😢 10 क्रिकेट खिलाड़ी जिनकी खेलते समय मृत्यु हो गई | 10 Players Died While Playing Cricket In Hindi

दोस्तों क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसका जन्म तो इंग्लैंड में हुआ लेकिन इसके फैंस आपको दुनिया के और देशों के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं।
 

शायद इसीलिए यह कहावत भी है कि भारत से अंग्रेज तो चले गए लेकिन वे अपना खेल यही छोड़ गए जिस वजह से आज भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी होते हुए भी लोग हॉकी की बजाए क्रिकेट को खेलना ज्यादा पसंद करते हैं।

दोस्तों क्रिकेट को लेकर इंडिया में कितनी दीवानगी है इस बात का अंदाजा आप इसी आंकड़े से लगा सकते हैं कि 2019 में हुए इंडिया Vs न्यूजीलैंड आईसीसी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल को हॉटस्टार पर लाइव 25.3 मिलियन लोगों ने देखा था और यह अब तक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना हुआ है

और क्रिकेट जितना ज्यादा लोगों का इंटरेस्टिंग और पसंदीदा गेम रहा है यह उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में भी हम ऐसे ही कुछ 10 खिलाड़ियों के बारे में जानने वाले हैं जिनकी क्रिकेट खेलते वक्त चोट लगने की वजह से मैदान पर मौत हो गई
________________________

01. रेमंड वैन शूर

रेमंड वैन शूर नामीबिया के क्रिकेटर थे। वैसे तो वह बतौर बैट्समैन खेला करते थे। लेकिन कभी-कभी विकेटकीपिंग भी करते नजर आते थे ।और रेमंड नामीबिया के सबसे जाने-माने क्रिकेटर थे उन्होंने 40 बार नामीबिया की कप्तानी की थी जिस वजह से 2012 में क्रिकेट नामिबियन “क्रिकेटर ऑफ द ईयर” चुने गए थे।

और दोस्तों 15 नवंबर 2015 को वांड्रस क्रिकेट ग्राउंड में फ्री स्टेट के खिलाफ CSA की तरफ से बैटिंग करते हुए वैन का निधन हो गया।
______________________

02. फिलिप हुगस

फिलिप एक ऑस्ट्रेलियाई Left Handed Opening बल्लेबाज थे जिन्होंने साउथ ऑस्ट्रेलिया और वॉर्केस्टरशायर के लिए टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल खेला था।

और दोस्तों 25 नवंबर 2014 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में शेफील्ड शिल्ड मैच के दौरान फिलिप को बाउंसर लगने की वजह से गर्दन पर चोट लग गई।

बोल लगने की वजह से काफी ज्यादा खून बह गया था जिस वजह से सर्जरी करने के बावजूद फ्लिप केवल 2 दिन ही जिंदा रह पाए और 25 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।
_____________________

03. डैरिन रान्डेल

दोस्तो डैरिन एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर थे जो कि राइट हैंडेड बैट्समैन और विकेटकीपर भी थे।

27 अक्टूबर 2013 को एलिस, ईस्ट कैप मैच के दौरान डैरिन रान्डेल पुल शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे और गेंद सीधा उनके सर पर आकर लगी, गेंद के सर पर लगते ही, वो पिच पर वहीँ गिर गए जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, हालाँकि उन्हें बचाया नहीं जा सका।
__________________________

04. वसीम राजा

जिनका पूरा नाम वसीम हसन राजा था जो कि एक ब्रिटिश पाकिस्तानी स्कूल टीचर और जिन्होंने मैच में बतौर रेफरी और क्रिकेट कोच भी काम किया और साथ ही में 57 टेस्ट और 54 ओडीआई मैच खेले पाकिस्तानी नेशनल क्रिकेट टीम के लिए।

और अगस्त 2006 में इंग्लैंड के मार्लो, बकिंघमशायर में सरे के लिए खेलते हुए दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।
_________________________

05. रमन लंबा

रमन लांबा एक इंडियन क्रिकेटर थे जिन्होंने चार टेस्ट मैच और 32 वनडे इंटरनेशनल खेले थे और क्रिकेट में उनकी भूमिका बतौर बैट्समैन हुआ करती थी और कुछ मैचों में रमन बॉलिंग करते हुए भी नजर आए थे।

लांबा अक्सर शॉर्ट लेग पर फील्डिंग करते वक्त हेलमेट का यूज नहीं करते थे और एक दिन यह उनकी मृत्यु का कारण बन गया।

बांग्लादेश क्रिकेट लीग के दौरान, फील्डिंग करते समय गेंद सीधा रमन लांबा के दिमाग की हड्डी पर जाकर लगी, जिसकी वजह से उन्हें internal haemorrhage, हो गया और वह 3 दिन तक कॉमा में रहे, और फिर 20 फरवरी 1998 को उनकी मृत्यु हो गई।
________________________

06. इयान फोली

इयान एक राइट हैंडेड बैट्समैन और लेफ्ट आर्म बॉलर थे और वर्किंगटन के खिलाफ डर्बीशायर के लिए डोमेस्टिक मैच में बल्लेबाजी करते हुए इयान फोली को सीधा आंख के नीचे गेंद लगी।

जिसके इलाज के लिए उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया और ऑपरेशन के लिए उन्हें एनेस्थीसिया दिया गया और कुछ ही देर बाद उनकी heart अटैक से मृत्यु हो गई।
________________________

07. विल्फ स्लैक

जिनका पूरा नाम विलफ्रेड नॉरिस स्लैक था जो कि एक इंग्लिश क्रिकेटर थे जिन्होंने तीन टेस्ट मैच और दो वनडे इंटरनेशनल खेलते इंग्लैंड के लिए खेले थे।

और 15 जनवरी 1989 को द गाम्बिया में बल्लेबाजी करते हुए बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़, स्लैक खेलते समय ब्लैकआउट का शिकार हुए, और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई उस समय उनकी आयु केवल 34 वर्ष थी।
________________________

08. माइकल आइन्सवर्थ

आइन्सवर्थ एक जिन्होंने वॉर्सेस्टरशायर के लिए अपना काउंटी क्रिकेट खेला था। उन्होंने काफी लंबे समय तक क्रिकेट खेला और अपनी पहचान बनाई।

कैंब्रिज के खिलाफ फ्री फॉरेनर्स के लिए Ainsworth ने First class क्रिकेट में पांच बार खेला। उनका आखिरी मैच 1964 में था जब उन्होंने 53 और 34 रन बनाए; यह फ्री फॉरेनर्स का First class का खेल था।

हालांकि उन्होंने उसके बाद भी कई खेल खेले हैं और क्रिकेट मैच में खेलते हुए 56 वर्ष की आयु में उनका लंदन के हिलिंगडन में अचानक से  उनका निधन हो गया।
__________________________

09. अब्दुल अजीज 

अब्दुल अजीज जो कि एक पाकिस्तानी बल्लेबाज थे और पाकिस्तान में पाकिस्तान कंबाइंड सर्विसेज के खिलाफ क्वैद-ए-आजम फाइनल की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए बॉल उनके सीधे छाती में जाकर लगी।

बॉल लगते ही अजीज मैदान पर गिर गए और जब तक इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाया जाता तब तक उनका निधन हो चुका था। और इस तरह 17 जनवरी 1959 को अब्दुल अजीज ने दुनिया को अलविदा कह दिया।
________________________

10. एंड्रयू डुकैट

एंड्रयू डुकैट इंग्लैंड के एक सफल सरे क्रिकेटर और फुटबॉलर थे जिन्होंने दोनों दोनों ही गेम्स में अपना नाम कमाया था और अपने समय के यह काफी पावरफुल बैट्समैन हुआ करते थे। जिन्होंने अपने नाम अनेकों रिकॉर्ड दर्ज कराएं।

और 1931 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, ड्यूक पांच साल के लिए ईटन कॉलेज में क्रिकेट कोच बने और वह डेली स्केच के लिए एक स्पोर्ट्स रिपोर्टर भी थे। 1942 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में एक खेल के दौरान अचानक हार्ट फेलियर से उनकी मृत्यु हो गई।

जिस वजह से मैच को तुरंत ड्यूक के सम्मान के रूप में छोड़ दिया गया क्योंकि लॉर्ड्स में मैच में खेलते हुए मरने वाले एंड्रयू डुकैट एकमात्र व्यक्ति थे। और उस समय उनकी आयु 56 वर्ष थी।
________________________

Conclusion:

 

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट, “10 क्रिकेट खिलाड़ी जिनकी खेलते समय मृत्यु हो गई” (10 Players Died While Playing Cricket In Hindi) पसंद आया होगा।

यदि आपके इस ब्लॉग पोस्ट से जुड़े कोई भी सुझाव, शिकायत या फिर प्रशन है तो जरूर से कमेंट में पूछिएगा। मैं जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करूंगा

One Comment on “😢 10 क्रिकेट खिलाड़ी जिनकी खेलते समय मृत्यु हो गई | 10 Players Died While Playing Cricket In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *