PUBG Game का मालिक कौन है? और PUBG Game कितना पैसा कमाता है?

दोस्तों अनेकों games आए और गए। लेकिन एक गेम जो लगातार लोगों के मोबाइल फोन और कंप्यूटर में जगह बनाए हुए हैं उसका नाम है PUBG।
 
और आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम PUBG गेम से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब जानने वाले हैं जो लगभग हर PUBG प्लेयर के दिमाग में एक-ना एक-बार तो आ ही जाता है
 
जैसे कि ― PUBG गेम का मालिक कौन है PUBG गेम को किसने बनाया है PUBG Game पैसा कैसे कमाता है और कितना कमाता है?
 
ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जो अक्सर PUBG प्लेयर्स के मन में आते रहते हैं।
Who is owner of PUBG game
 
जरा सुनिए! हाल ही में हमने Free Fire Fans के लिए भी एक पोस्ट तैयार किया था। जिसमें हमने कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब दिए थे आप जरूर से उसे एक बार चेक कीजिएगा।
 
तो बिना किसी और समय को व्यर्थ करते हुए आइए शुरू करते हैं विस्तार से।
 
तो आइए शुरू करते हैं सबसे पहले सवाल से, जो की है:

PUBG गेम का मालिक कौन है?

दोस्तों पब्जी गेम को बनाने वाले क्रिएटर भी शुरुआत से ही काफी ज्यादा बैटल रॉयल और शूटिंग गेम खेलने के शौकीन रहे हैं हालांकि इस गेम को बनाने वाला कोई एक व्यक्ति नहीं है बल्कि एक पूरी की पूरी कंपनी है।
 
आइए मैं आपको इस चीज को थोड़ा सा डिटेल में समझाता हूं। जिससे कि आपको यह अच्छे तरीके से अंदाजा लग पाए कि पब्जी गेम को किस व्यक्ति ने,और किस कंपनी ने बनाया है?
 
दोस्तों पब्जी गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर बनाया है। Brendan Greene शुरुआत से ही बैटल रॉयल और शूटिंग गेम्स को खेलना पसंद करते थे। जिस वजह से उन्होंने आगे चलकर गेमिंग में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया।
 
Brendan Greene ने गेमिंग सेक्टर में अपने करियर की शुरुआत में सबसे पहले “आर्मा 3” नाम का गेम बनाया था। और इस गेम के बाद से उन्हें सोनी के लिए “किंग ऑफ द किल” नाम का एक गेम बनाया और फिर कुछ समय तक वह सोनी के साथ ही काम करते रहें।
 
Brendan Greene के द्वारा किया गया काम लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद भी किया जा रहा था और इसी बीच Brendan के पास साउथ कोरिया देश की कंपनी Blue hole Studio की तरफ से एक मेल आया।
 
मेल में Bluehole कंपनी ने Brendan के काम की तारीफ और साथ ही में उन्हें अपने साथ काम करने का न्यौता भी दिया। और कहां कि वह Brendan Greene के साथ मिलकर PUBG नाम का एक गेम बनाना चाहते हैं।
 
इसके बाद एक अच्छे अवसर को देखते हुए Brendan Greene ने साउथ कोरिया जाने का निर्णय किया और वहां इन्होने Lightspeed & Quantum, Krafton (Bluhole), PUBG Corporation जैसी कंपनी की टीम के साथ मिलकर PUBG गेम को बनाया।
 
पब्जी गेम को बनाने में Brendan Greene की भूमिका बतौर निर्देशक और डिजाईनर रही। वहीं PUBG के मालिक यानी प्रोडूसर की बात करे तो Chang han Kim इसके मालिक हैं। 
 
इसके साथ PUBG game बनाने वाले मुख्य आदमी Brendan Greene को भी इसका मालिक माना जाता हैं।
 
तो इस तरह से PUBG गेम के डेवलपर Lightspeed & Quantum, Krafton, PUBG Corporation कंपनी है। जबकि इसके पब्लिशर Tencent Games और VNG Game Publishing हैं।
आपको बता दे कि PUBG गेम को साल 2017 में लांच किया था और शुरुआत में पब्जी को PC और XBOX प्लेटफार्म के लांच किया गया था। 
 
लेकिन कुछ ही समय में पब्जी को लोगों का खूब प्यार मिला और लोगों की डिमांड पर कंपनी ने PUBG का मोबाइल वर्जन भी लॉन्च कर दिया।
 
Moblie, PC और XBOX प्लेटफॉर्म्स के लिए लांच होने के बाद से पब्जी गेम ने गेमिंग इंडस्ट्री के अनेकों रिकॉर्ड तोड़ दिए और मोबाइल में तो यह अभी भी दुनिया का नंबर वन शूटिंग गेम है।

PUBG Game किस देश का है?

दोस्त PUBG गेम को बनाने वाले दो व्यक्ति हैं पहले Brendan Greene और दूसरे Chang han Kim। जिसमें Brendan आयरलैंड देश के रहने वाले हैं तो Chang han Kim साउथ कोरिया देश के रहने वाले हैं।
 
और इन दोनों का ही पब्जी पर मालिकाना हक है लेकिनइसके पब्लिशर Tencent Games और VNG Game Publishing हैं। जिसमें से Tencent Games चीनी कंपनी है।
 
अब ऐसे में PUBG game घुमा फिरा कर कहीं ना कहीं चाइना से जुड़ा हुआ है और जैसा कि हम सभी भारतीय लगातार यह प्रयास कर रहे हैं कि हम चीनी सामान का बहिष्कार कर रहे हैं 
 
ऐसे में हो सकता है कि हमें पब्जी गेम का भी बहिष्कार करना पड़े। वैसे यह चीज पूरी तरह से आप पर निर्भर करती हैं।

PUBG game पैसा कैसे कमाता है?

दोस्तों कोई भी गेम या ऐप पैसा कमाने के लिए काफी सारे तरीकों का उपयोग करता है जिनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीकों में से है ― Advertisement, In-app purchase, Sponsorship, Collaboration with brands, Tournaments hosting इत्यादि इनके कुछ पॉपुलर तरीके हैं।
 
अब बात कर लेते हैं कि PUBG पैसा कैसे कमाता है अब आपने यह तो देखे होगा, कि PUBG गेम एडवर्टाइजमेंट का उपयोग अपनी गेम में नहीं करता है बल्कि वह In-app Purchase वाली तकनीक का उपयोग ज्यादा करता है।

PUBG Game कितना पैसा कमाता है?

अब इसी के In-app Purchase तकनीक के आधार पर एक estimated आंकड़ा जानने की कोशिश करते हैं कि PUBG गेम कितना पैसा कमा लेता होगा?
 

दाहरण:

अभी PUBG मोबाइल गेम पर 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स है और इनमें से यदि केवल 30 मिलीयन यूजर्स ही प्रतिदिन इस ऐप को उपयोग करते हैं।

और उसमें से भी यदि केवल 0.5 मिलियन लोग गेम में दिखाए जाने वाले सामानों को खरीदते हैं। और हम मान लेते हैं कि फ्री फायर में दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट्स की एवरेज कीमत $5 होती है।

अब यदि आप 0.5 मिलियन × $5 करते हैं तो इसका टोटल 2.5 मिलियन डॉलर्स होता है। और यह तो केवल 1 दिन की कमाई है यदि आप इसे 2.5×30 (दिन) करते हैं तो इसका टोटल 75 मिलियन यूएस डॉलर होता है।

और आज की तारीख में 1 डॉलर की कीमत 76.35 रुपए हैं और यदि 75 मिलियन यूएस डॉलर को भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट किया जाए तो यह करीब ₹5,719,500000 होता है।

और यदि आप 2018 के आंकड़ों पर नजर डालें तो आपको मालूम चलेगा कि PUBG गेम ने साल 2018 में करीब 1 बिलियन यूएस डॉलर कमाई की थी। जो कि लगभग ₹6362cr. के बराबर होता है जिसमें से उनका 310 मिलियन यूएस डॉलर का मुनाफा रहा और 310 मिलीयन डॉलर भारतीय मुद्रा में ₹2143cr.  होता है।

और इस बारे में मैंने अपने पिछले ही ब्लॉग पोस्ट, “Free Fire Game का मालिक कौन है” में भी बात की थी।

मेरे विचार:

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस ब्लॉग पोस्ट से पब्जी का मालिक कौन है और पब्जी गेम को किस देश ने बनाया है और साथ ही में पब्जी कितना पैसा कमाता है और किस तरीके से कमाता है।

इन सवालों का जवाब काफी अच्छी तरीके से मिल गया होगा लेकिन अभी भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो उसे कमेंट में जरूर से लिख दीजिएगा।

मैं उसका जवाब देने की कोशिश करूंगा और अंत में आपसे यही कहूंगा कि अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दूसरे मित्रों के साथ शेयर करेंगे तो हम इसे हमारे काम की प्रशंसा समझेंगे।

 

5 Comments on “PUBG Game का मालिक कौन है? और PUBG Game कितना पैसा कमाता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *