yes और No का विकल्प मिलेगा। आप उसका फोटो नीचे देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें

★ ऊपर दिखाए गए फोटो में से आपको No के विकल्प को दबाना है जैसे ही आप उस विकल्प को दबायेंगे, आपके सामने एक फार्म खुल जाएगा। जिसका फोटो भी आप नीचे देख सकते हैं।

सीधे प्रधानमंत्री को कंप्लेंट कैसे करें

★ इस फार्म में जो भी डिटेल आप से पूछी गई है उसे आप अच्छे तरीके से भर दे, और साथ ही में आप जो भी सुझाव, विचार या शिकायत प्रधानमंत्री जी भेजना चाहते हैं उसे भी लिख दे।

इतना करने के बाद आप अपने पत्र को समबिट के बटन को दबाकर प्रधानमंत्री जी को भेज सकते हैं प्रधानमंत्री जी की टीम उसे चेक करेगी।

यदि प्रधानमंत्री जी को आपके पत्र में लिखें सुझाव, विचार या फिर शिकायत महत्वपूर्ण लगते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी और आपको भी इसके बारे मेंं सूचित किया जाएगा।

आप इस फार्म को सीधे इस  https://pmopg.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx लिंक से भी खोल सकते हैं।
__________________________

प्रधानमंत्री को मैसेज कैसे भेजें?

यदि आप प्रधानमंत्री जी को डायरेक्ट मैसेज भेजना चाहते हैं इसके लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए अभी 2020 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी हैं।

यदि आप मोदी जी को मैसेज भेजना चाहते हैं तो आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट टि्वटर या फेसबुक पर उन्हें अपनी पोस्ट में टेग (Tag) कर सकते हैं। हालांकि मुझे ऐसा लगता है कि वहां से आपके शिकायत या सुझाव पर जवाब मिल पाना थोड़ा ज्यादा कठिन होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सोशल मीडिया हैंडल्स:

  • Twitter― https://twitter.com/narendramodi
  • Facebook― www.facebook.com/narendramodi
  • Youtube― youtube.com/user/narendramodi

Leave a Comment