[हिंदी में]10 PUBG Gaming Channel In India

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारत के 10 सबसे बड़े पब्जी गेमिंग युटुब चैनल के बारे में (Top 10 PUBG Gaming Channel In India)

दोस्तों भारत में माता पिता गेमिंग को शुरुआत से ही बच्चों के लिए टाइम वेस्ट और फालतू की चीज बताते रहे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में जिस तरीके से गेमिंग सेक्टर उभर कर सामने आया है।

उसने न केवल काफी सारे parents की आंखें खोल दी, बल्कि गेम लवर्स को यह साबित करने का मौका भी दिया। कि वह अच्छा गेम प्ले कर के काफी अच्छा पैसा भी कमा सकता है।

गेम खेलकर पैसा कमाने के काफी सारे तरीके हो सकते हैं लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध तरीका है यूट्यूब पर पर गेमिंग स्ट्रीम करते हुए अपने चैनल को मोनेटाइज करना।

हालांकि आजकल इंटरनेट की सुविधा हर किसी के पास काफी आसानी से उपलब्ध होने की वजह से हर कोई गेम को खेलने के लिए क्रेजी रहता है लेकिन उनमें से कुछ ही गेमर्स अच्छा गेम प्ले कर पाते हैं।

और आज की इस ब्लॉग पोस्ट में भी मैं आपको 10 ऐसे ही इंडियन गेमिंग चैनल के बारे में बताने वाले हैं जो सब्सक्राइबर्स के मामले में तो सबसे आगे हैं ही और साथ ही में काफी नाम और पैसे भी कमा रहे हैं।

मैंने इन सभी चैनल्स को इनके सब्सक्राइबर काउंट के आधार पर लिस्ट में रखा है आगे चलकर यह नंबर बदल भी सकते हैं।
________________________

Top PUBG Gaming Channel In India 2020

10. Scout

दोस्तों स्काउट 10वा सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल है जिस पर तन्मय सिंह PUBG Mobile की लाइव स्ट्रीमिंग करते हुए नजर आते हैं । आज की तारीख में उनके चैनल पर 1.68 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं।

तन्मय शुरुआत से ही गेम में Intrest रखते है हालांकि यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले वह एक फुटबॉल प्लेयर भी रह चुके हैं उनका सपना था फुटबॉल प्लेयर बनने का।

लेकिन नेशनल ट्रायल के वक्त चोट लगने की वजह से उन्हें 6 महीनों के लिए बेड रेस्ट लेना पड़ा जिस वजह से उन्हें फुटबॉल छोड़नी पड़ी। लेकिन खेल को लेकर तन्मय काफी ज्यादा Passinate थे और फिर इस तरीके से उन्होंने PUBG MOBILE  गेम खेलना शुरू किया और 2018 में उन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया यहां से तन्मय का यूट्यूब पर बतौर गेमर कैरियर शुरू हुआ।

और आज वह एक अच्छे गेमर के तौर पर जाने जाते हैं और इस सफर में सबसे अच्छी बात यह रही कि उनके माता-पिता का उनके साथ हमेशा से सपोर्ट रहा।
_______________________

09. The Rawknee Games

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं Ronodeep Dasgupta । जिनका एक और काफी पॉपुलर रोस्टिंग यूट्यूब चैनल The Rawknee Show भी है।

दोस्तों Ronodeep ने यूट्यूब पर अपने करियर की शुरुआत की थी बतौर रोस्टिंग कंटेंट क्रिएटर के तौर पर। शुरुआत से ही इनका कॉन्टेंट इतना ज्यादा शानदार रहा कि उन्होंने यूट्यूब पर काफी अच्छी सफलता हासिल की।

लेकिन उससे भी ज्यादा प्यार और अच्छा रिस्पांस इन्हें इनके गेमिंग  यूट्यूब चैनल पर मिला हाला की इन्होंने The Rawknee Show चैनल को पहले शुरू किया था लेकिन उस पर आज भी 1.35 मिलियंस सब्सक्राइबर्स हैं जबकि उनके गेमिंग यूट्यूब चैनल पर 1.83 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। और इसी के साथ इनका यह यूट्यूब चैनल नौवां सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल बन जाता है।
____________________________

08. Mythpat

2.11 million subscribers के साथ यह आठवां सबसे बड़ा गेम यूट्यूब चैनल है जिस पर मिथिलेश गेमिंग करते हुए नजर आते हैं।

मिथिलेश गेमिंग लाइव स्ट्रीम के साथ साथ अलग-अलग एक्टर्स और कार्टूंस की मिमिक्री भी करते हुए नजर आते हैं। मिथिलेश ने अपने चैनल की शुरुआत 2018 में की थी शुरुआत में वह अपने चैनल पर GTA गेम को खेलते हुए उसमें डोरेमोन की मिमिक्री किया करते थे।

शुरुआत में जैसा हर किसी कॉन्टेंट क्रिएटर के साथ होता है उनके चैनल पर कोई खास ग्रोथ नहीं थी लेकिन उन्होंने अपना काम जारी रखा।

लेकिन उनके एक वीडियो डोरेमोन और नोबिता न्यू ईयर पार्टी इन gta5 उनके लिए उनके यूट्यूब केरियर का लाइफ चेंजिंग वीडियो साबित हुआ क्योंकि अपलोड के कुछ दिनों बाद मिथिलेश कि यह वीडियो वायरल हो गई और उनके यूट्यूब जर्नी अब सफल होती हुई नजर आ रही थी।

उसके बाद से अपने नए-नए इनोवेटिव आइडियाज से मिथिलेश ने अपनी वीडियोस को इतना ज्यादा इंटरेस्टिंग और बेहतरीन बनाया जिससे उनका चैनल आज इस मुकाम तक पहुंच चुका है।
________________________

07. Live insaan

और दोस्तों इसी तरीके से नंबर 7 पर जो सबसे बड़ा गेमिंग युटुब चैनल है उसका नाम है ― Live insaan |

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं काफी ज्यादा पॉपुलर गेमर और रोस्टर Nischay Malhan। जिन्हें ज्यादातर लोग या तो लाइव इंसान या फिर ट्रिगर्ड इंसान के नाम से जानते हैं हालांकि यह दोनों ही उनके यूट्यूब चैनल्स के नाम है।

निश्चय ने कंप्यूटर ब्रांच से पढ़ाई की है जिस वजह से शुरुआत के दिनों में वह अपने चैनल पर कोडिंग की वीडियोस को डाला करते थे। लेकिन उसमें कोई भी सफलता ना मिलने की वजह से उन्होंने ट्रिगर्ड इंसान के नाम से दूसरा चैनल बनाया और वहां पर कॉन्टेंट को चेंज करते हुए रोस्टिंग वीडियोस को बनाना शुरू कर दिया और उन्होंने अपनी पहली रोस्टिंग वीडियो बनाई ढिंचैक पूजा के बारे में।

धीरे-धीरे उन्हें अपने इस चैनल पर ग्रोथ मिलने लगी थी और उसके साथ ही 2017 में निश्चय ने अपना गेमिंग चैनल लाइव इंसान बनाया। निश्चय अब दोनों चैनल पर काफी बेहतरीन कॉन्टेंट को अपलोड करने लगे जिस वजह से उन्हें दोनों ही चैनल पर अपने सब्सक्राइबर्स का काफी ज्यादा सपोर्ट और प्यार मिला।

और आज की तारीख में उनके गेमिंग चैनल लाइव इंसान पर 2.21 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं और उनके दूसरे रोस्टिंग यूट्यूब चैनल ट्रिगर्ड इंसान पर 4.88 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।
_____________________________

06. Ron Gaming

दोस्तों इस टाइम में कुछ चलाते हैं खुद Ron और आज की तारीख में उनके इस चैनल पर 3.28 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पर इसके अलावा भी उनका एक और गेमिंग यूट्यूब चैनल है।

जिसका नाम Ron Gaming Live है वहां पर भी उनके 1.27 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और यह सभी नंबर उनकी यूट्यूब पर बतौर जैमर उनकी सफलता को साबित करते हैं। Ron अपने दोनों ही यूट्यूब चैनल पर पॉपुलर गेम पब्जी मोबाइल को खेलते हुए लाइव स्ट्रीम करते हैं।
________________________

05. Technogamerz

और दोस्तों कुछ इसी तरीके से नंबर 5 पर जो सबसे बड़ा गेमिंग चैनल है Technogamerz |

जैसा इस चैनल के नाम से लगता है कि यह कोई टेक्निकल चैनल होगा लेकिन शुरुआत में यह अपने चैनल पर गेम से रिलेटेड वीडियो डाला करते थे जिसमें यह बताते थे किआप अलग-अलग गेम्स को कैसे अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

और इन चीजों से इन्हें काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा था और इसी के साथ इन्होंने अपने चैनल पर पब्जी से रिलेटेड वीडियोस को डालना शुरू किया और कुछ ही समय बाद वे वीडियोस वायरल हो गई जिस वजह से उज्जवल के चैनल को काफी अच्छी ग्रोथ मिली।

और फिर उसके बाद से उज्जवल ने अपने चैनल पर गेमिंग लाइव स्ट्रीम करना शुरू कर दिया जिसके बाद से लोगों ने उज्जवल के कॉन्टेंट को और भी ज्यादा पसंद किया और आज इनके यूट्यूब चैनल पर 3.95 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और इसी के साथ यह इंडिया का पांचवा सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल बन जाता है।
______________________________

04. Beast Boy Shub

दोस्तो इस चैनल को चलाते हैं शुभम सैनी।  और आज की तारीख में 3.45 मिलन सब्सक्राइबर के साथ यह चैनल इंडिया का चौथा सबसे बड़ा गेमिंग युटुब चैनल है।

शुभम ने इस चैनल की शुरुआत जाने-माने रोस्टर और गेमर कैरीमीनाटी से इंस्पायर होते हुए की थी। शुरुआत में तो लोग उन पर काफी ज्यादा ब्लेम करते थे कि वह कैरीमीनाटी को कॉपी करते हैं लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपना अलग अंदाज बनाया और लोगों ने उसे खूब पसंद भी किया।और आज वह अपने चैनल पर गेमिंग के साथ-साथ अपने इन्नोवेटिव आईडियाज से काफी अच्छी वीडियोस बनाते हैं जो लोगो के द्वारा काफी ज्यादा पसंद भी की जा रही है।
_____________________________

05. Mortal

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं नमन माथुर जो कि आज किसी के इंट्रोडक्शन के मोहताज नहीं है यह कहना भी गलत नहीं होगा कि नमन उन गेमर्स में से एक है जिन्होंने इंडिया में गेमिंग इंडस्ट्री में कितना पोटेंशियल है इस बात से लोगों को रूबरू कराया है।

नमन शुरुआत से ही पढ़ाई से ज्यादा तवज्जो गेमिंग खेलने को दिया करते थे और वो काउंटर स्ट्राइक और मिली मिलिशिया  जैसे मल्टीप्लेयर गेम्स को खेला करते और अपने दोस्त बनाया करते थे। हालांकि इस बात से उनके माता-पिता काफी ज्यादा नाखुश थे।

लेकिन नमन पढ़ाई से ज्यादा गेमिंग के लिए Passionate और Focused  थे और वे अपना ज्यादातर समय गेम खेलने में बिताया करते थे और उसी दौरान उन्होंने एक यूट्यूब चैनल भी शुरू किया लेकिन उस समय इंडिया में गेम की वीडियोस को बहुत कम से लोग ही देखा करते थे जिस वजह से उन्हें कोई इतना रिस्पांस नहीं मिल पाया था।

फिर कुछ समय बाद इंडिया में PUBG गेम लांच हुआ नमन ने भी इस गेम को खेला और इसमें अपने स्किल्स को इंप्रूव किया और फिर उन्होंने PUBG गेम की वीडियोस को अपने चैनल पर अपलोड करना शुरू कर दिया।

जैसा कि PUBG को पूरे भारत में लोगों ने खूब पसंद किया उसके साथ ही नमन यानी कि मोर्टल यूट्यूब चैनल भी Grow करने लगा।

और आज की तारीख में मॉडल चैनल पर 5.02 मिलीयन सब्सक्राइबर्स जो उनके गेमिंग करियर की सफलता को काफी बेहतरीन तरीके से दर्शाते हैं।
_________________________

02. Carryislive

दोस्तों इस चैनल को चलाते हैं अजय नागर जी हां दोस्तों जिन्हें आप Carryminati के नाम से जानते हैं और मुझे नहीं लगता कि उन्हें आज किसी के भी इंट्रोडक्शन की जरूरत है।

आज कैरीमीनाटी भारत का सबसे बड़ा इंडिविजुअल यूट्यूब चैनल है जहां पर वह रोस्टिंग की वीडियोस को अपलोड करते हैं और उन्हीं का दूसरा गेमिंग चैनल carryislive भारत का दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग चैनल है। अरे चैनल पर अजय PUBG गेम की लाइव स्ट्रीम करते हुए नजर आते हैं

अपने बेहतरीन कॉन्टेंट और मेहनत के दम पर अजय ने इस मुकाम को हासिल किया है जामुन के कैरीमीनाटी चैनल पर 21.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स है तो उनके गेमिंग यूट्यूब चैनल carryislive 5.65 मिलियंस सब्सक्राइबर है।

और यह सभी नंबर इस बात का सबूत है के अजय नागर कितने ज्यादा सफल है। अजय शुरुआत से ही अपने काम को लेकर काफी ज्यादा डेडीकेटेड और passionate रहे हैं और शायद यही कारण है कि उन्होंने आज इस मुकाम को हासिल किया है।
_____________________________

01. Dynamo gaming

दोस्तों इसी के साथ इंडिया का सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल है ― Dynamo gaming |

7.6 मिलियंस सब्सक्राइबर्स के साथ डायनेमो गेमिंग इंडिया का सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल है जिसे होस्ट करते हैं आदि सावंत ।

आदि सावंत भी उन कुछ चुनिंदा गेमिंग प्लेयर्स में से एक है जो अपनी बेहतरीन गेमिंग के लिए तो दुनिया भर में जाने जाते हैं और साथ ही में आदि ने इस बात को साबित करके दिखाया की गेमिंग सेक्टर में कितना ज्यादा पोटेंशियल है।

और आज की तारीख में हर गेम लवर डायनेमो गेमिंग को जानता और चाहता है और काफी सारे गेमर्स आज उनसे ही इंस्पायर होकर अपने गेमिंग कैरियर को शुरू भी करते हुए नजर आते हैं।

उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अपने कड़ी मेहनत से भरे हुए 5 साल दिए हैं शुरुआत में आदि बैटलफील्ड 3 गेम को खेला करते थे लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने PUBG में अपने स्किल्स को इंप्रूव किया और अपने चैनल पर पब्जी लाइव स्ट्रीम करने लगे शुरुआत में तो उनकी वीडियो स्कोर  बिल्कुल ना के बराबर लोग देखा करते थे लेकिन आदि ने अपनी कड़ी मेहनत और बेहतरीन कॉन्टेंट को अपलोड करना जारी रखा और आज लाखों लोग उनके गेम प्ले के दीवाने हैं।


दोस्ती यही थे आज की लिस्ट में भारत के 10 सबसे बड़े गेमिंग यूट्यूब चैनल (Top 10 PUBG Gaming Channel In India)

यदि आपका इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा कोई भी सुझाव, शिकायत या फिर सवाल है तो उसे हमारे साथ कमेंट में जरूर साझा करें और साथ ही में मुझे अपने favourite PUBG Gamer का नाम भी कमेंट में जरूर बताना।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *