डाटा एंट्री क्या है और डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने?

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपने कभी ना कभी डाटा एंट्री और डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे शब्दों को जरूर सुना होगा।
 

इसके साथ ही आपके दिमाग में यह सवाल भी आया होगा कि आखिर डाटा एंट्री क्या है और डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने और डाटा एंट्री का उपयोग करके आप पैसे कैसे कमा सकते हैं?

 

ऐसे ही अनेकों सवाल जो हर उस व्यक्ति के दिमाग में आते हैं जो पहली बार डाटा एंट्री या फिर डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे शब्दों को सुनता है।

इसी के चलते आज की इस ब्लॉग पोस्ट में मैं उन सभी दोस्तों की मदद करने वाला हूं। जो डाटा एंट्री जॉब या फिर डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने और इस से पैसे कैसे कमाए, जैसे सवालों के जवाब  जानना चाहते हैं।

तो आइए शुरू करते हैं बिल्कुल शुरुआत से:

डाटा एंट्री क्या है?

सबसे पहले यह समझना जरूरी है जी डाटा एंट्री क्या है तो डाटा एंट्री का साधारण भाषा में मतलब है कि जो चीजें किसी कागज पर लिखी हुई हैं उसे कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से एंट्री करना डाटा एंट्री कहलाता है।
 
उदाहरण के लिए ― पहले के समय किसी व्यक्ति का नाम पता उसके माता पिता का नाम जैसी जानकारियों को कागज पर लिखकर रखा जाता था जबकि आज इन जानकारियों को कंप्यूटर के अंदर सहेज कर रखा जाता है।
 
कागज पर लिखी जानकारी को कंप्यूटर में के सॉफ्टवेयर की मदद से एंट्री करने की इस प्रोसेस को डाटा एंट्री या फिर डाटा एंट्री जॉब के नाम से जाना जाता है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर क्या है और कैसे बने?

जैसा कि मैंने आप सभी को ऊपर बताया के कागज पर लिखे हुए डाटा को कंप्यूटर में एंट्री करना होता है जिसके लिए किसी ना किसी व्यक्ति की जरूरत होती है और जो व्यक्ति उस डाटा को एंट्री करता है उसे डाटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने?

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है और आज की तारीख में युवाओं के लिए तो बिल्कुल भी नहीं। क्योंकि ज्यादातर युवा मोबाइल फोन, टाइपिंग और इंटरनेट जैसी चीजों से अच्छी तरीके से परिचित हैं।
 
डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए सबसे जरूरी चीजों में से होती हैं टाइपिंग, इंटरनेट और कंप्यूटर का बेसिक-सा ज्ञान। जो कि आज की तारीख लगभग ज्यादातर युवाओं को आता है।
 
लेकिन फिर भी अगर मैं आपको बताऊं कि डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब के लिए किस प्रकार की योगिता आवश्यक होती है जिससे कि आप एक अच्छी कंपनी में अच्छे पद पर डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब को हासिल कर पाए।

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनाने के लिए आवश्यक योग्यता!

एक अच्छा डाटा एंट्री ऑपरेटर बनाने के लिए और एक अच्छी डाटा एंट्री जॉब पाने के लिए आपको नीचे दिए हुए बिंदुओं का खास ख्याल रखना होगा।

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनाने के लिए इन 8 योग्यताओं का होना आवश्यक है

01. शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आप यदि केवल 12वीं कक्षा ही पास हैं तो इतना भी काफी। लेकिन यदि आप एक अच्छी डाटा एंट्री ऑपरेटर जॉब को प्राप्त करना चाहते हैं।
 
उसके लिए आपका ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है यह चीज आपको ना केवल डाटा एंट्री जॉब पाने में मदद करेगी बल्कि आपके भविष्य में भी अनेकों सरकारी नौकरी को हासिल करने में मदद करेगी। 

02. आयु सीमा  (Age Limit)

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु का होना आवश्यक है उसके बाद ही किसी कंपनी में आपको जॉब दी जाएगी।
 
जबकि यदि आप डाटा एंट्री के तौर पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु और अधिकतम 27 वर्ष की आयु निर्धारित है।
 
हालांकि आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए उम्र सीमा में नियमानुसार छूट भी मिलेगी।

03. भाषा का ज्ञान (Knowledge of Language) 

एक अच्छा डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपको कम से कम हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छे तरीके से ज्ञान होना चाहिए। जिससे कि आप हिंदी में लिखे हुए शब्दों को अंग्रेजी में और अंग्रेजी में लिखे हुए शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट कर पाए।

05. टाइपिंग स्पीड (Typing Speed)

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए एक अच्छी टाइपिंग स्पीड का होना बहुत आवश्यक है । एक अच्छी टाइपिंग स्पीड हासिल करने के लिए आप घर पर ही कीबोर्ड पर practice कर सकते हैं या फिर कंप्यूटर सेंटर पर जाकर भी सीख सकते हैं। अंततः आपकी कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड प्रति मिनट 35 से 40 शब्द होनी चाहिए।

06. कंप्यूटर का ज्ञान (Knowledge of Computer)

डाटा एंट्री का पूरा काम कंप्यूटर पर ही करना होता है जिसके लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर का basic ज्ञान होना आवश्यक है। जैसे कि आपको कंप्यूटर ऑन-ऑफ करना, डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए। यह चीजें भी आप अपने घर पर खुद से या फिर कंप्यूटर सेंटर से सीख सकते हैं।

07. इंटरनेट का ज्ञान (Knowledge of Internet)

डाटा एंट्री हो या फिर कोई दूसरी जॉब इंटरनेट का उचित ज्ञान होना बहुत आवश्यक है और यदि बात करें डाटा एंट्री जॉब के लिए तो आपको ईमेल भेजना जैसी चीजों को करना आना चाहिए।
 

यदि आपको डाटा एंट्री और इंटरनेट का थोड़ा सा अच्छा ज्ञान है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

08. आपकी रुचि और विश्वास (Your interest and trust)

कंप्यूटर का ज्ञान, इंटरनेट का ज्ञान, टाइपिंग स्पीड, यह सब चीजें तो आवश्यक है ही। लेकिन उसके साथ ही डाटा एंट्री जॉब के प्रति आपकी रूचि और लगन होना उससे भी ज्यादा आवश्यक है।
 

मैं आपको बता दूं कि डाटा एंट्री ऑपरेटर को पूरा दिन कंप्यूटर के सामने बैठकर ही काम करना होता है और ऐसे में यदि आपकी रुचि एक जगह बैठ कर काम करने की नहीं है तो आप वहां ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएंगे।

तो मेरा आपसे यही अनुरोध रहेगा कि डाटा एंट्री ऑपरेटर हो या फिर कोई और जॉब उसको तभी कीजिए जब आपकी उस काम में रुचि हो।

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी या कमाई?

कोई भी व्यक्ति किसी जॉब में कितनी सैलरी पाएगा और कितना कमा सकता है यह उसके किल्स पर निर्भर करता है और यह चीज डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब पर भी लागू होती है।

यदि आपके पास अच्छे skills और डाटा एंट्री ऑपरेटर का पिछले कुछ वर्षों का experience है तो आपको बेशक अच्छी सैलरी मिलेगी।

हालांकि यदि बात कर रहे हैं किसी fresher को डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर कितनी सैलरी मिल सकती है तो मैं कहूंगा ₹15000-₹20000 तक की सैलरी मिलने की संभावना होती है।

यदि आप डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम अपने घर से ही बतौर freelancer करते हैं यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना काम करेंगे क्योंकि freelancing में आप जितना काम करेंगे, आपको उतना ही पैसा मिलेगा।

डाटा एंट्री से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यदि आपके पास डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए सभी योग्यताएं हैं और अच्छे skills हैं और आप चाहते हैं कि आप किसी कंपनी में काम करने के बजाय freelancing  करके ऑनलाइन घर बैठे ही कुछ पैसे कमा लें।

तब इसके लिए सबसे पहले तो मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि कोशिश कीजिए कि आपको किसी कंपनी में ही जॉब मिल जाए। ऐसा इसलिए, आजकल डाटा एंट्री के नाम पर ऑनलाइन काफी ज्यादा farud किया जा रहा है ऐसे में सही client को ढूंढ पाना काफी कठिन है।

यदि फिर भी आप डाटा एंट्री से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए आप कुछ trusted websites पर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं और वहां से कुछ काम पा सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब वेबसाइट्स

निष्कर्ष

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट, “डाटा एंट्री क्या है और डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने” और इससे जुड़ी सभी जानकारी पसंद आई होगी।
 
मुझे उम्मीद है ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद से आपको अंदाजा लग ही गया होगा कि डाटा एंट्री ऑपरेटर बनना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है और साथ ही में इस में अच्छी कमाई भी की जा सकती है।
 
अगर इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल सुझाव या फिर शिकायत हो तो उसे हमारे साथ कमेंट में जरूर से साझा कीजिएगा।
 
यह भी पढ़ें:
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *