39 Hardik Pandya Facts In Hindi | Life | Wife | Family | NetWorth

दोस्तों भारतीय टीम के शानदार ऑल राउंडर जो अपनी शानदार बैटिंग और दमदार बॉलिंग के लिए तो लोगों के चहेते हैं ही, साथ ही में उनकी मैदान पर चुलबुली हरकतें लोगों का ध्यान और भी ज्यादा अपनी तरफ आकर्षित करती हैं।

हार्दिक पांड्या ने अपनी शानदार बॉलिंग और बैटिंग का लोहा काफी सारे मैसेज में साबित करके भी दिखाया है और कई मैचों को तो उन्होंने अपने अकेले के दम पर टीम को जीत की राह दिखाई है।
 
कोई भी क्रिकेट प्रेमी इस बात से अनजान नहीं हैं कि पांड्या ब्रदर्स के इस मुकाम तक पहुंचने में काफी सालो की संघर्षों और कड़ी मेहनत शामिल हैं जिसकी हर कोई तारीफ भी करता है।
 
ऐसे में हमने सोचा क्यों ना आप सभी को हार्दिक पांड्या से जुड़े कुछ ऐसे Amazing Facts के बारे में बताया जाए जिनके बारे में आपने पहले ना सुना हो।

Hardik Pandya Facts In Hindi

#1. हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 में सूरत, गुजरात में हुआ। और हार्दिक पांड्या का पूरा नाम Hardik Himanshu Pandya हैं।
 
#2. हार्दिक पांड्या शुरुआत से एक ऐसे बच्चे रहें। जो खेलकूद में आगे और पढ़ाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते थे जिस वजह से उन्होंने नौवीं क्लास में फेल होने के बाद से पढ़ाई को छोड़ दिया और क्रिकेट पर और भी ज्यादा मेहनत करने लगे।
 
#3. हिमांशु पांड्या जोकि हार्दिक पांड्या और Krunal Pandya पांड्या के पिता है उन्हें अपने बच्चों पर भी काफी भरोसा था क्योंकि कुनाल पांडे और हार्दिक पांड्या शुरुआत से ही काफी अच्छा क्रिकेट खेला करते थे। इसी के चलते हैं उन्होंने अपने बच्चों की अच्छी ट्रेनिंग के लिए अपनी सिटी और बिजनेस को छोड़कर Vadodara शिफ्ट हो गए।
 
#4. हार्दिक और उनके भाई जब क्रिकेट खेलने के लिए किसी दूसरे मैदान पर जाते थे तो वह अपने पापा की सेकंड हैंड कार से जाया करते थे जिस वजह से सब को लगता था कि हार्दिक काफी अमीर है जबकि हार्दिक और उनके भाई के पास खाने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे।
 
#5. सूरत से Vadodara शिफ्ट होने के बाद से हार्दिक के फैमिली की finacial condition काफी ज्यादा खराब होने लगी और उनके पिता भी बीमार पड़ गए जिसके बाद से घर के खर्च को चला पाना काफी ज्यादा कठिन हो रहा था।  यह वह समय था जब इन दोनों भाइयों को खाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता था। दोनों भाई 400 रुपये के लिए गांव-गांव जाकर क्रिकेट खेला करते थे।
 
#6. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि पांड्या को उनके डार्क कलर और लुक्स के कारण बड़ौदा का वेस्टइंडीज प्लेयर कहा जाता है। लेकिन हार्दिक उन्हें कोई भी जवाब नहीं देते थे क्योंकि अंत में उन्हें उनसे ही क्रिकेट किट मांगकर प्रैक्टिस करनी होती थी क्योंकि उनके पास अपनी क्रिकेट किट खरीदने के पैसे नहीं हुआ करते थे।
 
#7. हार्दिक के पिता ने अपने हार्दिक और उनके भाई की क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए किरन मोरे की क्रिकेट एकेडमी में ले गए । लेकिन उन्होंने सीधे ही एडमिशन के लिए मना कर दिया क्योंकि वह एकेडमी में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को ट्रेनिंग नहीं दिया करते थे लेकिन जब हार्दिक के पिता ने किरन मोरे उनके बच्चों का स्किल्स चेक करने के लिए का तब किरण मोरे खुद भी दंग रह गए थे और उन्होंने फट से दोनों भाइयों का एडमिशन भी कर लिया।
 
#8. Coach किरण मोरे, हार्दिक और Kurnal पांड्या के गेम से इतने ज्यादा प्रभावित थे कि उन्होंने हार्दिक की Financial Condition को देखते हुए उनसे 3 साल तक कोई भी फीस भी नहीं ली। और दोनों ही भाइयों को फ्री में ट्रेनिंग देने का फैसला किया।
 
#9. हार्दिक पांड्या शुरुआत से ही आर्थिक रूप से अच्छे नहीं रहे थे कई बार तो उनके घर में खाने के लिए भी नहीं होता था। इसके बावजूद हार्दिक हमेशा क्रिकेट को लेकर काफी ज्यादा passionate और dedicated रहते थे।
 
#10. हार्दिक पंड्या ने एक बार बताया था, ‘हमने ऐसे दिन भी देखे जब हम दोनों भाई पूरे दिन ग्राउंड पर अभ्यास करते थे. हमारी सुबह से शाम मैदान पर ही बीतती थी. घर से हम दोनों भाइयों को पांच रुपये मिलते थे. हम इन दस रुपये से दो मैगी मंगाते थे और ग्राउंड के माली से अनुरोध कर पानी को गरम कराते थे. साल के पूरे 360 दिन हम दोनों भाइयों का ब्रेकफास्ट और लंच मैगी ही हुआ करता था’। जिस वजह से उन्हें ‘मैगी ब्रदर्स’  के नाम से भी पुकारा जाता था।
 
#11. हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर 26 जनवरी 2016 को शुरू किया था। और ठीक इसी साल उन्होंने 16 अक्टूबर को अपने वनडे करियर की भी शुरुआत की थी। 26 जुलाई 2017 को अपना पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले हार्दिक ने टी-20 और वनडे में अपनी शानदार बैटिंग से टीम मैनेजमेंट का भरोसा जीता।
 
#12. हार्दिक पंड्या ने हाल ही में जब वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था तब मैच की शुरुआत में उनके लिए ऐतिहासिक लम्हा था। इस दौरान ex- कैप्टन और ऑलराउंडर कपिल देव ने उन्हें टीम इंडिया की नीली टोपी सौंपी। ​हार्दिक के लिए गर्व की बात यह भी है कि आज उनकी तुलना कपिल देव से ही की जा रही है।
 
#13. पंड्या के पास पैसों की इतनी तंगी थी कि वे अपने सपने को पूरा करने के लिए बैट भी नहीं खरीद पा रहे थे। जिस वजह से सईद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान 2014 में, हार्दिक पांड्या के पास खेलने के लिए खुद का बैट नहीं था। उस समय हार्दिक को इरफ़ान पठान ने 2 बैट गिफ्ट किए थे। और आज हार्दिक अपनी किट में ये 7 बैट साथ लेकर चलते हैं। इसके साथ ही इरफान पठान और यूसुफ पठान दोनों ही हार्दिक के करीबी दोस्त हैं।
 
#14. 2015 मे जब हार्दिक अपने लिस्ट A करियर की शुरुआत कर ही रहे थे कि उस वक़्त Mumbai Indians के कोच  जॉन राइट  की नजर उन पर पड़ गई। जॉन ने उन्हें IPL मेंमुंबई इंडियंस के लिए ट्रायल के लिया बुलाया और 10 लाख के बेस प्राइज पर खरीद लिया। इसके बाद से हार्दिक ने इंटरनैशनल क्रिकेट में अपनी जगह बनाने में ज्यादा देर नहीं लगाई। इस मैच में हार्दिक ने 8 बोलों में 21 रन बनाए और टीम को चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ जीत दर्ज करवाई थी।
 
#15. सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में दिल्ली के खिलाफ एक मैच में पांड्या 1 ओवर में 39 रन बनाए थे। इस ओवर में पांड्या ने पांच छक्के लगाए थे।
 
#16. आईपीएल के इतिहास में हार्दिक पांड्या ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होने एक मैच में 3 विकेट लिए और अर्धशतकीय पारी खेली, इसके बावजूद भी उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले यह यूनिक रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था।
 
#17. किरण मोरे की अकैडमी में हार्दिक बतौर लेग स्पिनर खेला करते थे। एक क्लब मैच में जब उनकी टीम में एक फास्ट बोलर कम था, तो कोच किरण मोरे ने उन्हें तेज बोलिंग की जिम्मेदारी दी।हार्दिक ने सभी को चौंकाते हुए उस मैच मे 7 विकेट झटके। इसके बाद से उन्होंने मीडियम पेस बोलिंग को ही अपना हथियार बना लिया।
 
#18. हार्दिक पंड्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेलते हैं और गेंदबाजी और अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी से वे मुंबई इंडियंस टीम को कई यादगार जीतें दिला चुके हैं। हार्दिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में तेज 93 रनो की पारी खेली। और इसी के बाद से हार्दिक पांडे की तुलना महान कपिल देव से तुलना की जाने लगी थी।
 
#19. हार्दिक पांड्या ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2016 में की थी। उस वक्त उन्हें बतौर गेंदबाज टीम में शामिल किया गया था। धीरे-धीरे हार्दिक ने अपने खेल को सुधारा। अब वह गेंद को मैदान के बाहर भेजने की क्षमता भी रखते हैं। यही वजह है कि वनडे क्रिकेट हो या टी-20 पांड्या की जगह भारतीय टीम में पक्की है।
 
#20. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे रोहित, धवन और कोहली जैसे दिग्गजों ने जब घुटने टेंक दिए थे तब हार्दिक पांड्या ही थे जिन्होंने अपनी धमाकेदार बैटिंग से टीम को बड़े अंतराल से हारने से बचा लिया। हालांकि पाकिस्तान के हाथों फाइनल में भारत को 180 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।
 
#21. हार्दिक के साथी ने उन्हें ‘रॉकस्टार’ कहकर बुलाते हैं। सर जडेजा ने टीम में उन्हें ये नाम दिया गया था।
 
#22. हार्दिक पंड्या की लंबाई छह फीट के आसपास है। और उन्‍हें टैटू काफी शौक है। और उन्होंने अपनी बांहों और शरीर के ऊपरी हिस्से में कई टैटू गुदवा रखे हैं। जो कि कुछ special message देते हैं जैसे कि  time is money, believe, never give up और एक tiger tattoo।  टैटू के अलावा उन्‍हें अंग्रेजी सांग्‍स का भी शौक है। और शायद इसीलिए  उन्हें टीम इंडिया में उन्‍हें बिंदास स्‍टाइल के लिए जाना जाता है।
 
#23. आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 86 गेंदो पर शतक बनाने वाले ये भारत के पहले बल्लेबाज हैं।
 
#24. ट्रेंट ब्रिज मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पांड्या ने 5 विकेट चटकाए। इसके साथ ही इस मैदान पर 5 विकेट लेने वाले ये भारत के तीसरे गेंदबाज बन चुके हैं। इससे पहले यह कारनामा कपिल देव और सलीम दुर्रानी ने किया था।
 
#25. आईपीएल 2019 में हार्दिक पांड्या ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए 17 गेंदों में सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाई। इस मैच में उन्होंने 34 गेंदों में 91 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। यूजीसी उनकी काबिलियत को काफी अच्छी तरह से दर्शाती हैं।
 
#26. आईपीएल 2015 में हार्दिक पांड्या की शानदार performance देखने के बाद सचिन तेंदुलकर ने उनसे कहा कि, “तुम 18 महीनों के अंदर टीम इंडिया के लिए खेलोगे” और इसके 1 साल बाद ही 2016 में हार्दिक वर्ल्ड T20 में टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए नजर आए।
 
#27. पंड्या ने अपने ODI Debut में Player of the Match का अवार्ड जीता था और ऐसा करने वाले वह चौथे भारतीय खिलाड़ी बने।
 
#28. 2018 में हार्दिक पांड्या India, India A, Mumbai Indians, Baroda, Indian Board Presidents और XI India AT20  टीम को represent करते हुए नजर आए।
 
#29. हार्दिक पांड्या को उनके टीममेट्स उनके अतरंगी हेयर स्टाइल के लिए Hairy नाम से भी पुकारते हैं और सुरेश रैना पंड्या को  ‘Neymar of India’ कहते हैं।
 
#30. हार्दिक पांड्या अपनी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। और कुछ समय पहले ही उन्होंने एक ऐसी जीप खरीदी है जिसकी कीमत लगभग 3 करोड़ रूपए है। ​इस जीप का नाम ‘मर्सिडीज जीप’ है जो भारत में काफी कम लोगों के पास है।
 
#31. शुरूआती दौर में आईपीएल में उन्हें 10 लाख रूपए में खरीदा गया था, पर आज आईपीएल में उनकी कीमत 11 करोड़ रूपए है।
 
#32. हार्दिक बेहद कम समय में टीम इंडिया के ‘वंडर बॉय’ बनकर उभरे हैं. अपनी ऑलराउंड प्रतिभा से उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में लोगों का दिल जीता है.  इंटरनेशनल क्रिकेट में हार्दिक पंड्या चार बार लगातार तीन गेंदों पर छक्‍का लगाने के कारनामे कर चुके हैं।
 
#33. हाल ही में 1 जनवरी 2020 को हार्दिक पांड्या ने अपने सोशल मीडिया से अपने फैंस को यह बताया कि वह नताशा से प्यार करते हैं और उन्होंने अपनी इंगेजमेंट की वीडियो भी अपने सोशल मीडिया पर शेयर की थी।
 
#34. कुछ दिनों पहले ही नताशा ने अपनी सोशल मीडिया से बताया कि वह मां बनने वाली हैं और हार्दिक पिता जिसके बाद से उनके फैंस ने उन्हें काफी बधाईयां भी दी।
 
#35. हार्दिक पांड्या की fiance Natasha stancovic सर्बिया की रहने वाली हैं और यह एक एक्ट्रेस और डांसर है इसके साथ ही उन्होंने कहा सारे TV Ads, Movies, Big Boss और songs में भी काम किया है।
 
#36. हार्दिक और नताशा की मुलाकात एक नाइट क्लब में हुई थी और हार्दिक को पहले ही नजर में नताशा से प्यार हो गया। वहीं से नताशा और हार्दिक के बीच बातचीत शुरू हुई और धीरे-धीरे यह बातचीत प्यार में बदल गई।
 
#37. हार्दिक पांड्या की कुल संपत्‍ति‍ 28 करोड़ रूपए है और उनकी सालाना आमदनी 13 करोड़ रूपए है। इसके अलावा वह कई ब्रांड्स के लिए विज्ञापन भी करते हैं जिनमें स्टार स्पोर्ट्स, गल्फ ऑयल, हाला प्ले, बोट आदि फैमस ब्रांड हैं।
 
#38. हार्दिक पांड्या कुछ समय तक विवादों में भी रहे थे जब उन्होंने कॉफी विद करण शो में कुछ गलत शब्दों का उपयोग किया था जिसके लिए बीसीसीआई ने हार्दिक को कुछ मैचों से बैन भी कर दिया था। हालांकि हार्दिक ने इसके लिए अपने सोशल मीडिया पर माफी मांगी थी।
 
#39. हार्दिक हमेशा से ही मैदान पर अग्रेसिव रहे हैं और साथ ही में अपनी बेबाक बोली के चलते काफी बार कॉन्ट्रोवर्सी का शिकार हो जाते हैं।

आज के ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह ब्लॉग, “Hardik Pandya Facts In Hindi” पोस्ट पसंद आया।

यदि इस ब्लॉक पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सुझाव, शिकायत थी या फिर सवाल है तो उसे हमारे साथ कमेंट में जरूर से पूछिएगा।
 

2 Comments on “39 Hardik Pandya Facts In Hindi | Life | Wife | Family | NetWorth”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *