Tangi App Kya Hai, और इसका उपयोग कैसे करें [गूगल तंगी क्या है]

Tangi App Kya Hai

    Tangi App Kya Hai: नमस्कार दोस्तों! पिछले कुछ वर्षों में और देशों के मुकाबले भारत में सोशल मीडिया का उपयोग और उसका महत्व काफी ज्यादा बढा है।  

और आज की तारीख में हर एक स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में कुछ सोशल मीडिया Apps जैसे कि फेसबुक, टि्वटर या फिर इंस्टाग्राम देखने को मिल ही जाते हैं।  

लेकिन पिछले कुछ वर्षों में एक एप्लीकेशन ने भी अपनी जगह लोगों के फोन में बनाई है जिसका नाम टिक-टॉक है हालांकि पिछले कुछ टाइम से लोग इसका बहिष्कार करते हुए भी नजर आ रहे हैं।  

और इसी बहिष्कार के सपोर्ट में या फिर आप यूं कहें कि इस मौके का फायदा उठाते हुए गूगल ने टिक-टॉक जैसी ही एक एप्लीकेशन को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर लॉन्च किया है।   जिसका नाम उन्होंने “Tangi” रखा है।    

Tangi App Kya Hai
Tangi App Kya Hai

  आज के इस पोस्ट में भी हम इसी Tangi App के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।  तो आइए बिना किसी और समय की बर्बादी के शुरू करते हैं।

इसे पढ़े:- Bharat Ka Sabse Bada YouTuber


गूगल तंगी क्या है – Tangi App Kya Hai

Tangi App भी लगभग टिक-टॉक की तरह ही एक ऐप है जिसमें आप 60 सेकंड की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और इसे बनाया है गूगल एरिया 120 टीम ने।

जिस तरीके से आप टिक-टॉक पर 60 सेकेंड के अंदर अपनी Creativity का उपयोग करके लोगों को हंसाते हैं या फिर अपने मैसेज को Deliver करते हैं कुछ इसी तरीके की Creativity आप इस एप्लीकेशन में भी कर पाएंगे।  

हालांकि यह App गूगल टीम की तरफ से बनाया गया है तो हम इसमें टिक-टॉक के मुकाबले कुछ अच्छे फीचर्स की अपेक्षा कर सकते हैं।


App की उपलब्धता

वैसे तो गूगल इस प्रोजेक्ट पर काफी लंबे समय से काम कर रहा है क्योंकि इन्होंने जनवरी 2020 में ही इस App की सूचना दी थी। और इसके साथ ही गूगल ने Tangi App को iOS और web-app के लिए रिलीज भी किया था।  

काफी लंबे समय तक बीटा टेस्टिंग के बाद गूगल ने इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी गूगल प्ले-स्टोर पर लांच कर दिया है।


Content

अभी हर कोई Tangi App पर कॉन्टेंट अपलोड नहीं कर सकता है बल्कि कुछ चुनिंदा और वेरीफाइड कंटेंट क्रिएटर्स ही इस पर कॉन्टेंट को अपलोड कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप एक अच्छे कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप इसके लिए Tangi App से अप्लाई कर सकते हैं।


Features Of Tangi App In Hindi

दोस्तों यदि बात करें Tangi App के फीचर्स के बारे में तो अभी कुछ खास फीचर्स तो सामने नहीं आए हैं क्योंकि यह भी हर यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है।  

बल्कि ऐसा बताया जा रहा है कि यह एक दूसरे एप्स की तरह एंटरटेनमेंट के लिए नहीं बनाया गया है बल्कि इस पर क्रिएटिविटी को प्रमोट किया जाएगा।  

एप्लीकेशन में एक “Try it” नाम का एक ऑप्शन है जिसका उपयोग करके आप ट्यूटोरियल आज़मा सकते हैं और फोटो अपलोड कर सकते हैं।


मुद्रीकरण (Monetization)

अभी फिलहाल के लिए तो इसमें किसी भी प्रकार का मोनेटाइजेशन उपलब्ध नहीं है लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि गूगल इस चीज को जल्द ही लोगों के लिए लेकर आएगा।


Conclusion

दोस्ती यही गूगल की तरफ से नया एप्लीकेशन जिसका नाम Tangi App है अब यह देखना और भी ज्यादा रोमांचित होगा कि यह एप्लीकेशन क्या कुछ करके दिखा पाता है।  

वैसे तो हमेशा से यही माना जाता है कि गूगल जिस भी मार्केट के अंदर जाएगा। वहां पर सफलता जरूर हासिल करेगा।   लेकिन कई बार हमें यह भी देखने को मिलता है कि गूगल ऐसी अनेकों Apps और प्रोजेक्ट पर एक्सपेरिमेंट के तौर पर काम करता रहता है।  

अब यह बता पाना तो मुश्किल होगा की तंगी ऐप एक सीरियस प्रोजेक्ट है या फिर एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट। लेकिन फिर भी हम कुछ अच्छे की ही उम्मीद करते हैं।

1 thought on “Tangi App Kya Hai, और इसका उपयोग कैसे करें [गूगल तंगी क्या है]”

Leave a Comment